यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म अब साफ रहेगा उत्तर प्रदेश का मौसम


🗒 मंगलवार, फरवरी 13 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है। इससे मौसम साफ हो जाएगा। बादल और बूंदाबांदी वाली ठंड कम हो जाएगी। बुधवार सुबह के समय हल्का कोहरा और पूर्वाह्न तक हल्की बदली भी छा सकती है लेकिन मध्याह्न बाद मौसम साफ हो जाएगा। इसी के साथ ठंड की विदाई के संकेत आने लगे हैं। इस बीच कुछ जुलों को छोड़कर ज्यादातर जिलों में हल्की बारिश का खेती पर कोई खास दुष्प्रभाव नहीं पड़ा। हवा की रफ्तार कम रहने की वजह से फसलों को नुकसान नहीं हुआ।

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म अब साफ रहेगा उत्तर प्रदेश का मौसम

गौरतलब है कि शुक्रवार-शनिवार को पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ विकसित हुआ था। इसी वजह से सोमवार की रात को हल्की बारिश हुई थी। आसपास के जिलों में ओलावृष्टि भी हुई, लेकिन गनीमत रही कि यहां न तो तेज बारिश हुई और न ही ओलावृष्टि हुई। इसी वजह से फसलें सुरक्षित रहीं। ओलावृष्टि अथवा तेज बारिश होने पर फसलों को नुकसान पहुंच सकता था। मंगलवार को बादलों और सूर्य के बीच आंख-मिचौली चलती रही, लेकिन वातावरण में ठंड लगभग नदारद रही। अब बुधवार से तापमान में और इजाफा होगा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है। बुधवार को सुबह हल्का कोहरा अवश्य रह सकता है, लेकिन मध्याह्न से आसमान साफ हो जाएगा। अच्छी धूप भी रहने की संभावना है। 

मंगलवार को मौसम के बदले मिजाज और पुरवा हवा के प्रभाव से कई जिलों में बरसात हो गई। इससे जाती ठंड लौटती सी महसूस हुई। गेहूं की फसल पानी पाकर खिलखिला उठी। हालांकि कुछ क्षेत्रों में सरसों व आलू की फसल को थोड़ा नुकसान भी हुआ है। सोमवार को सुबह मौसम सामान्य था। दोपहर में कुछ बादल दिखे। हवा सर्द होकर बूंदाबांदी हुई और कुछ समय बाद रुक गई। साथ ही तेज हवा भी चली। प्रतापगढ़ के सनई अनुसंधान केंद्र के मुताबिक हवा बहुत तेज नहीं थी। लगभग पांच किमी प्रति घंटा की गति से हवा चली थी। अगर यह तेज होती तो फसलों को भारी नुकसान होता। मौसम के अचानक बदले तेवरों से कुछ इलाकों के किसान आहत हैं। इसमें जालौन महोबा और प्रतापगढ़ समेत कई जिले शामिल हैं। इस क्षेत्र में सरसों के कई किसान हैं। ओले व बरसात से माहू रोग का खतरा बढ़ गया है। 

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» UP टीईटी 2018 शुरू चित्रकूट में मोबाइल लेकर कक्षा में पहुंचा अभ्यर्थी

» लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत का सोना

» चुनाव से पहले , लखनऊ में बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन

» तय समय तक पुरानी पेंशन बहाली पर निर्णय न होने पर, पहले हड़ताल फिर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

» चुनाव से पहले , लखनऊ में बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन

 

नवीन समाचार व लेख

» प्रयागराज से फिल्म स्टार सलमान खान को धमकी देने वाला गिरफ्तार

» बदायूं के वजीरगंज क्षेत्र में तीसरी बेटी को जन्म दिया तो बौखलाए पति ने हसिया से काट डाला

» जिला बहराइच में तहसीलदार से अभद्रता में पूर्व विधायक दिलीप वर्मा गिरफ्तार, बीमार होने पर लखनऊ रेफर

» UP टीईटी 2018 शुरू चित्रकूट में मोबाइल लेकर कक्षा में पहुंचा अभ्यर्थी

» कांग्रेस का पलटवार, चिदंबरम ने पीएम मोदी को दी यादाश्त दुरूस्त करने की नसीहत