यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

जानें इटावा सफारी पार्क में बढ़ने जा शेरों का बड़ा कुनबा


🗒 गुरुवार, अगस्त 24 2017
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 इटावा सफारी पार्क में शेरों के कुनबे को बढ़ाया जा रहा है। गुजरात के शक्कर बाग चिडिय़ा घर से यहां पर दो शेर व तीन शेरनी लाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में सफारी पार्क प्रशासन ने शक्करबाग चिडिय़ाघर को पत्र भेजा है। शेर व शेरनी को एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाया जाएगा। बदले में जानवरों को देने के लिए कानपुर व लखनऊ चिडिय़ाघर में व्यवस्था की गई है। अगले तीन माह में इटावा सफारी पार्क का उद्घाटन होना है। इसके लिए भाजपा सरकार के मंत्रियों ने हरी झंडी दे दी है।

जानें इटावा सफारी पार्क में बढ़ने जा शेरों का बड़ा कुनबा

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अक्टूबर या नवंबर में उद्घाटन कर सकते हैं। सफारी पार्क में बनाई गई लायन सफारी तभी चालू हो सकती है जब यहां पर शेरों व शावकों की संख्या मिलाकर दस से ऊपर हो जाएगी। केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण ने इसे इस शर्त के बाद ही खोलने की अनुमति दी है। फिलहाल सफारी में तीन शेर व तीन शेरनी के अलावा दो शावक हैं। दो शेर व तीन शेरनी और आने के बाद इनकी संख्या 10 से ऊपर हो जाएगी। 

सफारी में मौसम शेरों की ब्रीडिंग के अनुकूल होने वाला है। सितंबर से नवंबर तक का मौसम ब्रीङ्क्षडग के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में सफारी प्रशासन का प्रयास है कि शेरनी की संख्या बढ़ाए जाने पर ब्रीङ्क्षडग में तेजी आएगी। इससे शावकों की संख्या तेजी से बढ़ेगी और शेरों का कुनबा जल्द बढ़ाया जा सकेगा। 

इटावा सफारी पार्क में शुरुआती दौर में आने वाले शेर व शेरनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात के शक्कर बाग जू से मिले थे। वर्ष 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शेरों के लिए प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी थी। इसके बाद इटावा सफारी पार्क में तीन शेरों का जोड़ा भेजा गया था, जिसमें से एक की मौत हो गई थी। निदेशक इटावा सफारी पार्क पीपी सिंह ने बताया कि शेरों का कुनबा बढ़ाया जाएगा। दो शेर व तीन शेरनी को लेकर गुजरात के शक्करबाग जू को पत्र लिखकर जल्द ही उनसे इनको देने की मांग की गई है। लायन सफारी में ब्रीडिंग कार्य को तेज किया जाएगा।

इटावा से अन्य समाचार व लेख

» इटावा में मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबीयत, लखनऊ रवाना

» सैफई मे होली के पोस्टर से गायब हुए शिवपाल और रामगोपाल

» सैफई के एक मंच पर नजर आए चाचा-भतीजे, अखिलेश ने पैर छूकर लिया आशीर्वाद

» त्योहारों पर भी कब्जा जमा रहे राजनीतिक दल : अखिलेश

» जनमत के आधार पर राम मंदिर पर फैसला देगी कोर्ट: नृत्यगोपाल दास

 

नवीन समाचार व लेख

» जनपद उन्नाव मे धार्मिक स्थल की दीवार ढहने से तनाव, पुलिस बल तैनात

» लखनऊ: पुलिस लाइन में खेली गई होली, जमकर थिरके शहर कप्तान

» वियतनाम के राष्‍ट्रपति का भारत दौरा, दोनों देशों के हुए तीन समझौते

» त्रिपुरा में भाजपा की जीत के ट्रंपकार्ड योगी आदित्यनाथ भी गदगद

» कंपनी के दिवालिया होने पर क्या होता है, पढ़ें आपके मन में आने वाले हर सवाल का जवाब