यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कल पीएम नरेंद्र मोदी कांग्रेस के गढ़ रायबरेली के साथ प्रयागराज में करेंगे चुनावी शंखनाद


🗒 शनिवार, दिसंबर 15 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कुर्सी संभालने के बाद कल पहली बार कांग्रेस के सनातन गढ़ रायबरेली में चुनावी शंखनाद करेंगे। इसके बाद प्रदेश में उनका अगला पड़ाव प्रयागराज होगा। जहां पर कुंभ के निर्बाध तथा सफल आयोजन के लिए वह पूजा करने के साथ कुंभ के कार्यों का लोकार्पण कर जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

कल पीएम नरेंद्र मोदी कांग्रेस के गढ़ रायबरेली के साथ प्रयागराज में करेंगे चुनावी शंखनाद

सोनिया गांधी और उनसे पहले नेहरू-गांधी परिवार का राजनीतिक दुर्ग रहे रायबरेली का पीएम नरेंद्र मोदी का यह पहला दौरा होगा। पीएम नरेंद्र मोदी रायबरेली दौरे पर वहां की मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही रायबरेली को लगभग 1100 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। उनके यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र का दौरा करेंगे। उनके दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।पीएम मोदी सोनिया गांधी के ड्रीम प्रोजेक्ट रेल कोच फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही कई योजनाओं की घोषणा के साथ लोकार्पण भी करेंगे। भारतीय जनता पार्टी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में पार्टी हार से विचलित न होते हुए पूरा फोकस उत्तर प्रदेश पर कर रही है। उत्तर प्रदेश से भाजपा को जहां 2014 में उसे 71 सीटों पर जीत मिली थी।

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी कल रायबरेली दौरे पर पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां एक जनसभा को संबोधित भी करेंगे। देश की सियासत के लिहाज से रायबरेली सदस्यीय सीट हमेशा से ही महत्वपूर्ण रही है। गांधी परिवार की इस सीट को अपने खाते में करने का सपना भाजपा और संघ का लंबे समय से रहा है।आधुनिक रेलकोच कारखाना लालगंज में प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल को केसरिया रंग से सजाया जा रहा है। पर्दे जनसभा स्थल पर ही सिले जा रहे हैं। मंच के ऊपर का शेड़ बनकर तैयार किया जा चुका है। मंच के तीनों तरफ से केसरिया पर्दे लगाए जाएंगे। इसके लिए जनसभा स्थल पर ही दर्जी लगाकर पर्दाें को मंच के अनुसार सिलवाया जा रहा है। जनसभा वाली भीड़ को प्रधानमंत्री दिखाई दे इसके लिए चालीस फीट लम्बे एंव साठ फीट चैड़े मंच के पीछे तीस फीट लम्बी और दस फीट चैड़ी एलईडी लगाई जा रही है। इसके अलावा दर्शकों को कोई समस्या न हो इसके लिए मंच के दोनों तरफ 16 फीट लम्बी एवं दस फीट चैड़ी एलईडी लगाई जाएंगी। प्रधानमंत्री करीब पौने दो घंटा रायबरेली में रहेंगे। वह 9.50 बजे लालगंज कारखाने में लैंड करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायबरेली के बाद कल प्रयागराज में कुंभ 2019 की तैयारी का जायजा भी लेंगे। रायबरेली और प्रयागराज में पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम हैं। इन दोनों जिलों को केंद्रीय सुरक्षा बल की पांच-पांच कंपनी लगी है। चार-चार कंपनी आरएएफ और एक-एक कंपनी सशस्त्र सीमा बल की हैं। इसके साथ दोनों जिलों के लिए 20 कंपनी पीएसी की भी लगाई गई हैं। पीएम की सुरक्षा में बीस एसपी को भी लगाया गया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच घंटे के दौरे पर कल प्रयागराज आ रहे हैं। संगम पर पूजा अर्चना करने के साथ ही झूंसी के अंदावा में जनसभा संबोधित करेंगे। पहले उन्हें यहां एमएनएनआइटी के परिसर में हेलीकॉप्टर से उतरना था, लेकिन यहां से संगम जाने वाले सड़क मार्ग पर कुंभ कार्य पूरे नहीं हो पाए हैं। ऐसे में अधिकारियों ने परीक्षा व सुरक्षा आदि के बहाने अब उनके हेलीकाप्टर के लैंड करने का कार्यक्रम डीपीएस अरैल में करवा दिया है। ऐसे में प्रधानमंत्री अब उन क्षेत्रों से नहीं गुजर सकेंगे, जहां निर्माण कार्य अभी तक आधे अधूरे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 16 दिसंबर के कार्यक्रम में तब्दीली हुई है। वह करीब पांच घंटे शहर में रहेंगे। उनके काफिले के तीनों हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग अब अरैल के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में होगी। वहां से वह अरैल बांध रोड, लेप्रोसी मिशन चौराहा, नए यमुना पुल से परेड होते हुए संगम तक लगभग 12 किमी कार से जाएंगे और फिर इसी रास्ते लौटेंगे। पहले उनके हेलीकॉप्टर की लैंडिंग मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में प्रस्तावित थी, मगर एसपीजी व पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से रूट प्लान बदल दिया। प्रधानमंत्री के संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक वह रविवार को रायबरेली के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद तीन हेलीकॉप्टरों के काफिले से 11.35 बजे प्रयागराज के लिए उड़ान भरेंगे।दोपहर में 12.20 बजे डीपीएस मैदान के हेलीपैड पर पहुंचेंगे। 12.25 बजे वह कार से संगम के लिए रवाना होकर 12.45 बजे कुंभ मेला स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचेंगे। यहां सेंटर का उद्घाटन कर 1.05 बजे संगम नोज पहुंचेंगे, जहां 1.50 बजे तक दर्शन-पूजन करेंगे। यहां स्वच्छ कुंभ प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। दोपहर दो बजे किला पहुंचेंगे, जहां पंद्रह मिनट अक्षयवट का दर्शन-पूजन करेंगे। उसके बाद 2.15 बजे अरैल के लिए रवाना होंगे। वहां से 2.35 बजे झूंसी के अंदावा स्थित सभा स्थल के लिए तीन हेलीकॉप्टर से उड़ान भरेंगे। इस दौरान वह कुंभ मेला क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे। रायबरेली से अरैल जाते समय भी वह फाफामऊ से अरैल तक का हवाई सर्वे करेंगे। अंदावा में वह लगभग साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये के कुंभ के स्थायी कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान कुछ बड़ी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। वहां जनसभा को संबोधित करने के बाद शाम 4.15 बजे वह बमरौली एयरपोर्ट के लिए हेलीकाप्टर से रवाना होंगे। 4.35 बजे एयरपोर्ट पर सिविल इन्क्लेव का उद्घाटन कर वह शाम 5.05 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रायबरेली में 16 दिसंबर को होने वाले कार्यक्रम के लिए लखनऊ में भी प्रशासनिक मशीनरी सक्रिय है। प्रधानमंत्री अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, जहां से वे नौसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से रायबरेली रवाना हो जाएंगे। शनिवार को प्रशासन ने पीएम के आगमन को लेकर तैयारियों का जायजा लिया। डीएम कौशलराज शर्मा के मुताबिक प्रधानमंत्री सुबह करीब नौ बजे विशेष विमान से एयरपोर्ट आएंगे। यहां पर गवर्नर राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी आगवानी करेंगे। उनके साथ यूपी कैबिनेट के कई अन्य मंत्री भी होंगे। करीब दस मिनट रुकने के बाद पीएम रायबरेली प्रस्थान कर जांएगे। वापसी में उनका लखनऊ लौटने का कार्यक्रम नहीं है। रायबरेली से ही वे प्रयाग के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। एयरपोर्ट और आसपास के इलाकों के होटलों की देर रात तक जांच की गई। 

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» प्रसपा पार्टी के 30 प्रत्याशी घोषित, फीरोजाबाद से ताल ठोंकेंगे शिवपाल

» राजधानी में शोहदे ने की छेड़खानी, विरोध पर किशोरी के पिता को पीटा फिर फाड़े मां के कपड़े

» राजधानी मे गैर इरादतन हत्या मामले में सपा के पूर्व MLA के बेटे को सात साल की सजा: कार से पांच मजदूरों को रौंदने का मामला

» अखिलेश यादव ने चुटकी ली भाजपा अपने सांसदों को फिर से टिकट न देकर खुद को फेल मान लिया

» मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली की बधाई देते हुए कहा-समरसता और सौहार्द का प्रतीक है पर्व

 

नवीन समाचार व लेख

» जिला अलीगढ़ में डॉ.आंबेडकर की मूर्ति चोरी, सड़क पर फूटा अनुयायियों का गुस्सा

» मेरठ मे होली पूजन को निकलीं दो महिलाओं से लूट,एक को गोली मारी

» जिला चंदौली मे अराजतत्वों ने होलिका में फेंकी आंबेडकर प्रतिमा, अपमान पर भड़के ग्रामीण, चक्काजाम

» होली के हुड़दंग में सियासी दांव-पेंच की पिचकारी चलाएंगे राजनीतिक दलों के नेता

» प्रसपा पार्टी के 30 प्रत्याशी घोषित, फीरोजाबाद से ताल ठोंकेंगे शिवपाल