यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

राजभवन के पास लूट-हत्या को अंजाम देकर बहन के घर लिया आसरा, हेलमेट की वजह से पहुंचा सलाखों के पीछे


🗒 सोमवार, अगस्त 06 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 30 जुलाई को राजभवन के पास कैश वैन से 6.44 लाख की लूट और सिक्योरिटी गार्ड की गोली मारकर हत्या का आरोपित विनय तिवारी उर्फ विनीत उर्फ बद्री, पत्‍‌नी और बच्चों समेत रायबरेली के लालगंज, भोला का पुरवा निवासी बहन के घर में छिपा था। पुलिस ने उसे शनिवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि विनय एक्सिस बैंक के ग्राहकों से लूटपाट के लिए वहा पहुंचा था। वह कई दिन से बैंक के सामने रेकी कर रहा था।

राजभवन के पास लूट-हत्या को अंजाम देकर बहन के घर लिया आसरा, हेलमेट की वजह से पहुंचा सलाखों के पीछे

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि विनय एक्सिस बैंक के बाहर ग्राहकों को लूटने की फिराक में था। वह 27 जुलाई को भी बैंक के बाहर था, लेकिन लूट नहीं कर पाया। पूछताछ में विनय ने बताया कि 30 जुलाई को वह बैंक के बाहर ग्राहकों का इंतजार कर रहा था। इसके बाद वह सर्विस लेन की तरफ चला गया, जहा कैश वैन खड़ी थी। उसे पता चला कि गाड़ी में रुपये हैं तो उसने घटना कर डाली। शनिवार को पुलिस ने उसकी शिनाख्त कर ली थी। विनय कृष्णानगर के भोला खेड़ा स्थित न्यू इंद्रपुरी में रह रहा था। पुलिस ने दबिश दी तो वह फरार हो गया। शनिवार देर रात पुलिस ने लूट के चार लाख 73 हजार 900 रुपये समेत उसे दबोच लिया। आरोपित के बहनोई कवींद्र पाडेय को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपित के पास से नगदी के अलावा तमंचा, कारतूस, भोला खेड़ा स्थित घर के पीछे खेत में छिपाकर रखा हुआ कैश वैन का बैग व बाइक की नंबर प्लेट भी बरामद की गई है।

विनय ने बताया कि कैश वैन के ड्राइवर दुर्विजयगंज, नाका निवासी राम सेवक से उसने करीब 10 मिनट तक बातचीत की थी। ड्राइवर ने उससे पूछा कि कहां रहते हो तो उसने खुद को लोकल का बताया था। विनय के पूछने पर ड्राइवर ने उससे कहा कि वह मलिहाबाद का रहने वाला है। उस वक्त गाड़ी में सिक्योरिटी गार्ड सीतापुर के हरगांव निवासी इंद्रमोहन भी मौजूद था। गाड़ी में रुपये होने की बात सुनते ही बनाया लूट का इरादा विनय ने पूछताछ में बताया कि बातचीत के दौरान अचानक बारिश होने लगी थी। इस पर ड्राइवर गाड़ी में बैठ गया था। ड्राइवर ने विनय से बोला कि तुम कहीं और छिप जाओ। गाड़ी में काफी रुपये रखे हैं। यह सुनते ही विनय के कान खड़े हो गए और उसने कैश वैन लूटने का इरादा बना लिया था। खुद को घिरता देख चलाई गोली

सएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि कैश वैन के दरवाजे का शीशा थोड़ा खुला हुआ था। वैन में रुपये होने की जानकारी मिलते ही विनय ने सिक्योरिटी गार्ड इंद्रमोहन पर पिस्टल तान दी और रुपयों से भरा बैग देने को कहा। इस पर गार्ड ने गोली चला दी थी, जो विनय के दाएं हाथ को छूते हुए निकल गई। इसके बाद आरोपित ने गार्ड को दो गोली मारी, जिसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, गोली चलते ही ड्राइवर शोर मचाते हुए गाड़ी से उतरकर भाग निकला। आरोपित विनय ने रुपयों से भरे दो बैग गाड़ी से लूट लिए और बाइक की तरफ चल पड़ा। इसी बीच सिक्योरिटी कंपनी सिक्योरिटांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कस्टोडियन उमेश चंद्र ने उसे बैग ले जाते देख लिया था और विरोध किया। आरोपित के मुताबिक दोनों हाथ में बैग होने के कारण उसने एक बैग सड़क पर फेंक दिया था और दूसरे हाथ से असलहा लहराने लगा। इसी बीच एक राहगीर प्रभात से छीना झपटी में उसकी पिस्टल हाथ से छूट गई। खुद को घिरता देख विनय ने बाएं हाथ से तमंचा निकालकर उमेश की जांघ में गोली मार दी थी और बाइक से भाग निकला था।

आरोपित नरही, श्रीराम टॉवर, नवलकिशोर रोड, बर्लिगटन, केकेसी, आलमबाग आरडीएसओ के रास्ते मानकनगर होते हुए भोला खेड़ा पहुंचा था। आरोपित ने घर पहुंचते ही खुद को इलाज किया था। घरवालों को संदेह हो गया था कि विनय किसी घटना को अंजाम देकर आया है। लूट के बाद की खरीदारी एएसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र के मुताबिक आरोपित ने वारदात को अंजाम देने के बाद लूट के रुपयों से खरीदारी की थी। विनय ने पुलिस को बताया कि उसने तीन जूते, पत्‍‌नी के लिए साडि़यां, एलईडी टीवी और कुछ जेवर खरीदे थे। अगले दिन अखबारों में फोटो देखकर आरोपित डर गया था। विनय की पत्‍‌नी सोनी ने उसे घर से बाहर निकलने से मना किया था।लूट के रुपये विनय ने सोनी को दे दिए थे। शनिवार को बहनोई कवींद्र संग वह मानकनगर पहुंचा था। इसके बाद कवींद्र वापस सोनी को लेकर गया था। सोनी रुपये और बच्चों को लेकर मानकनगर पहुंची थी, जहां से आरोपित उसे तेलीबाग चौराहा लेकर गया था। इसके बाद दोनों बच्चों संग बस से बछरावां पहुंचे और फिर गाड़ी बदलकर लालगंज के रास्ते भोले का पुरवा गए थे। पुलिस ने शनिवार देर रात दबिश के दौरान सोनी के पास से रुपये बरामद किए।

जिस समय विनय घटना को अंजाम दे रहा था उस समय उसका हेलमेट चोरी हो गया। वह बिना हेलमेट ही भागा और उसका चेहरा सीसी कैमरों में कैद हो गया। आरोपित ने बताया कि वह घर से हेलमेट पहनकर निकला था। एक्सिस बैंक के बाहर उसने गाड़ी खड़ी की और हेलमेट बाइक में टांग दिया था। लूट और हत्या के बाद जब वो बाइक के पास पहुंचा तो हेलमेट चोरी हो चुका था। आनन-फानन वो भाग निकला और उसका चेहरा अलग-अलग 35 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया। साथ में ले गया था दो तमंचा, एक पिस्टल सर्विलांस प्रभारी रायबरेली अमरेश त्रिपाठी के मुताबिक आरोपित विनय दो तमंचा और एक पिस्टल लेकर वारदात को अंजाम देने पहुंचा था। पिस्टल गिर जाने के बाद आरोपित ने तमंचे से कस्टोडियन को गोली मारी थी। इस बीच कई राहगीरों ने उसे घेर लिया था, जिसके बाद उसने दूसरा तमंचा निकाला था। फिलहाल आरोपित के पास से एक ही तमंचा बरामद किया जा सका है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि बरामद तमंचा विनय ने ठेकेदार सुरेश कुमार वाजपेयी से लिया था, जिसकी उसने वर्ष 2013 में हत्या कर दी थी। रिमांड पर लेगी पुलिस 

आरोपित को रिमांड पर लेकर पुलिस पूछताछ की तैयारी कर रही है। सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक रिमांड पर लेकर आरोपित से लूट के रुपयों से खरीदे गए सामान की बरामदगी की जाएगी। साथ ही उसने कब-कब कौन सी घटनाएं की हैं, इसके बारे में भी जानकारी जुटाई जाएगी। पत्‍‌नी पर साक्ष्य छिपाने का आरोप इंस्पेक्टर हजरतगंज आनंद कुमार शाही ने बताया कि पड़ताल में पता चला है कि आरोपित विनय की पत्‍‌नी सोनी को घटना के दिन से ही पूरी बात की जानकारी थी। सोनी ने ही अखबार पढ़ने के बाद आरोपित को घर से बाहर नहीं निकलने को बोला था। यही नहीं सोनी लूट के रुपये मानकनगर विनय के पास गई थी और बरामदगी भी उसके पास से हुई है। आरोपित महिला पर कार्रवाई की जाएगी।

 

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» कांंग्रेस दूसरे दलों से गठबंधन की आस में अपने संगठन को भूली

» योगी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलने से ट्रेन लेट होना बंद नहीं होगा

» UP मे तीन आइएएस और 42 पीसीएस अफसरों का तबादला

» भाजपा का चुनावी बिगुल राजनाथ सिंह और महेंद्र नाथ के क्षेत्र से

» भाजपा मुख्यालय पर नियुक्ति की माग को लेकर एकजुट हुए शिक्षामित्र, लगाए सरकार विरोधी नारे

 

नवीन समाचार व लेख

» जिला मुजफ्फरनगर में सांड़ की तेरहवीं में हुआ ब्रह्मभोज, पहुंचे विधायक

» यूपी के देवरिया में बालिका गृह में चलता मिला देह व्यापार रैकेट, तीन गिरफ्तार

» राजभवन के पास लूट-हत्या को अंजाम देकर बहन के घर लिया आसरा, हेलमेट की वजह से पहुंचा सलाखों के पीछे

» कुंभ मेले में करोड़ों के फर्जी टेंडर मामले में दो अरेस्ट-तीन की तलाश, नैनी जेल से चल रहा था ठगी का कारोबार

» फ्रेंडशिप डे पर युवती ने गोविन्दपुरी पुल से कूदकर जान देने की कोशिश की