यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कुशीनगर में रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन-स्कूल वैन की टक्कर में 18 की गई जान, मृतक में 16 बच्चे


🗒 गुरुवार, अप्रैल 26 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 स्कूली वैन चालक की लापरवाही के कारण आज सुबह कुशीनगर में इस हादसे में मृतकों की संख्या 18 पहुंच गई है। इस हादसे में मृतक 18 में 16 बच्चे हैं। वैन चलाते समय चालक ने ईयरफोन लगा रखा था। उसके ट्रेन का हार्न नहीं सुना और मानव रहित रेलवे क्रासिंंग पर बस को निकालने लगा।

कुशीनगर में रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन-स्कूल वैन की टक्कर में 18 की गई जान, मृतक में 16 बच्चे

उसी समय ट्रेन आ गई और ट्रेन की टक्कर से बस के परखच्चे उड़ गए। इस हादसे में छह बच्चे घायल हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बनी है। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद दुख जताया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे की जांच का आदेश दिया है। 

कुशीनगर जिले के विशुनपुरा थाना क्षेत्र के दुदही बहपुरवा रेलवे क्रॉसिंग पर आज सुबह सिवान से गोरखपुर जा रही 55075 अप पैसेंजर ट्रेन की चपेट में कुशीनगर के डिवाइन मिशन स्कूल की वैन (टाटा मैजिक)  के आने से 16 स्कूली बच्चों की मौत हो गई। घायल में सात गंभीर हैं। आधा दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए। चालक ने कान में ईयर फोन लगा रखा था और उसने ट्रेन की आवाज नहीं सुनी। बस में बच्चे रुकने के लिए चिल्लाते रहे।

चालक ने उनकी भी आवाज नहीं सुनी। इस घटना के बाद वहां पर कोहराम मच गया। घटना तब हुई जब स्कूली बच्चों से भरी वैन फाटकविहीन रेलवे क्रासिंग पार कर रही थी और तभी ट्रेन आ गई।

दुदही बाजार के डिवाइन स्कूलों की बस बच्चों को लेकर स्कूल आ रही थी। दुदही - रजवाबर समपार फाटक विहीन क्रासिंग पर जैसे ही बस चढ़ी कि सिवान से गोरखपुर जाने वाली सवारी गाड़ी आ गई और बस चपेट में आ गई। उसके परखच्चे उड़ गए। उसमें 13 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई। आधा दर्जन से अधिक गंभीर रूप से घायल हैं, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। फिलहाल, मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

राष्ट्रपति ने जताया दुख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया कि, इस हादसे की जानकारी से दुख में हूं। मृतकों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना है।स्थानीय लोगों के साथ विशुनपुरा थाने की पुलिस बचाव कार्य में जुटी हुई है। घायलों को नजदीकी अस्पताल भिजवाया गया है। बताया जा रहा है कि वैन में करीब 23-24 बच्चे सवार थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर्दनाक हादसे पर शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर कमीशनर को हादसे की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने का भी निर्देश दिया है। इस हादसे की सूचना पर बच्चों के अभिभावक भी मौके पर पहुंच गए हैं। घटनास्थल पर कोहराम मचा है। मृतकों के परिवार के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है।

रेल मंत्री ने जताया दुख

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस हादसे पर ट्वीट कर दुख जताया। उन्होंने लिखा, 'कुशीनगर में हुए हादसे में स्कूली बच्चों की मृत्यु का दुःखद समाचार मिला। मैंने सीनियर अधिकारियों द्वारा हादसे की इन्क्वायरी के निर्देश दिए हैं। मृतकों के परिजनों को रेलवे की ओर से दो लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। ये उप्र सरकार द्वारा दी जा रही दो लाख की राशि के अतिरिक्त होगी।

कुशीनगर में हुए हादसे में स्कूली बच्चों की मृत्यु का दुःखद समाचार मिला, मैंने सीनियर अधिकारियों को हादसे की इन्क्वायरी के निर्देश दिए हैं, मृतको के परिवार जनों को रेलवे की ओर से दो लाख रुपये की सहायता दी जायेगी जो उप्र सरकार द्वारा दी जा रही दो लाख की राशि के अतिरिक्त होगी।

इस हादसे पर डीजीपी ओपी सिंह दुख जताते हुए कहा कि मौके पर स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन बचाव कार्य में जुटी हुई है। रेलवे अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है। एसडीआरएफ की टीम को भी मौके पर भेजा जा रहा है। डीजीपी ने कहा कि फिलहाल घायलों को उचित इलाज मिले इसकी व्यवस्था की जा रही है। गलती किसकी है यह जांच का विषय है। जांच के बाद जिम्मेदारी तय होगी और भविष्य में ऐसा हादसा न हो यह भी सुनिश्चित की जाएगी।

मृतकों के नाम इस प्रकार हैं

1-अकरम पुत्र फरहान, 2-करधन पुत्र हैदर निवासी पडरौना, 3- अतिउल्लाह पुत्र नौशाद अंसारी निवासी कोकिलपट्टी,4- अनीस नाजिर पुत्र मोहम्मद नाजिर, 5- मोहम्मद अरशद पुत्र मोहम्मद जहीर , 6- मेराज पुत्र मैनुद्दीन निवासी गेरुखा, 7- गोल्डेन पुत्र नौशाद निवासी कोकिलपट्टी, 8-हरिओम पुत्र अंबर सिंह, 9-साजिद व 10-तमन्ना पुत्री हसन निवासी बतरौली। मरने वाले तीन अन्य स्कूली बच्चों की पहचान की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर ट्रेन दुर्घटना पर दुःख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुशीनगर का दुखद समाचार सुनकर पीड़ा हुयी। उत्तर प्रदेश सरकार कुशीनगर हादसे में उचित कार्रवाई करेगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर्दनाक हादसे पर शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर कमीशनर को हादसे की जांच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने का भी निर्देश दिया है।

कुशीनगर जिले में हुए दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना में स्कूली बच्चों की मृत्यु पर गहरा दुःख पंहुचा। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को संबल देने की प्रार्थना करता हूँ। दुर्घटना से प्रभावित लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था कराने व हर सम्भव मदद करने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले भी 2016 में भदोही के पास बच्चों से भरी स्‍कूल वैन ट्रेन की चपेट में आ गई थी। इस हादसे में 10 बच्चों की मौत हो गई और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उस वैन में करीब 19 बच्चे सवार थे। उस वक्त हादसे की वजह स्कूल वैन के ड्राइवर की लापरवाही को बताया गया था।

कुशीनगर से अन्य समाचार व लेख

» मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने किया सरेंडर, मिली जमानत

» जिला कुशीनगर में मोहर्रम बाद कसया में फिर हुआ विवाद, माहौल तनावपूर्ण

» पूर्व केंद्रीय मंत्री सांसद कलराज मिश्र ने कहा कि सरकार एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने देगी

» विधायक रामानंद बौद्ध की गिरफ्तारी का वारंट

» जनपद कुशीनगर में पत्नी व दो बच्चों की हत्या के बाद फार्मासिस्ट ने की आत्महत्या

 

नवीन समाचार व लेख

» UP मे 2019 में प्रदेश के माध्यमिक कालेजों में 12 दिन अवकाश, 16 दिन चलेगी यूपी बोर्ड परीक्षा

» सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने काशी में टेंट सिटी और टीएफसी का लिया जायजा, आधी रात तक जांची योजनाएं

» निगोहां पुलिस ने सर्विलांस सेल की मदद से रस्तोगी पैलेस और पेट्रोल पंप पर हुई चोरियों का राजफाश

» एप्पल कंपनी के एरिया मैनेजर विवेक तिवारी हत्याकांड के मामले में संदीप को क्लीनचिट पर पीठासीन अधिकारी ने उठाए सवाल

» विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा भर्तियों का विज्ञापन निकलते ही झोला लेकर वसूली करने निकल जाते थे एक पार्टी के लोग