यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कुशीनगर का विद्यालय सील, प्रबंधक और प्रधानाचार्य गिरफ्तार


🗒 गुरुवार, अप्रैल 26 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

कुशीनगर भीषण हादसे में बच्चों के असमय काल-कवलित होने से कुशीनगर और गोरखपुर के विद्यालयों में शोक का वातावरण व्याप्त है। मर्माहत करने वाली दुर्घटना की खबर के बाद स्कूलों के प्रशासन ने शुक्रवार को पठन-पाठन स्थगित रखने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि सुबह कुशीनगर में दुदही बहपुरवा रेलव क्रासिंग पर सीवान से गोरखपुर जा रही ट्रेन की चपेट में आए स्कूली वाहन से 13 बच्चों की मौत हो गई। हादसे के बाद मान्यताविहीन स्कूलों और उनके वाहनों की पड़ताल की तैयारी कर ली गई है। अभिभावक की तहरीर पर पुलिस ने कुशीनगर के डिवाइन मिशन स्कूल पर मुकदमा दर्ज कर प्रबंधक व प्रधानाचार्य करीम को गिरफ्तार कर लिया है।स्कूल को सील कर दिया गया है।

कुशीनगर का विद्यालय सील, प्रबंधक और प्रधानाचार्य गिरफ्तार

कुशीनगर दुदही में समपार फाटक पर स्कूली बच्चों की वैन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद स्कूलों की मान्यता और बच्चों की सुरक्षा के इंतजामों पर बहस फिर तेज हो गई है। डिवाइन मिशन स्कूल के बारे में जांच पड़ताल के बाद पता चला है कि इस स्कूल के पास न तो शिक्षा विभाग की मान्यता थी न ही बच्चों को ले आने व ले जाने के लिए लगे वाहन का पंजीकरण कराया गया था। इस वाहन को चलाने के लिए जिस चालक को लगाया गया था उसके पास लाइसेंस था भी या नहीं इसकी जानकारी नहीं हो सकी है।घटना के बाद स्कूल पर पहुंचे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने तत्काल स्कूल को बंद कराकर पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया। घटना के शिकार बच्चे अरशद के पिता मोहम्मद जहीर अंसारी की तहरीर पर शाम को बिशुनपुरा थाना पुलिस ने स्कूल प्रशासन व चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।  डीएम डा.अनिल कुमार सिंह ने बताया कि मान्यता और अन्य मानकों को पूरा किए बगैर जिले में किसी भी स्कूल का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। एसपी अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारियों की भी जांच शुरू हो गई है। 

गोरखपुर-कुशीनगर में विद्यलय बंद
गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि हृदयविदारक इस दुर्घटना ने हर किसी के मन को गहरे शोक से भर दिया है। मृतक बच्चों की स्मृति में और उनके शोक संतप्त परिजनों को संवेदना व्यक्त करते शुक्रवार को गोरखपुर में सभी निजी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। एसोसिएशन के सदस्य राजीव गुप्त ने बताया कि शोक काल में सभी विद्यालयों के ध्वज झुके रहेंगे। कुशीनगर में दर्दनाक हादसे में मासूम बच्चों की मौत के बाद विभिन्न स्कूलों में शोक सभा कर मृत बच्चों को मौन श्रद्धाजंलि दी। यहां भी शुक्रवार को विद्यालय बंद रहेंगे।

कुशीनगर से अन्य समाचार व लेख

» जनपद कुशीनगर में पत्नी व दो बच्चों की हत्या के बाद फार्मासिस्ट ने की आत्महत्या

» जनपद कुशीनगर में दो बेटियों संग पिता ने फंदे से झूलकर दी जान

» कुशीनगर मे CBI ने FCI के दो अधिकारियों को घूस लेते रंगे हाथों दबोचा

» कुशीनगर मे कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर का बयान हर मतदाता को मिलना चाहिए 5000 रुपए मासिक पेंशन

» कुशीनगर हादसा मे पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों ने खुला छोड़ा बच्चों का शव

 

नवीन समाचार व लेख

» यूनियन बैंक में रूपये जमा आये युवक का पर्स चोरी ,सूचना पर 100 पुलिस मौके पर

» मेरठ जिला कारागार में बंद बसपा के पूर्व विधायक योगेश वर्मा ने कहा जेल में हो रहा सौतेला व्यवहार, समय आने पर सिखाऊंगा सबक

» मेरठ मे विरोध के बीच 800 मीटर सड़क पर एमडीए ने किया कब्जा

» जिला मीरजापुर में घरों में दौड़ा हाईवोल्टेज करेंट, एक महिला की मौत

» अमरोहा जिला के के गजरौला में हैवान बना बाप, महज 10 रुपये के लिए मासूमों को उलटा लटकाकर पीटा