यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

रामदेव का जनआंदोलन सत्‍ता के लिए नहीं, समाज सुधार के लिए: अरुण जेटली


🗒 रविवार, फरवरी 11 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 बाबा रामदेव के जीवन पर आधारित धारावाहिक 'स्वामी रामदेव: एक संघर्ष' का छत्रसाल स्टेडियम में हजारों लोगों के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, डॉ. हर्षवर्धन और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में मेगा स्क्रीनिंग हुई। इस धारावाहिक का प्रसारण 12 फरवरी से डिस्कवरी जीत चैनल पर होगा। इस धारावाहिक में बाबा के वर्ण व्यवस्था से लड़ते हुए योग गुरु फिर बिजनेस गुरु बनने तक की कहानी है।

रामदेव का जनआंदोलन सत्‍ता के लिए नहीं, समाज सुधार के लिए: अरुण जेटली

कार्यक्रम का शुभारंभ यज्ञ व योग से किया गया। इस मौके पर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि स्वामी रामदेव ने योग को एक जन आंदोलन के रूप मे खड़ा किया और देश की इस महान प्राचीन परंपरा को घर-घर, गांव-गांव तक पहुंचाने का काम किया। एक समय लगता था कि स्वामी केवल योग गुरु हैं, लेकिन वह सामाजिक कार्यकर्ता भी निकले। समाज मे भ्रष्टाचार से पीड़ित लोगों की यह मुखर आवाज बने। एक जनआंदोलन खड़ा किया। लाखों लोगों की फौज इकट्ठा कर ली, लेकिन उसका इस्तेमाल इन्होने सत्‍ता की प्राप्ति के लिए नहीं बल्कि समाज व व्यवस्था सुधार में किया।

जेटली ने आगे काला धन के खिलाफ रामलीला मैदान आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि जब ऐसा संघर्ष करते हैं तो उसके कई दुष्परिणाम भी सामने आते है, ऐसा कोई कानून नहीं था जिसका उस वक्त की सरकार ने दुरुपयोग नहीं किया। नोटबंदी के फैसले के पीछे रामदेव की सोच को आगे बढ़ाते हुए कहा कि वह शुरू से अधिक मात्रा में व्याप्त नकद धनराशि को खत्म करने के पक्ष मे थे।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि बाबा ने अपने छोटे जीवन मे योग व आयुर्वेद जो एक प्रकार से मृतप्राय था, उसे पुनर्जीवित कर पूरे विश्व के सामने फिर से स्थापित करने का काम किया। इसी तरह स्वदेशी के आग्रह को कैसे पैकेजिंग, क्वालिटी, मार्केटिंग व एडवर्टाइज के माध्यम से आगे बढ़ाया जा सकता है, उसका विकल्प पतंजलि के उत्पादों के माध्यम से सामने रखा। बाबा ने गुरुकुल की प्राचीन धरोहर को भी आगे लाने का काम किया है।

विज्ञान व तकनीक, भू विज्ञान, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हम भारतवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि बाबा रामदेव हमारे हैं। बाबा रामदेव के योग के संदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व को बताने का काम किया। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बाबा रामदेव ने इस देश के संस्कार, संस्कृति व आंतरिक ऊर्जा को जगाने और उसे पूरे विश्व मे स्थापित करने का काम किया।

समाचार से अन्य समाचार व लेख

» फैजाबाद में मुन्ना बजरंगी गैंग के दो शार्प शूटर गिरफ्तार

» योगी सरकार में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल, संभल मे एंबुलेंस के अभाव में गई सूरजपाल की जान

» लूट के स्थान पर अब यूपी में सभी विकास की योजनाएं : राजेश अग्रवाल

» दवा मूल्य नियंत्रण में बदलाव लाएगी सरकार, 'नमोकेयर' के लिए आएगी नई फार्मा नीति

» आगरा की सेंट्रल जेल में हाथरस के कैदी की मौत