यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

यूपी इन्वेस्टर्स समिट मे सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, आज होगा फाइनल रिहर्सल


🗒 मंगलवार, फरवरी 20 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के लिए पुलिस-प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के राजधानी आगमन के मद्देनजर एसपीजी ने भी राजधानी में डेरा डाल दिया है। एडीजी राजीव कृष्णा के मुताबिक समिट को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। बुधवार सुबह 9:30 बजे पीएम लखनऊ पहुंचेंगे। मंगलवार को उसी वक्त पर एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक फाइनल रिहसर्ल किया जाएगा।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट मे सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, आज होगा फाइनल रिहर्सल

एडीजी ने अपने कार्यालय में सोमवार को पत्रकारवार्ता का आयोजन कर समिट की तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर आइजी सुजीत पांडेय ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम में अतिथियों को ट्रैफिक से संबंधित कोई समस्या न हो, इसका खास ध्यान रखा गया है। सुरक्षा को लेकर करीब 4500 से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम स्थल से करीब 800 मीटर दूर गाड़ियां पार्क होंगी। वीआइपी श्रेणी के हिसाब से अतिथियों की सुरक्षा एवं उनके वाहनों की पार्किंग के बंदोबस्त किए गए हैं।

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि जाम से निजात के लिए ट्रैफिक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। अगर कहीं जाम की स्थिति है या कोई एंबुलेंस ट्रैफिक में फंस गई है तो 0522-2483800 तथा 9454405155 पर फोन कर मदद ली जा सकती है। कंट्रोल रूम शहर के यातायात व्यवस्था पर नजर रखेगा और लोगों की सहायता करेगा।

नौ एसपी, 35 एएसपी, 80 सीओ, 55 इंस्पेक्टर, 625 दारोगा, 60 महिला दारोगा, 80 हेड कांस्टेबल, 3200 कांस्टेबल, 300 महिला कांस्टेबल, 11 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 262 टै्रफिक दारोगा, 104 हेड कांस्टेबल ट्रैफिक, 805 कांस्टेबल ट्रैफिक, 13 कंपनी पीएसी, आठ सीपीएफ कंपनी

ट्रैफिक व्यवस्था पर जोर

समिट में आने वाले अतिथि राजधानी के प्रमुख स्थानों का भ्रमण भी कर सकते हैं। ऐसे में शहर की बेतरतीब यातायात व्यवस्था को लेकर किरकरी न हो, इसका खास ध्यान रखा गया है। एसएसपी का कहना है कि ट्रैफिक के लिए अलग से 500 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। बीते तीन दिनों से राजधानी में रिहर्सल किया जा रहा है, जिसमें डायवर्जन से आम लोगों को कोई परेशानी देखने को नहीं मिली।

सीतापुर रोड पर 24 घंटे ड्यूटी

पुलिस ने 568 ट्रैफिक प्वॉइंट चिह्नित किए हैं। इनमें सीतापुर रोड प्रमुख रूप से शामिल है। एसएसपी का कहना है कि जाम न लगे इसके लिए सड़कों से अतिक्रमण हटवाया गया है। साथ ही सीतापुर रोड पर पुलिसकर्मियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। शिफ्ट के हिसाब से पुलिसकर्मी ड्यूटी करेंगे और चिह्नित स्थानों पर ट्रैफिक का दबाव न हो, यह सुनिश्चित करेंगे।

40 मिनट में गुजरेंगी तीन हजार गाड़ियां

समिट में 40 मिनट के भीतर करीब 3000 गाड़ियां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पहुंचेंगी। ऐसे में ट्रैफिक का दबाव रोकना पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं है। एसएसपी का कहना है कि मंगलवार को फाइनल रिहर्सल के दौरान अगर कहीं कोई अव्यवस्था नजर आती है तो उसके आधार पर सुधार किया जाएगा। आगंतुकों के लिए स्पेशल बस की सेवा उपलब्ध रहेगी, जो पार्किंग से उन्हें समारोह स्थल ले जाएगी। कोई भी वाहन कार्यक्रम स्थल के पास पार्क नहीं होगा।

समारोह स्थल पर ब्लू ब्लेजर में तैनात रहेंगे सुरक्षाकर्मी

समारोह स्थल पर वर्दी में किसी भी पुलिसकर्मी की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मी ब्लू ब्लेजर व ग्रे ट्राउजर पहने रहेंगे। सभी आगंतुकों का इंट्री पास देखकर ही उन्हें भीतर जाने की अनुमति दी जाएगी। गेट नंबर एक से मीडियाकर्मियों के प्रवेश की व्यवस्था की गई है। ओवी वैन के लिए अलग से पार्किंग बनाई गई है। एसएसपी का दावा है कि कार्यक्रम स्थल से 800 मीटर दूर तीन हजार गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था हुई है।

अमौसी एयरपोर्ट पर पुलिस व्यवस्था दो भागों में इनर कार्डेन व आउटर कार्डेन में की गई है। एयरपोर्ट पर सारी व्यवस्था पुलिस अधीक्षक अरविंद भूषण पांडेय के जिम्मे है, जिनके साथ दो एएसपी व चार सीओ के अलावा पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं कार्यक्रम स्थल पर तीन एसपी तैनात किए गए हैं, जिनके सहयोग में 12 एएसपी, 33 सीओ व अन्य पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे।

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» लखनऊ मे सेना के जवानों ने फर्जी वारंट पर बनाए टिकट

» UP में प्रशासनिक फेरबदल, चार जिलों के डीएम भी बदले

» नीति आयोग की मंशा के अनुरूप आने वाली बरसात दे रही योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना

» गोंडा और फीरोजाबाद से भी फर्जी शिक्षक भर्ती घोटाले की सुगबुगाहट

» विदेश मंत्रालय भेजी तन्वी प्रकरण की रिपोर्ट छुट्टी के दिन खुला पासपोर्ट कार्यालय

 

नवीन समाचार व लेख

» बाराबंकी मे सेना की शराब की तस्करी का भंडाफोड़, 550 बोतल बरामद

» UP मे एक ने प्रेमिका के दूल्हे पर तानी बंदूक, दूसरा बिना दुल्हन लौटा

» अमित शाह की हरियाणा की सभी 10 लोस सीटों पर निगाह, प्रदेश के नेताओं संग की चर्चा

» लखनऊ मे सेना के जवानों ने फर्जी वारंट पर बनाए टिकट

» UP में प्रशासनिक फेरबदल, चार जिलों के डीएम भी बदले