यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

आगरा मे दीक्षा समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, बेटियां आगे बढ़तीं हैं तो देश आगे बढ़ता है


🗒 मंगलवार, दिसंबर 05 2017
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को आगरा पहुंचे। वे डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि के 83वें दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुये। उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल रामनाईक सोमवार रात को ही आगरा पहुंच गए थे। दीक्षा समारोह में एनएसए अजीत डोभाल और मिसाइल वुमेन के नाम से विख्यात डीआरडीओ की वैज्ञानिक टेसी थॉमस को मानद उपाधि प्रदान की गई। राष्ट्रपति का विमान सुबह 10.30 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर उतरा।  यहां पर राज्यपाल रामनाईक ने उनकी अगवानी की । इसके बाद उनका काफिला सीधे समारोह स्थल खंदारी परिसर पहुंचेगा, जहां कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित ने उनका स्वागत किया। 
इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा, मेरे लिए सारे प्रदेश बराबर, लेकिन अपनी मातृभूमि वाले प्रदेश और अपने विवि के कार्यक्रम में आकर एक अलग और सुखद अनुभूति हो रही है। मैं भी इसी विवि का छात्र रहा हूँ। यहीं से बीकॉम की डिग्री हासिल की है। यह देश का इकलौता ऐसा विवि है, जिसने दो राष्ट्रपति, दो प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित ऐसी हस्तियों को शिक्षा दी है, जो देश के लिए काम कर रहे हैं।

आगरा मे दीक्षा समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, बेटियां आगे बढ़तीं हैं तो देश आगे बढ़ता है

राष्ट्रपति ने कहा, यहां के छात्रों की एक विशेषता होती है। वे अपनी क्षमताएं विकिसित करने के साथ देश के लिए भी कुछ करने का जज्बा रखते हैं। आपकी पीढी युवाओं की पीढ़ी है, आपको देश के लिए काम करना है। इसकी अपार संभावनाएं हैं, संभावनाओं की कोई सीमा नहीं है। दीक्षा औपचारिक है, यह आपके जिम्मेदारी भरे जीवन की शुरुआत है। राष्ट्र निर्माण में सभी युवाओं को समर्पित होना चाहिए। आप लक्ष्य तय करें और उसे पूरा करने के लिए काम करें। अपने साथ समाज के उन लोगों को भी आगे बढ़ाएं, जो पीछे रह गए हैं।

परिवार ने, समाज ने, विवि ने, सरकार ने आपको इस योग्य बनाया है। आप पर ये कर्ज है। आपका कर्तव्य है समाज के इस ऋण को चुकाएं। ये सामर्थ्यवान और चरित्रवान पीढी ही देश को आगे बढ़ाएगी। यहां मैडल पाने में बेटियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। बेटियां आगे बढ़ती हैं तो देश आगे बढ़ता है। अब हर जगह बेटियां आगे बढ़ रही हैं। हर विवि में तीन चौथाई तक मैडल बेटियों को ही मिल रहे हैं। आप जीवन में हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना और संवेदनशीलता के साथ समाज के लिए काम करना।

वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा, मैंने इस विवि में पांच साल पढ़ाई की है। मैंने यहाँ शिक्षकों से और साथियों से जो सीखा। उसका मेरे जीवन में बड़ा योगदान है। आज भारत नई ऊंचाइयों पर जा रहा है। भारत की जनशक्ति को वैश्विक स्पर्धा के योग्य बनाना होगा। हम सभी को इसके लिए काम करना होगा। डोभाल ने युवा छात्रों से की अपील, देश के लिए काम करें।

राष्ट्रपति और एनएसए के आने के चलते विवि के खंदारी कैंपस में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया है। किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय हैं। उन्होंने राष्ट्रपति के रूट से लेकर मंच पर उनके बैठने तक की व्यवस्था को परखा। 

आगरा से अन्य समाचार व लेख

» अागरा में मोहन भागवत से हुई मुख्यमंत्री योगी की मुलाकात, 2019 की तैयारी पर चर्चा

» कन्नौज में सीबीआइ की बड़ी कार्रवाई, चाइल्ड अब्यूज रैकेट का भंडाफोड़

» आगरा में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत बोले, समाज चाहता था नमो-नमो हो

» आगरा पुलिस ने 6 लाख 30 हजार रुपए की लूट खुलासा किया

» ताज महोत्सव प्रदेश की शान : रीता बहुगुणा

 

नवीन समाचार व लेख

» बरेली के कोटक महिंद्रा बैंक में सामने आया 1.32 करोड़ का फर्जीवाड़ा

» पीलीभीत जनपद मे दो थानों ने 8 कुख्यात अपराधियों पर लगाया गैंगस्टर एक्ट

» AMU दीक्षांत समारोह विवाद पर राज्यपाल राम नाईक ने दिया अहम बयान

» श्रीदेवी के निधन पर अखिलेश यादव ने ट्वीट कर जताया शोक

» पीएम मोदी ने मन की बात में कहा- गोबर और कचरे को आय का स्त्रोत बनाएं