यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कांग्रेस अब किसानों के मुद्दे जुटाकर व्यापक आंदोलन की तैयारी में


🗒 रविवार, मई 27 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

बागपत में गन्ना मूल्य भुगतान न होने जैसे मुद्दे को लेकर चल रहे धरने में किसान की मौत से गर्माए सियासी माहौल को हवा देने में कांग्रेस भी जुटेगी। रविवार को प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत अन्य प्रमुख नेताओं ने मौके पर पहुंच कर किसानों के हक की लड़ाई मजबूती से लडऩे का एलान किया। कांग्रेस विधानमंडल दल नेता अजय कुमार लल्लू ने किसानों से किए चुनावी वादे पूरे नहीं होने पर मुख्यमंत्री से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा मांगा है।

कांग्रेस अब किसानों के मुद्दे जुटाकर व्यापक आंदोलन की तैयारी में

प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने बताया कि ईद के बाद जिलेवार सम्मेलनों का सिलसिला शुरू होगा। किसानों की स्थानीय समस्याएं एकत्रित करने के साथ अन्य मुद्दों को भी समायोजित करते हुए व्यापक आंदोलन की तैयारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला इकाइयों को ऐसे किसानों को भी सूचीबद्ध करने के लिए कहा गया है जो पात्र होने के बाद भी प्रशासनिक लापरवाही में कर्जमाफी का लाभ लेने से वंचित गए। प्रदेश प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देश पर राजबब्बर बागपत में किसानों के धरना स्थल पर पहुंचे हैं।

कांग्रेस की जिला व शहर इकाइयों से आंदोलनकारियों को समर्थन जारी रखने को कहा गया है। विधानमंडल दलनेता अजय कुमार लल्लू ने किसान हितों के लिए सड़क से सदन तक संघर्ष जारी रखने का एलान किया। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों का ऐसा शोषण कभी नहीं हुआ। बिजली के बिल बेतहाशा बढ़ाने के साथ ऋण-वसूली के नाम पर उनका उत्पीडऩ किया जा रहा है। डीजल पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी ने किसानों की कमर तोड़ दी है। उन्होंने नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री से त्यागपत्र देने की मांग की।

लखनऊ स्थित कांग्रेस मुख्यालय में रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा व विचार गोष्ठी आयोजित की गई। विचार विभाग के प्रांतीय संयोजक संपूर्णानंद मिश्र के संयोजन में संपन्न कार्यक्रम में प्रमोद तिवारी, द्विजेंद्र त्रिपाठी, रामकृष्ण द्विवेदी, वीरेंद्र मदान, फजले मसूद, अमरनाथ अग्रवाल, आरपी सिंह, प्रमोद सिंह, हनुमान त्रिपाठी, सतीश अजमानी व अनुसूइया शर्मा ने विचार व्यक्त करते हुए नेहरू के सिद्धांतों को आज भी प्रासंगिक बताया। 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पार्टी मुख्यालय में सोमवार को शाम रोजा इफ्तार कार्यक्रम होगा, जिसमें राजबब्बर के अलावा प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद भी मौजूद रहेंगे।

कांग्रेस विचार विभाग पदाधिकारियों की बैठक में पार्टी की नीति, कार्यक्रम और विचारधारा को गांव-गांव तक पहुंचाने का निर्णय लिया। प्रांतीय चेयरमैन संपूर्णानंद मिश्र की अध्यक्षता में बैठक संचालन बिजेंद्र सिंह ने किया। वक्ताओं ने महात्मा गांधी, पंडित नेहरू व सरदार पटेल जैसे कांग्रेसी दिग्गजों के बलिदान व त्याग को झुठलाने के लिए सत्तापक्ष के प्रयास की निंदा की। फैसला लिया कि कांग्रेस की विचारधारा गांवों तक प्रचारित की जाएगी। देश के लिए सत्ताधारी नेताओं की नकारात्मक विचारधारा को घातक बताते हुए कहा कि जिला व मंडल पर कार्यक्रम होंगे।चेयरमैन ने बताया कि अंशू केडिया को विचार विभाग प्रांतीय उपाध्यक्ष नामित किया है। 

कांग्रेस विधि विभाग के प्रांतीय चेयरमैन गंगा सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक मेंं विपुल माहेश्वरी, दीपक सिंह, रामकृष्ण द्विवेदी व जियाराम वर्मा ने विचार व्यक्त किए। बैठक में फैसला लिया गया कि जुलाई या अगस्त में अधिवक्ताओं का प्रदेशस्तरीय सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें राहुल गांधी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

बागपत से अन्य समाचार व लेख

» बागपत में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा योगी बाबा आदित्यनाथ को फिर मठ जाना पड़ेगा

» अगर PM Modi श्रीलंका गए होते तो कहते रावण को मैंने ही मारा : अजित सिंह

» बागपत जिले मे होली पर मामूली विवाद के बाद ईंट से चेहरा कुचलकर दोस्त की हत्या

» बागपत में सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता ने की आत्मदाह की कोशिश

» बागपत में शराब पीने से रोका तो शौहर ने मारपीट कर बेगम को दिया तीन तलाक

 

नवीन समाचार व लेख

» कानपुर मे शोहदे की हरकतों से आजिज आकर युवती ने फांसी लगाकर दी जान

» एसटीएफ ने डेरी विकास परिषद की फर्जी संस्था की ठगी पकड़ी, दो जालसाज गिरफ्तार

» चंदोली मे रायफल संभालने में होमगार्ड के राइफल से चली गोली, रोजगार सेवक घायल

» कल से तीन दिन बैंक रहेंगे बंद, आज निपटा लें लेन-देन के सभी जरूरी काम

» बेटे का चेहरा देखने को तीन घंटे भटकते रहे माता-पिता