यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में सबके लिए खोले अक्षयवट के द्वार


🗒 गुरुवार, जनवरी 10 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

कुंभ 2019 को लेकर बेहद गंभीर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रयागराज के अपने दौरे पर किला में अक्षयवट तथा सरस्वती कूप का दर्शन-पूजन करने के बाद जनता के लिए खोल दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज आगमन पर इसकी घोषणा की थी। अब प्रयागराज आने वाले हर शख्स को इसके दर्शन हो सकेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में सबके लिए खोले अक्षयवट के द्वार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शुभ मुहूर्त में दोपहर 12.1 बजे प्रयागराज के ऐतिहासिक किला में मूल अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया। उन्होंने अक्षयवट द्वार पर शिलापट का अनावरण किया। वह इस किला में बनाए गए नए मार्ग से ही पवित्र वट तक पैदल गए। इस दौरान वहां अक्षयवट का दर्शन पूजन और परिक्रमा कर कुंभ के सकुशल संपन्न कराने की कामना की। इसके बाद वह किला में ही स्थित सरस्वती कूप पहुंचे। वहां पर उन्होंने विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसके बाद वह सरस्वती मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए। मुख्यमंत्री किले के अंदर सरस्वती कूप के दर्शन साथ सरस्वती की प्रतिमा को लोकार्पण कर दर्शन भी किया। इस दौरान उन्होंने सरस्वती कूप की आरती भी की।मूल अक्षयवट का द्वार खोलने के बाद मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज के कुंभ में देश-दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं। इस बार के कुंभ में लगभग 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह कुंभ उपलब्धियों के लिए जाना जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से लगभग साढ़े चार सौ साल बाद किला में मूल अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है। इसके साथ ही सरस्वती कूप के जीर्णोद्धार के कार्यों का लोकार्पण किया गया।गंगा और यमुना तो हैं यहां दिखाई पड़ती हैं पर सरस्वती अदृश्य हैं, माना जाता है कि सरस्वती कूप के दर्शन से त्रिवेणी का पुण्य प्राप्त होता है, इसी कारण सरस्वती की मूर्ति की स्थापना कराई गई। मुख्यमंत्री ने बताया कि 17 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी आएंगे कुंभ मेला आएंगे। उनके साथ उनकी पत्नी और पुत्र भी होंगे। वह भारद्वाज आश्रम में भारद्वाज मुनि की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

इलाहाबाद से अन्य समाचार व लेख

» राजबब्बर को न्यायिक हिरासत के बाद कोर्ट से मिली जमानत

» जिला सुल्तानपुर के पूर्व विधायक का ड्राइवर समेत चार गिरफ्तार, चोरी के छह वाहन बरामद

» राजबब्बर पहुंचे प्रयागराज कहा राहुल गांधी का हाथ करें मजबूत

» आजम खां की गिरफ्तारी का आदेश, बेनी वर्मा के खिलाफ वारंट

» प्रयागराज के कुंभ क्षेत्र में अखाड़ों के बीच चार घंटे रहे सीएम योगी बोले, मंदिर हम ही बनाएंगे

 

नवीन समाचार व लेख

» चर्चित संस्कृति राय हत्याकांड के मुख्य हत्यारोपित, एसटीएफ ने लुधियाना से दबोचा

» अब भाईचारा मंत्र लेकर भाजपा से चुनाव जीतने को अभियान पर रालोद

» समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बेकाबू होते जन विरोध ने भाजपा का सिर ओखली में पहुंचा दिया

» सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में सबके लिए खोले अक्षयवट के द्वार

» बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती 15 जनवरी को जन्मदिन लखनऊ में मनाएंगी संयुक्त प्रेस वार्ता में गठबंधन की औपचारिक घोषणा संभव