यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कानपुर मे शराब कांड मे नौवीं मौत से ग्रामीणों का भड़का गुस्सा, शराब ठेके में तोडफ़ोड़ कर लगाई आग


🗒 गुरुवार, मार्च 14 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

जहरीली शराब पीने से गंभीर ग्रामीणों की मौत का सिलसिला जारी है। गुरुवार को महराजपुर के गांव मदारपुर में एक व्यक्ति की मौत के बाद मरने वालों की संख्या नौ हो गई है। इससे ग्रामीणों का गुस्सा चरम पर है। मदारपुर में सुबह ही ग्रामीणों ने ठेके पर मिलावटी शराब की बिक्री का आरोप लगा बवाल शुरू कर दिया। महिलाओं और बच्चों ने शराब ठेके तोडफ़ोड़ करते हुए आग लगा दी। मौके पर पुलिस फोर्स पहुंच चुकी है। घाटमपुर के गांव खदरी समेत तीन गांवों में परचून की दुकान से शराब खरीदकर पीने से कई लोगों की हालत बिगड़ गई थी, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार तक कुल आठ लोगों की मौत होने के बाद ग्रामीणों ने आक्रोश जताया था तो पुलिस अफसरों ने शांत करा दिया था। इधर गुरुवार की सुबह महाराजपुर के मदारपुर में रहने वाले चंदशेखर की मौत हो गई। बुधवार शाम को चंद्रशेखर ने गांव के ठेके से शराब खरीदकर पी थी। देर रात उल्टियां शुरू होते ही हालत बिगड़ गई, सुबह परिजन कॉर्डियोलाजी लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जहरीली शराब से अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। मदारपुर गांव में महिलाएं और बच्चे भी सड़क पर उतर आए और हंगामा करने लगे। आक्रोशित गांव वालों ने शराब ठेके में तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी। गांव में बवाल की सूचना पर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई और ग्रामीणों को शांत कराया। 

कानपुर मे शराब कांड मे नौवीं मौत से ग्रामीणों का भड़का गुस्सा, शराब ठेके में तोडफ़ोड़ कर लगाई आग

जहरीली शराब से दो ग्रामीणों की मौत के बाद बुधवार को भी गांव में दो शव पहुंचे। महिलाओं का करुण क्रंदन सुनकर ग्रामीणों की आंखें नम हो गईं। जहरीली शराब पीकर मरे भोलानाथ, रामशंकर, रामबाबू व उमेश पारिवारिक हैं। रामबाबू के भतीजे सोनू की सात मार्च को शादी के बाद पीने खाने का दौर जारी था। रविवार रात भोलानाथ, सोमवार मध्य रात के बाद रामबाबू व उसके पुत्र उमेश की मौत हो गई थी। मंगलवार रात परचून दुकानदार रामशंकर व बुधवार सुबह अभिलेख की मौत हो गई। लगातार तीसरे दिन रामशंकर व अभिलेख के शव गांव पहुंचने से कोहराम मच गया। अभिलेख की मां राम श्री, पत्नी आशा व परिवार की अन्य महिलाओं का करुण क्रंदन हर आंख में आंसू ला रहा था। शव के समीप खड़े दो वर्षीय पुत्र अनमोल को परिजन भीड़ से अलग ले गए। ग्रामीणों के मुताबिक पुणे स्थित एक होटल में काम करने वाला अभिलेख नौ मार्च को गांव आया था। उसने सोमवार को भोलानाथ पासवान की मौत की खबर आने के कुछ देर पूर्व ही विमल कुशवाहा की दुकान से शराब खरीदकर पी थी। करीब आधा घंटा बाद रामशंकर का शव भी गांव पहुंचा तो मां राजरानी व पत्नी रामदेवी चीख पड़ी। रामदेवी की गोद में दो वर्षीय पुत्र यश व चार वर्षीय पुत्री पलक मौजूद थी। आठ वर्षीय पुत्री शिवानी का बुरा हाल था। घाटमपुर में पांच दिन में जहरीली शराब से आठवीं मौत के बाद एसएसपी अनंत देव तिवारी ने अवैध शराब बिक्री में संलिप्त दो सिपाहियों को बर्खास्त कर दिया। मामले में गिरफ्तार कथित बसपा नेता समेत तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया है। एडीजी प्रेमप्रकाश ने मंगलवार देर रात सजेती थाना में आइजी आलोक सिंह, एसएसपी, एसडीएम, सीओ व थानेदारों के साथ बैठक में अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ छापामार अभियान चलाने के निर्देश दिए। पुलिस 17 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। एसएसपी ने बताया कि मुख्य आरक्षी प्रमोद सिंह व उदय चंद्र को बर्खास्त किया गया है। इसके साथ ही 25 हजार के इनामी सरवर अली, खुद को बसपा नेता बताने वाले योगेंद्र कुशवाहा व सोनम सचान को गिरफ्तार किया गया है। सभी के खिलाफ रासुका की भी कार्रवाई की जाएगी। 

गिरफ्तार किए गए गांव खदरी निवासी अमित अवस्थी व रमेश कुशवाहा, गांव सिरोह निवासी बसपा नेता योगेंद्र सिंह कुशवाहा के भाई सर्वेश कुशवाहा, सजेती के गांव मढा निवासी शिवमंगल, तरगांव निवासी सरजीत उर्फ रजनू ङ्क्षसह, गांव शाखा जनवारा निवासी संजय सैनी व उसके पुत्र सुंदरम एवं फतेहपुर के मोहल्ला खंभापुर निवासी सेल्समैन बाबू को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया गया। इनके कब्जे से 77 पेटी व 40 क्वार्टर देशी शराब, दो गैलन मे 30 लीटर शराब बनाने का केमिकल, व बुलेट मोटर साइकिल बरामद की गई थी। रजनू ङ्क्षसह को मिलावट, दो को आबकारी एक्ट और शेष गिरफ्तार लोगों को गांव खदरी निवासी मृतक भोलानाथ के पुत्र अरङ्क्षवद की तहरीर पर दर्ज गैर इरादतन हत्या के मुकदमे में जेल भेजा गया है।

कानपुर से अन्य समाचार व लेख

» कानपुर शहर में लुटेरों की धमाचौकड़ी, विधायक आवास के सामने लूट से मची सनसनी

» कानपुर के खाली प्लॉट में बल्ली से बांधकर युवती की निर्मम हत्या, तेजाब डालकर जला दिया चेहरा

» कानपुर में जहरीली शराब पीने से मौत का सिलसिला जारी अबतक संख्या हुई छह

» कानपुर जेल से पाकिस्तान का वकास रिहा, लाहौर भेजने की तैयारी

» कानपुर मे लायर्स एसोसिएशन चुनाव में हंगामा, मतपत्र फाड़े और बूथ पलटाए

 

नवीन समाचार व लेख

» कानपुर मे शराब कांड मे नौवीं मौत से ग्रामीणों का भड़का गुस्सा, शराब ठेके में तोडफ़ोड़ कर लगाई आग

» वाराणसी के शिवदासपुर रेड लाइट एरिया में क्राइम ब्रांच का छापा, पांच लडकियां हुईं मुक्‍त

» लखनऊ मे R Sons कंपनी पर 5.87 लाख ठगी का मुकदमा, प्लाट दिलाने के नाम पर बनाते थे शिकार

» राजधानी में घूंस लेते हेड कांस्टेबल का वीडियो हुआ वायरल,SSP ने किया निलंबित

» जिला उन्नाव के इंडाग्रो स्लॉटर हाउस में गुटखा को लेकर खूनी संघर्ष, 35 घायल