यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

जिला कानपुर की जर्दा फर्म के ऑफिस में 50 लाख की नकदी चोरी


🗒 सोमवार, दिसंबर 31 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

शहर में नयागंज स्थित जर्दा फर्म के आफिस में रखे पचास लाख रुपये चोरी हो गए। खिड़की तोड़कर सीधे कैशरूम में घुसे चोर अलमारी का ताला तोड़कर दो हजार और पांच सौ के नोट की सभी गड्डी ले गए। जबकि दस व सौ रुपये के नोट की गड्डी में डेढ़ से दो लाख रुपये छोड़ गए। सोमवार सुबह पहुंचे फर्म मैनेजर के होश उड़ गए। पुलिस टीम व फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल की जांच की। पुलिस फर्म के कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है और उनके फिंगरप्रिंट भी लिए हैं।

जिला कानपुर की जर्दा फर्म के ऑफिस में 50 लाख की नकदी चोरी

आनंदपुरी निवासी कारोबारी कुसुम कुमार सेठिया की अमन ट्रेडर्स नाम से नयागंज में जर्दा फर्म का ऑफिस है। बिल्डिंग में करीब एक दर्जन अन्य कारोबारियों की भी दुकानें व ऑफिस हैं। शनिवार रात करीब आठ बजे बिल्डिंग के मुख्य शटर को लॉक किया गया था। सोमवार सुबह अमन ट्रेडर्स के मैनेजर दिलीप कुमार ऑफिस पहुंचे तो मेन शटर का ताला गायब देखा। तीसरी मंजिल स्थित आफिस पहुंचे तो सन्न रह गए। चैनल के पास खिड़की की ग्र्रिल उखड़ी थी और अंदर मुख्य कैशरूम की कुंडी व अलमारी का लॉक टूटा था।अलमारी में दो हजार रुपये के नोटों से भरा एक बैग गायब था, दूसरा बैग खाली पड़ा था और उसमें रखे 500 रुपये के नोटों की गड्डियां गायब थीं। पास में ही दस व सौ रुपये के नोटों से भरे दो बैग मिले, जिसमें डेढ़ से दो लाख रुपये थे। भवन में नीचे ही रतनलाल नगर निवासी धर्मेंद्र के मसाला गोदाम, बिरहाना रोड निवासी मनीष गुप्ता की दुकान समेत चार दुकानों के कुंडे व ताले कटेे मिले। एसपी क्राइम राजेश यादव, एसपी पूर्वी राजकुमार अग्र्रवाल, सीओ कलक्टरगंज ने फोरेंसिक टीम व डॉग स्क्वाड बुलाकर जांच शुरू कराई। एसपी पूर्वी ने बताया कि फर्म मालिक ने पुराने कर्मचारी पर संदेह जताया है, जिसकी तलाश की जा रही है। फर्म के कर्मियों समेत कई लोगों के फिंगर प्रिंट लेकर जांच की जा रही है।

चोरों ने संभवत: रविवार रात वारदात को अंजाम दिया। क्योंकि रविवार शाम तक लोगों ने शटर में ताला पड़ा देखा था। घटना ने पुलिस की गश्त पर भी सवाल खड़े कर दिए। सीसीटीवी कैमरे न होने से पुलिस अब तक कोई खास सुराग नहीं लगा सकी है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि रविवार को बाजार में सन्नाटा रहता है, चोरों ने इसी का फायदा उठाया। अमन ट्रेडर्स फर्म के मालिक कुसुम सेठिया ने बताया कि फर्म में पहले कैमरे लगे थे, जो बाद में खराब हो गये तो हटवा दिये थे।चोरी करने वालों को फर्म के लॉकर रूम में लाखों रुपये होने और वहां तक पहुंचने की पहले से सटीक जानकारी थी। फोरेंसिक एक्सपट्र्स ने बताया कि तीसरी मंजिल पर चैनल का लॉक तोडऩे की बजाए खिड़की की ग्र्रिल उखाड़ी और सीधे लॉकर रूम की ही कुंडी तोड़ी है।चोरों ने केवल दो हजार और पांच सौ रुपये के नोट की गड्डियां ही पार कीं। पुलिस के मुताबिक अलमारी में चार बैग थे, जिनमें रकम थी। चोर एक बैग ले गया और दूसरे बैग में रखे पांच सौ रुपये के नोट की गड्डियां पार कर दीं। जबकि छोटे नोट छोड़ दिए और पास ही एक और लॉकर में भी रकम थी, वह भी नहीं छुई।फोरेंसिक टीम को खिड़की, दरवाजे पर फिंगर प्रिंट नहीं मिले। अलमारी पर भी अधूरे व धुंधले फिंगर प्रिंट मिले। इससे माना जा रहा है कि चोरों ने ग्लव्स पहनकर वारदात को अंजाम दिया। कुंडी व अलमारी का लॉक तोडऩे के लिए साबड़ जैसी किसी वस्तु का इस्तेमाल किया।पुलिस के मुताबिक शुक्रवार तक हुई बिक्री की रकम कारोबारी ने शनिवार को बैंक में जमा करा दी थी। शनिवार की रकम ही लॉकर में रखी थी, चोर को इसकी जानकारी थी। वह रकम सोमवार को बैंक में जमा की जानी थी।

कानपुर से अन्य समाचार व लेख

» कानपुर के उदयपुर में भीषण आग, एक हजार बीघा गेहूं की फसल जली, किसानों में हाहाकार

» अनवरगंज जूता फैक्ट्री मे लगी आग लाखो का माल स्वाहा

» मुख्यमंत्री ने सत्यदेव पचौरी के पक्ष मे शास्त्रीनगर मे एक चुनावी सभा को संबोधित किया

» ट्रक की टक्कर लगने से महिला की मौत

» जिला कानपुर से दो और सट्टेबाज गिरफ्तार, क्रिक बज एप से लगवाते थे सट्टा

 

नवीन समाचार व लेख

» लखनऊ मे सर्राफ पर मिर्ची स्प्रे मारकर जेवर से भरा बैग लूट ले गए बदमाश

» जनपद अमेठी में जूता बांटने पर प्रियंका का हमला

» स्मृति ने कहा प्रियंका में थोड़ी भी शर्म हो तो खुद जाकर देखें सच्चाई

» सोनिया गांधी ने कहा ऐसा गैरजिम्मेदार प्रधानमंत्री पहले कभी देश ने नहीं देखा

» आजम पर तीसरे चरण के उम्मीदवारों में सर्वाधिक आपराधिक मामले