यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के 222 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, 11 बजे तक हुई 24 फीसद वोटिंग


🗒 शनिवार, मई 12 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 222 सीटों के लिए मतदान जारी है। 11 बजे तक कुल 24 फीसद वोट डाले जा चुके हैं। ये रफ्तार कुछ धीमी है, लेकिन धीरे-धीरे पोलिंग बूथों पर कतारें दिखनी शुरू हो गई है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के 222 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, 11 बजे तक हुई 24 फीसद वोटिंग

हसन जिले के होलनरसीपुरा में पोलिंग बूथ नंबर 244 से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने के बाद उन्‍होंने कहा, 'हमें उम्‍मीद है कि हमारी पार्टी राज्‍य में सरकार बनाएगी। हमने अच्‍छा काम किया है।' इस बीच हुबली के बूथ नंबर 108 पर वीवीपीएटी मशीन में गड़बड़ी के बाद उसे बदला गया है। तीन महीने के धुआंधार चुनावी प्रचार के बाद कर्नाटक में नई सरकार चुनने के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने फिर से सरकार बनाने का दावा किया है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। सुबह-सुबह मैसूर के पूर्व शाही परिवार के कृष्णदत्त चमराजा वाडियार ने वोट डाला। आर्ट ऑफ लीविंग के प्रमुख श्री श्री रविशंकर ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले ने भी वोट डाला और अन्‍य वोटरों को प्रेरित करने के लिए अपनी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर शेयर की।

भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार येदियुरप्‍पा ने शिकारपुर से अपना वोट डाला। मतदान से पहले उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की। वहीं, येदियुरप्पा ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, 'लोग सिद्धारमैया की सरकार से तंग आ चुके हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बाहर निकलें और वोट दें।' वहीं कर्नाटक में भाजपा के प्रमुख चेहरों में शामिल केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने पुत्‍तुर से अपना वोट डाला। भाजपा और कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए शाम को 6 बजे तक मतदान डाले जाएंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कर्नाटक की जनता से भारी मात्रा में मतदान देने का अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'कर्नाटक की मेरी बहनों और भाइयों को आज बड़ी संख्या में वोट देने का आग्रह करता हूं। विशेष रूप से युवा मतदाताओं को वोट देने और उनकी भागीदारी के साथ लोकतंत्र के इस त्यौहार को समृद्ध करना चाहता हूं।'

राज्य में 2,600 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 4.96 करोड़ से अधिक मतदाता उनके भाग्य का फैसला करेंगे। इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं। राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शांत और निष्पक्ष मतदान के लिए 3.5 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। एक मोबाइल एप के जरिये पहली बार मतदाता मतदान केंद्रों पर कतार की स्थिति के बारे में भी जान पाएंगे।

राज्य की 222 सीटों पर मतदान हो रहा है। वोटों की गिनती 15 मई को होगी। 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि एक सीट पर मतदान भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बीएन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित कर दिया गया है, वहीं फर्जी वोटर आइडी कार्ड मिलने के कारण आरआर नगर सीट पर चुनाव टाल दिया गया, अब यहां 28 मई को चुनाव होगा और परिणाम 31 मई को आएगा।

बता दें कि राज्य में मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के बीच है। हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल (सेकुलर) की भूमिका नई सरकार के गठन में निर्णायक मानी जा रही है।

चुनाव से अन्य समाचार व लेख

» अब राजस्थान में पायलट के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

» आखिरकार कर्नाटक में थमा शोर, अंतिम दौर तक मोदी-राहुल ने लगाया जोर

» अमित शाह का दावा, कर्नाटक में 130 से अधिक सीटें जीतेगी भाजपा

» झारखंड विधानसभा उपचुनावः एनडीए में तालमेल का संकट, विपक्ष एकजुटता से डटा

» प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दावा 15 को बनेगी कर्नाटक में भाजपा की सरकार

 

नवीन समाचार व लेख

» प्रदेश लोक सेवा आयोग की JE परीक्षा की कॉपियों में मिले एक-एक हजार के नोट

» फीरोजाबाद में युवती की हत्या के बाद परिजन फरार

» PM मोदी ने मुक्तिनाथ मंदिर के बाद पशुपतिनाथ मंदिर के किए दर्शन

» सुप्रीम कोर्ट चांद तारा वाले हरे झंडे पर रोक की मांग पर सुनवाई करेगा

» फिर मौसम विभाग ने दी चेतावनी, UP में आंधी-तूफान की आशंका; जिला अधिकारियों को निर्देश जारी