फिरोजाबाद मे ग्लास फैक्ट्री में भीषण आग, अफरातफरी

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

फिरोजाबाद मे ग्लास फैक्ट्री में भीषण आग, अफरातफरी


🗒 गुरुवार, मई 17 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

औद्योगिक इकाई की टाइगर ग्लास एंड संस की फैक्ट्री के स्टॉक में आग लगने से अफरा- तफरी मच गई। बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे लगी आग ने थोड़ी ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया। थोड़ी ही देर में दमकल की गाड़ी पहुंच गई, मगर आग तेज होने के कारण काबू नहीं पाया जा सका। आग की भयावहता को देखते हुए शिकोहाबाद, सिरसागंज व टूंडला से दमकलें बुलाई गई। देर रात तक आग पर काबू पाने के प्रयास जारी थे।

फिरोजाबाद मे ग्लास फैक्ट्री में भीषण आग, अफरातफरी

टाइगर ग्लास में गेट नंबर तीन के पास गत्ता (कार्टून बनाने में प्रयुक्त मटेरियल) का स्टॉक है। दो मंजिला स्टॉक में रात करीब साढ़े आठ बजे अचानक आग की लपटें उठने लगीं। जब तक फैक्ट्री के कर्मचारियों को इसका पता चला, तब तक लपटों ने स्टॉक को घेर लिया। आग की सूचना पर एक दमकल पहुंची, लेकिन आग काफी भयंकर थी। ऐसे में तीन दमकलों के साथ अग्निशमन विभाग के अधिकारी पहुंच गए। इधर एसपी सिटी राजेश कुमार के साथ सीओ सिटी डॉ.अरुण कुमार फोर्स के साथ पहुंचे। फैक्ट्री मालिक धर्मेंद्र मोहन गुप्ता के साथ साझीदार भी आ गए। आग पर काबू पाने के लिए टूंडला, शिकोहाबाद और सिरसागंज से भी दमकलें मंगाई गई। देर रात तक आग पर काबू पाने के प्रयास जारी थे। आग में किसी के फंसने की खबर नहीं है। देर रात तक नुकसान का भी आकलन नहीं हो सका। हालांकि लाखों के नुकसान की आशंका है। दमकलों के लिए फैक्ट्री में पानी के इंतजाम के बाद भी दमकलों को कई बार पानी के लिए फायर स्टेशन की दौड़ लगानी पड़ी।

आग को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। कुछ लोग जहां शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात कर रहे हैं, तो कुछ यह भी कह रहे हैं कि शाम को स्टॉक की ऊपरी मंजिल पर बै¨ल्डग का काम हुआ था। आशंका है कि बै¨ल्डग के दौरान ही कोई ¨चगारी गत्ते के स्टॉक पर गिर गई। हालांकि अधिकारिक रूप से आग लगने के कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है।

बंद कराई गैस की आपूर्ति: कारखाने में गैस की भट्ठियां हैं, हालांकि यह भट्टियां आग की चपेट में आने वाले स्टॉक से दूर हैं, लेकिन बताया जाता है, गैस की पाइप लाइन स्टॉक के पास से ही जा रही है। आग की जानकारी मिलते ही पाइप लाइन में गैस आपूर्ति को बंद कराई।

जेसीबी मंगाकर बाउंड्री तोड़ी : एक तरफ से आग बुझाने पर दूसरी तरफ धधक उठती थी। इसलिए चारों तरफ से आग बुझाने को जेसीबी बुलाकर फैक्ट्री के गेट नंबर तीन के पास सड़क की ओर की बाउंड्री तोड़ी, ताकि यहां से भी आग पर पानी डाला जा सके। बाउंड्री के टूटने के बाद इस ओर से भी आग पर काबू पाया।

फिरोजाबाद से अन्य समाचार व लेख

» जनपद फीरोजाबाद में बालिका वधू बनने से बचीं दो किशोरियां, शादी की रस्म रुकवाई

» फीरोजाबाद जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र में सड़क पर उतरी दुल्हन, हाईवे किया जाम

» जनपद फिरोजाबाद में चोरी के आरोपी नाबालिग को तालिबानी सजा, उल्टा लटका दिया गया

» फिरोजाबाद में मातम में बदली खुशियां, शादी से ऐन पहले दूल्हे पर फेंका एसिड

» फीरोजाबाद रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतरे, सड़क व रेल मार्ग प्रभावित

 

नवीन समाचार व लेख

» जिला सहारनपुर में अपहरण के बाद प्रधानाचार्य की हत्या, मांगी थी दो लाख की फिरौती

» महाराज नयन सागर पर सेवक ने लगाया गंभीर आरोप, कहा-कॉलगर्ल मंगवाते थे

» अभी भी उप्र में बाढ़ का कहर जारी, एक महीने में 200 लोगों ने गंवाई जान 1400 घर गिरे

» जिला जौनपुर में रेलवे की लापरवाही से ट्रैक धंसा, वाराणसी-लखनऊ रेल प्रखंड पर हादसा टला

» लखीमपुर मे स्विफ्ट डिजायर में ठूंसकर ले जा रहे थे तीन गाय, दुर्घटना होने पर पकड़े गए