यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बर्थडे व शादी समारोहों पर नहीं लागू होगी आचार संहिता: चुनाव आयोग


🗒 बुधवार, अप्रैल 11 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

राजनीतिज्ञों से अधिक आम जनता आचार संहिता से प्रभावित हो रही है। सामाजिक समारोहों और निजी इवेंट जैसे जन्‍मदिन या शादी की पार्टियों के लिए चुनाव अधिकारियों के पास अनुमति के आग्रह मिलना इसी बात को दर्शाता है।

बर्थडे व शादी समारोहों पर नहीं लागू होगी आचार संहिता: चुनाव आयोग

मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने मंगलवार को बताया, ‘कई लोग और गैर राजनीतिक संगठन हमारे पास आकर निजी इवेंट्स के लिए अनुमति मांग रहे हैं। शादियों, जन्‍मदिन व अन्‍य समारोहों के लिए अनुमति को लेकर हमें आवेदन मिले हैं। आम लोगों, जिला चुनाव अधिकारियों व आचार संहिता प्रवर्तन अधिकारियों को स्‍पष्‍ट कर दिया गया है कि निजी कार्यक्रमों के लिए किसी चुनाव अधिकारी से अनुमति की जरूरत नहीं है।‘

हालांकि सीईओ ने कहा कि प्रवर्तन अधिकारियों की नजर इन इवेंट्स पर रहेंगी कि कहीं कोई उम्‍मीदवार या राजनीतिक पार्टियों की ओर से इन समारोहों के लिए फंड तो नहीं दिया जा रहा है। कुमार ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि लोगों को 50,000 से अधिक की रकम या बगैर वैध कागजात के 10,000 रुपये से अधिक के कीमती उपहार आदि लाने ले जाने की अनुमति नहीं है। 50,000 रुपये से अधिक के कैश को जब्‍त कर लिया जाएगा। चुनाव से किसी तरह का संबंध न होने पर ही इसे रिलीज किया जाएगा। और यदि यह रकम 10 लाख से अधिक हुई तो इसे आयकर विभाग को सौंप दिया जाएगा। कम रकम होने पर मामले को जिला पंचायत के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर के नेतृत्‍व वाले आयोग को सौंपा जाएगा।

मंत्री ए मंजू ने शिकायत की कि उनके खिलाफ हसन जिले के डिप्‍टी कमिश्‍नर रोहिनी सिंदूरी दसरी ने आचार संहिता के उल्‍लंघन के झूठे आरोप लगाए हैं। कुमार ने कहा मामले की जांच की जा रही है और चुनाव आयोग रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि चुनाव के दौरान महिला अधिकारियों की सुरक्षा का ध्‍यान रखा जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा की शिकायत पर हेलीकॉप्‍टर को रोका गया था, सीईओ ने कहा मामले की जांच चल रही है।

मारे गए आरएसएस वर्कर राजू के परिवार को अमित शाह द्वारा पांच लाख रुपये दिए जाने मामले पर एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि राजू के परिवार ने पैसा लेने से इंकार कर दिया था। सीईओ ने बताया कि सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

चुनाव से अन्य समाचार व लेख

» छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल बेल्ट में घमासान तेज, गांवों में जाने से कतरा रहे नेता

» चुनावों में नहीं हो पाएगा WhatsApp का बेजा इस्तेमाल, लगेगी रोक, अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक

» VVPAT से नहीं खिंचेगा फोटो, अफवाहों पर ध्यान न दें मतदाता: चुनाव आयोग

» कभी कांग्रेस को नेहरू, इंदिरा के नाम पर मिलते थे वोट, अब चुनौतियों से जूझ रही पार्टी: पी चिदंबरम

» कांग्रेस छत्तीसगढ़ में बसपा से चाहती है गठबंधन, सपा पर दांव नहीं खेलेगी

 

नवीन समाचार व लेख

» मौदहा अज्ञात कारणों से लगी घर मे आग ग्रस्ति का सामान जलकर खाक

» हमीरपुर छेड़खानी का विरोध करने पर दबंग ने किशोरी को जिंदा जलाया

» मौदहा पटाखा से झुलसकर बालक गंभीर रिफर

» मौदहा में अतिक्रमण की समस्या पर डीएम सख्त,दिया अतिक्रमण हटाने का आदेश

» दिल्ली HC से आधार डाटा लीक मामले में जवाब दाखिल करने में केंद्र सरकार ने मांगा समय