यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

अबनिकायों के आय-व्यय में पारदर्शिता के लिए डबल इंट्री सिस्टम को हरी झंडी


🗒 बुधवार, अक्टूबर 10 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने बुधवार को नगरीय निकायों के आय-व्यय के ब्योरे में पारदर्शिता लाने के लिए दोहरी लेखा प्रणाली यानी डबल इंट्री सिस्टम को हरी झंडी दे दी है। इससे सरकार को किसी भी निकाय के आय-व्यय की जानकारी एक क्लिक में मिल जाएगी। साथ ही अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ जाएगी। इसे निकायों में राज्य स्तरीय विशेषज्ञ सलाहकार एवं सीए फर्मों के सहयोग से लागू किया जाएगा। नगरीय निकाय निदेशालय निकाय कर्मियों को दोहरी लेखा प्रणाली के उपयोग के लिए प्रशिक्षण देगा। इसमें आय व व्यय का मदवार ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

अबनिकायों के आय-व्यय में पारदर्शिता के लिए डबल इंट्री सिस्टम को हरी झंडी

लेखा प्रणाली में प्रस्तावित सुधार से निकायों की वित्तीय स्थिति भी ठीक होगी। इसके लिए कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश नगर पालिका लेखा नियमावली 1918 व उत्तर प्रदेश नगर महापालिका लेखा नियमावली 1959 में संशोधन को हरी झंडी दे दी है। इससे निकायों का तुलनात्मक विवरण तैयार करने में नगर निकायों की सही व वास्तविक वित्तीय स्थिति का पता चल जाएगा।स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग का वर्ष 2016-17 का वार्षिक प्रतिवेदन सदन के पटल पर रखने को कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है। इसे स्थानीय निधि लेखा परीक्षा अधिनियम 1984 के तहत तैयार किया जाता है। पर्यटन के क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश आए। स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजी-रोजगार का मौका मिले। इसके लिए कैबिनेट ने पर्यटन सर्किट के  दायरे को बढ़ाकर 20 किमी कर दिया है। इससे पर्यटन के विकास के लिए बने सर्किटों में कई और जगहें जुड़ जाएंगी। इनमें से कई जगहें आसपास के महानगरों के और पास होंगी। इससे इन जगहों पर हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में निवेश के प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ेगा। निवेश करने वालों को नयी पर्यटन नीति के तहत मिलने वाले (फिस्कल इंसेटिव एंड बेनीफिटस) लाभ मिलेंगे।अपर मुख्य सचिव पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 11 सर्किट (रामायण, ब्रज, बुद्धिस्ट, वाइल्ड लाइफ, महाभारत, शक्तिपीठ, आध्यात्मिक, सूफी, जैन, क्राफ्ट और स्वतंत्रता संग्राम)बना रखे हैं। हर सर्किट में कौन-कौन सी जगहें यह तय हैं। अभी तक इन सर्किटों में शामिल जगहों की संख्या कम होने के नाते इनमें निवेश के मौके भी सीमित थे। कैबिनेट ने इनका दायरा बढ़ा दिया। अब बढ़ दायरे में निवेश करने वालों को भी नई पर्यटन नीति के तहत निवेश करने का लाभ मिलेगा।

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» कांग्रेस अब कार्यकर्ताओं से फंड बटोरेगी सदस्यता अभियान में चंदे की रसीदें सौंपी जाएगी

» कैबिनेट ने प्लास्टिक कचरे से फ्यूल बनाने वाले प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी

» योगी सरकार गाजियाबाद में राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने जा रही

» छह वर्ष में उप निदेशक बनेंगे युवा कल्याण अधिकारी, किसानों को भी तोहफा

» डीजीपी ओपी सिंह ने कहा रेल हादसे के बाद तत्परता दिखाने वाले पुलिसकर्मियों को मिलेगा डीजीपी प्रशंसा चिह्न

 

नवीन समाचार व लेख

» कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी किताब पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर का दोबारा लोकार्पण किया

» कांग्रेस अब कार्यकर्ताओं से फंड बटोरेगी सदस्यता अभियान में चंदे की रसीदें सौंपी जाएगी

» अबनिकायों के आय-व्यय में पारदर्शिता के लिए डबल इंट्री सिस्टम को हरी झंडी

» कैबिनेट ने प्लास्टिक कचरे से फ्यूल बनाने वाले प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी

» योगी सरकार गाजियाबाद में राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने जा रही