यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

फैजाबाद मे आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा प्रदेश तथा देश में खेल भी अब विकास पथ पर


🗒 मंगलवार, जून 12 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष तथा हैंडबाल संघ के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय का मानना है कि देश तथा प्रदेश में अब खेल विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है। राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय दल ने उम्दा प्रदर्शन किया। अब कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद एशियाई खेलों में भी है। जकार्ता (इंडोनेशिया) में 18वें एशियाई खेल 18 अगस्त से होने हैं। इसी की तैयारी के लिए भारतीय हैंडबाल टीम का शिविर फैजाबाद में लगा है।

फैजाबाद मे आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा प्रदेश तथा देश में खेल भी अब विकास पथ पर

फैजाबाद के डॉ. भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय क्रीड़ा संकुल में चल रहे भारतीय हैंडबाल टीम के प्रशिक्षण शिविर में शिरकत करने आए आदंनेश्वर पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश तथा देश में अब खेल विकास के पथ पर अग्रसर है। अब खिलाडिय़ों को परिश्रम के एवज में पुरस्कृत किया जा रहा है पर और अधिक बेहतरी के लिए अभी बहुत-कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि पहले की अपेक्षा खेल प्रगति पर है। खिलाडिय़ों को सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उनको प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

भारतीय हैंडबाल टीम के शिविर में उत्तर प्रदेश से सिर्फ एक खिलाड़ी होने की बाबत उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि उत्तर प्रदेश में प्रतिभाओं की कमी है। प्रदेश के खिलाड़ी जब बाहर नौकरी पा जाते हैं तो अपने संस्थान की टीम से ही खेलते हैं। इसके साथ ही अभी उत्तर प्रदेश में इनडोर अभ्यास की सुविधा नहीं है। आउटडोर और इनडोर अभ्यास में फर्क होने के कारण प्रदेश के खिलाड़ी अधिक संख्या में राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से वंचित रहा जाते हैं। अब तो ओलंपिक तथा एशियाई खेल में बास्केटबाल के साथ हैंडबाल व वालीबाल इनडोर हाल में खेले जाते हैं। यूपी में इनडोर व्यवस्था न होने के कारण यहां के खिलाडिय़ों के परफारमेंश पर प्रभाव पड़ता है।

देश के अन्य बड़े केंद्र को छोड़कर फैजाबाद को भारतीय टीम का शिविर लगाने की बाबत उन्होंने कहा कि पहले कैंप को यूपी में लाना था, ताकि खेल से लोगों का लगाव बढ़े। इसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण को राजी किया गया। फैजाबाद में बहुउद्देशीय हाल इनडोर जैसा है। इसी कारण यहां पर प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।

भारतीय हैंडबाल संघ के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय ने बताया कि अब भारतीय हैंडबाल जूनियर व सब जूनियर वर्ग में एशिया व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित है। खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सीनियर वर्ग में भी सुधार किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि सुविधा के अभाव में प्रदेश से खिलाडिय़ों का पलायन अब बीते दिनों की बात हो गई है। पहले एक-दो विभाग ही थे, जो खिलाडिय़ों को नौकरी देते थे। प्रदेश में लंबे समय बाद जब से सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत अनिवार्य रूप से आरक्षित किया गया, तब से खिलाड़ी अपने घर में रह कर खेलना पसंद करने लगे हैं। इसके साथ ही प्राइवेट कंपनियों ने भी खिलाडिय़ों की नौकरी के लिए हाथ बढाए हैं।  

फैजाबाद से अन्य समाचार व लेख

» अयोध्या मामले मे बाबरी मस्जिद मामले के पैरोकार हाजी महबूब की हालत बिगड़ी

» अयोध्या में विकास कार्यों की डेडलाइन तय दीपोत्सव से पहले बदली दिखेगी अयोध्या

» जिला फैजाबाद डीएम ने अंतिम संस्कार के बाद सरयू में विसर्जित की लावारिस 'मां' की अस्थियां

» फैजाबाद के सरयू नदी में मोटरबोट पलटने से तीन लोगों की मौत

» तपस्वीजी की छावनी के महंत ने मंदिर निर्माण के लिए किया अनशन का एलान