यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

जिला कानपुर में आठ सॉल्वर और एक अभ्यर्थी गिरफ्तार, सरगना की तलाश


🗒 सोमवार, जनवरी 28 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन केंद्रों में सॉल्वरों का गिरोह सक्रिय रहा। अलग अलग केंद्रों से आठ सॉल्वर और एक परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी सॉल्वर दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे थे और बॉयोमीट्रिक जांच व फोटो मिलान में पकड़े गए। इससे पहले रविवार को भी एक साल्वर को गिरफ्तार किया गया था। उनके पास से फर्जी पहचान पत्र और स्कैन करके फोटो मिक्सिंग से तैयार प्रवेश पत्र बरामद हुए हैं। पुलिस गिरोह के सरगना व अभ्यर्थियों की तलाश में जुटी है। 

जिला कानपुर में आठ सॉल्वर और एक अभ्यर्थी गिरफ्तार, सरगना की तलाश

चकेरी क्षेत्र के परीक्षा केंद्र में पहली पाली की परीक्षा के दौरान कक्ष के अंदर अभ्यर्थियों का बायोमैट्रिक मिलान कराया जा रहा था तो दो अभ्यर्थियों फिरोजाबाद निवासी हरेंद्र और फतेहपुर के कृष्णप्रताप की फोटो मौके पर मौजूद युवकों से मेल नहीं खाई। दोनों युवकों से पूछताछ शुरू की गई तो सामने आया कि हरेंद्र की जगह कैमूल बिहार निवासी विशाल परीक्षा देने आया था। वहीं कृष्णप्रताप की जगह कंकरवार बिहार निवासी पुरुषोत्तम कुमार परीक्षा दे रहा था। 
इसी तरह श्यामनगर में राधिका इंटर कॉलेज बने केंद्र से सॉल्वर दरभंगा बिहार का सुमित कुमार व अभ्यर्थी कौशांबी निवासी रंजीत को पकड़ा गया है। हरसहाय कॉलेज में बने केंद्र में सॉल्वर मुंगेर बिहार निवासी सुधांशु कुमार को पकड़ा गया। वह आगरा के अभ्यर्थी अजय कुमार की जगह परीक्षा देने आया था। बिधनू में बने केंद्र पर सॉल्वर मुरादाबाद निवासी सनी कुमार यादव को पकड़ लिया गया, वह अपने फुफेरे भाई की जगह परीक्षा देने पहुंचा था। काकादेव में सरस्वती महिला कालेज से सॉल्वर जहानाबाद बिहार निवासी पंकज कुमार को गेट पर पकड़ा गया। वह फिरोजाबाद निवासी नितुल के स्थान पर आया था। किदवईनगर स्थित बृहस्पति महिला महाविद्यालय से सॉल्वरों नगला गोकुल फिरोजाबाद निवासी सम्राट सिंह यादव और आवागढ़ एटा निवासी अंशुल कुमार को पकड़ा गया। दोनों अपने दोस्त विमल व सुमित के स्थान पर आए थे।  

पुलिस के अनुसार पूछताछ में फिरोजाबाद और पटना के सरगना नाम सामने आया है। विशाल व पुरुषोत्तम ने बताया कि परीक्षा केंद्र के पास ही दोनों अभ्यर्थी हरेंद्र व कृष्णप्रताप भी मौजूद हैं। इस पर टीम दोनो को लेकर वहां पहुंची लेकिन अभ्यर्थी नहीं मिले। चकेरी इंस्पेक्टर अजय सेठ ने बताया कि विशाल को परीक्षा में बैठाने वाला फिरोजाबाद निवासी अभिजीत है, जबकि पुरुषोत्तम को सॉल्वर के तौर भेजने वाला उसका दोस्त पटना निवासी मनीष कुमार है। 
विशाल व पुरुषोत्तम ने अभ्यर्थियों से परीक्षा में बैठने के लिए 50 हजार रुपये में सौदा किया था। 15 हजार रुपये एडवांस देकर भेजा था। उनके साथ ही दोनों अभ्यर्थी भी आए थे और यहां हाईवे पर एक होटल में रुके थे। 
पकड़े गए सॉल्वर सुधांशु ने बताया कि तीस हजार रुपये में सॉल्वर बनने के लिए आया था। इससे पहले वह बिहार और उड़ीसा में कई प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठ चुका है। उसके पास अजय का फर्जी पहचान पत्र भी मिला। इंस्पेक्टर जयप्रकाश पाल ने बताया कि पकड़े सॉल्वर की निशानदेही पर अजय की तलाश की जा रही है। पटना में सुधांशु की दोस्ती अजय से हुई थी। सुधांशु कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर चुका है, इसलिए अजय ने उससे परीक्षा में बैठने के लिए सौदा किया था 
बिधनू के गंगापुर कालोनी स्थित बाबू सुरेंद्र सिंह इंटर कालेज में पकड़े गए मुरादाबाद निवासी सनी कुमार यादव ने बताया कि एडमिट कार्ड में साफ्टवेयर की मदद से फोटो एडिट करने के साथ फर्जी हस्ताक्षर भी बनाए थे। उसने बताया कि फिरोजाबाद नगला खंगार निवासी फुफेरे भाई सुनील कुमार के स्थान पर परीक्षा देने आया था। उसे पकड़कर बिधनू पुलिस के सुपुर्द किया गया है। साल्वर सनी दिल्ली में रहकर एसएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। कितने में सौदा हुआ और कौन-कौन गिरोह में शामिल है, इस बारे में पुलिस छानबीन कर रही है। विद्यालय प्रधानाचार्य संजय सिंह यादव ने आरोपित के खिलाफ तहरीर दी है।

कानपुर से अन्य समाचार व लेख

» कानपुर के सचेंडी में दर्दनाक हादसे के बाद भीड़ ने चालक को पेड़ से बांधकर पीटा

» कानपुर के चकेरी में मकान की चौथी मंजिल से एक युवक ने छलांग लगा दी

» कानपुर मे चावल लदा ट्रक ऊपर पलटने से तख्त पर सो रहे पिता व दो बेटों की दर्दनाक मौत

» कानपुर मे चोर-पुलिस के खेल में सात साल के मासूम की दर्दनाक मौत, बिछड़ गया लव से उसका कुश

» कानपुर मे प्रापर्टी डीलर का अपहरण, पुलिस ने छुड़ाया, दारोगा व सिपाही चुटहिल

 

नवीन समाचार व लेख

» उन्नाव जिले में खून से लथपथ मिली नवविवाहिता की लाश

» उन्नाव के चर्चित रेप कांड की मॉनिटरिंग अब नहीं करेगा हाईकोर्ट

» अमेठी जिले के गौरीगंज थाना क्षेत्र मे तेज रफ्तार ट्रक ने मैजिक को मारी टक्कर, 11 घायल, 5 की हालत गंभीर

» काशी में प्रियंका का रोड शो कल, सलेमपुर में जनसभा

» एमएलसी द‍िनेश प्रताप स‍िंह और जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश स‍िंह पर मुकदमा दर्ज