यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

झांसी मेडिकल कॉलेज मामले में मानवाधिकार आयोग ने दिया यूपी सरकार को नोटिस


🗒 सोमवार, मार्च 12 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में मरीज का पैर काटकर उसके सिर के नीचे रखने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है.

झांसी मेडिकल कॉलेज मामले में मानवाधिकार आयोग ने दिया यूपी सरकार को नोटिस

मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए आयोग ने यूपी के मुख्य सचिव से चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट तलब कर ली है. वहीं केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को रिपोर्ट देने को कहा है कि क्या इस संबंध में उनकी तरफ से देश भर के अस्पतालों में डॉक्टरों और अस्पतालों की निगरानी को लेकर कोई निर्देश या गाइडलाइन जारी की गई थी.
आयोग के अनुसार ये मामला निष्पक्ष जांच के साथ ही दोषी सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का बनता है. इसके साथ ही ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए सभी अस्पतालों को मेडिकल कचरे और कटे अंगों के निस्तारण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए.
बता दें इससे पहले मामले में खुद सीएम योगी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन के निर्देश पर दो डॉक्टर व दो नर्स को निलंबित कर दिया गया है जबकि डॉक्टर ऑन कॉल को चार्जशीट दी गई है.
रिपोर्ट के मुताबिक मामले पर एक जांच बैठा दी गई है और मेडिकल कालेज की प्रधानाचार्य से पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब की गई है. घटना के दौरान ड्यूटी पर तैनात इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर डॉ. महेंद्र पाल सिंह, सीनियर रेजीडेंट आर्थोपैडिक डॉ. आलोक अग्रवाल, सिस्टर इंचार्ज दीपा नारंग व नर्स शशि श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. वहीं, डॉक्टर ऑन कॉल डॉ. प्रवीण सरावगी पर चार्जशीट जारी की गई है.दरअसल, शनिवार सुबह शहर के मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में एक युवक को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. सड़क हादसे में घायल हुए युवक की हालत बहुत खराब थी, जिसके चलते डॉक्टरों को उसका बायां पैर काटना पड़ा. बताया जाता है घायल युवक के बाएं पैर के नीचे डॉक्टरों ने तकिया रख दिया और युवक के सिर के नीचे उन्होंने युवक का कटा हुआ पैर ही तकिये की तरह युवक के सिर के नीचे लगा दिया, जिससे युवक पूरे समय कटे हुए पैर की बदबू से परेशान रहा.

झांसी से अन्य समाचार व लेख

» झांसी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नाम पर ठगी

» झांसी में जान से मारने से पहले दहेज लोभियों ने निकाली विवाहिता की आंख

» झांसी रेलवे स्टेशन पर हो रहा था लड़की का सौदा, RFP ने पकड़ा रैकेट

» झांसी स्थित महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज कैम्पस में दिन दहाड़े लूट हत्या

» झांसी जिले के एक किसान ने हेलीकॉप्टर से की लाड़ली की विदाई

 

नवीन समाचार व लेख

» अलीगढ़ मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक 28 जून को

» अलीगढ़ जिलाधिकारी की अघ्यक्षता में समस्त नगर पंचायतों वनगर पालिकाओं के विकास कार्यो की बैठक सम्पन्न

» अलीगढ जिलाधिकारी ने सुनी फरियादियो की शिकायते

» अलीगढ़,गौ तस्करों से पुलिस की मुठभेड़ के दौरान दो बदमाश घायल

» अलीगढ़ मे कूड़े से बिरिक्स बनाने में देश मे अपनी अलग पहचान रखने वाला अलीगढ़ अब बना नं 1