यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बाबा वीरेंद्रदेव के फर्रुखाबाद आश्रम में मिली तानाशाही व्यवस्था


🗒 सोमवार, दिसंबर 25 2017
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

बाबा वीरेंद्रदेव दीक्षित के कंपिल स्थित आश्रम में तानाशाही व्यवस्था चल रही है। पारदर्शिता की कमी है और आश्रम में मौजूद लोगों को भौतिक व वैज्ञानिक शिक्षा से दूर रखा जा रहा है। यह बात महिला आशा ज्योति हेल्पलाइन व बाल विकास कल्याण की टीम ने निरीक्षण के बाद कही। उनके मुताबिक आश्रम में रह रही 28 महिलाओं को पारिवारिक जीवन जीने के लिए समझाया पर उन्होंने आध्यात्मिक ज्ञान के लिए स्वेच्छा से वहां रहने की बात कही।

बाबा वीरेंद्रदेव के फर्रुखाबाद आश्रम में मिली तानाशाही व्यवस्था

दिल्ली आश्रम में लड़कियों के यौन उत्पीडऩ के मामले में बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित के फरार होने के बाद से उनके आश्रम फिर चर्चा में हैं। कंपिल आश्रम की जांच के बाद सोमवार को महिला आशा ज्योति हेल्पलाइन की काउंसलर हिमांशी गंगवार, रेखा शर्मा, ज्योति शर्मा व बाल कल्याण समिति के न्यास अध्यक्ष डॉ. संजीव गंगवार जांच के लिए आश्रम पहुंचे। टीम ने करीब एक घंटे तक आश्रम में मौजूद महिलाओं से बातचीत कर उन्हें पारिवारिक जीवन में जीने के लिए समझाया लेकिन महिलाओं ने कहा वे यहां आध्यात्मिक ज्ञान के लिए अपनी स्वेच्छा से रह रही हैं।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बताया कि अंदर की व्यवस्था को तानाशाही जैसी है। आश्रम में छोटे बच्चे व नाबालिग तो नहीं मिले, लेकिन जो हैं उन्हें बेहद कड़े माहौल में रखा जाता है। खुद उनकी टीम को आश्रम में जाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। अंदर जाते समय प्रवेश द्वार पर कुछ समय के लिए रोका गया। एंट्री रजिस्टर पर समय के साथ दस्तखत व आने का कारण भी पूछा गया। यही प्रक्रिया आश्रम से बाहर आते समय भी दोहराई गई। आश्रम में मौजूद महिलाओं व पुरुषों ने सीमित बातचीत की, जिससे लगा कि आश्रम में मौजूद लोगों को उच्च शिक्षित होने के बावजूद भौतिक व वैज्ञानिक शिक्षा से दूर रखा जा रहा है। 

फर्रूखाबाद से अन्य समाचार व लेख

» जिला फर्रुखाबाद 50 हजार का इनामी मोहन पहाड़ी गिरफ्तार

» सुनील राठी के परिवारीजन फतेहगढ़ सेंट्रल जेल पहुंचे बोले-जेल में सुनील राठी की जान को खतरा

» जनपद फर्रुखाबाद में मजार पर पहुंची महिला से झाडफ़ूंक के बहाने तांत्रिक ने की छेड़छाड़

» फर्रुखाबाद पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ 50 हजार का इनामी, दरोगा को लगी गोली

» अब फतेहगढ़ सेंट्रल जेल आते ही सुनील राठी की अधिकारियों से झड़प

 

नवीन समाचार व लेख

» अधीक्षक मोहदय के निर्देश पर CO निघासन व कोतवाली प्रभारी श्री संजय कुमार त्यागी के नेतृत्व में चलाए जा रहे वारंटी/ वांछित अभियुक्तों के विरुद्ध अभियान

» मोहम्मदी तहसील मुख्यालय का नाम जल्द ही बदल सकता है

» नर कंकाल पड़े होने की सूचना निकली महज अफवाह

» रकेहटी के स्कूल प्रांगण में खुली बैठक सम्पन्न

» बुलंदशहर-:पीएनबी में सुरंग तलाश करने के मामले में पुलिस का किया गया सम्मान