यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

अब घर बैठे कीजिए शिकायत


🗒 मंगलवार, अप्रैल 10 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

सोमवार को विकास भवन के अंबेडकर सभागार में अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन 1076 के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि किस तरह से हेल्पलाइन पर शिकायतों का पंजीकरण होगा और कैसे उनका निस्तारण किया जाएगा।

अब घर बैठे कीजिए शिकायत

जिलाधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि इस हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी घर बैठे फोन पर शिकायत पंजीकृत करा सकेगा। यह हेल्पलाइन मौजूदा शिकायत निवारण प्रणाली की अपेक्षा कई खूबियों से लैस है। शिकायतकर्ताओं से कार्रवाई का फीडबैक लेने के बाद ही शिकायत निस्तारित होगी।

कार्यशाला में आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग लखनऊ से आए प्रशिक्षक शंशाक जैन व चैतन्य शर्मा ने हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिकायत दर्ज करने के बाद शिकायकर्ता को एक संदर्भ संख्या दी जाएगी। जिससे पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। शिकायत दर्ज होने और उसे निराकरण करने वाले अधिकारी को भेजे जाने की सूचना भी उसके मोबाइल पर मैसेज से भेजी जाएगी। इसके बाद शिकायत को निस्तारित करने वाले सबसे निचले अधिकारी को शिकायत भेज दी जाएगी। यदि शिकायत पुलिस से जुड़ी है तो थानाध्यक्ष, विकास से जुड़ी है तो खंड विकास अधिकारी, शिक्षा से जुड़ी है तो खंड शिक्षा अधिकारी को भेजा जाएगा। तय समय में अगर वे शिकायतों का निस्तारण नहीं करते हैं तो शिकायत अपने आप उच्च स्तर पर स्थानांतरित हो जाएगी। पुलिस में सीओ, विकास में सीडीओ, शिक्षा में बीएसए या डीआइओएस के पास। इनके स्तर पर भी यदि समय में निस्तारित नहीं हुई तो अन्य उच्चाधिकारियों को शिकायत भेज दी जाएगी। इसके अलावा यदि शिकायत का सही निस्तारण नहीं हुआ तो शिकायतकर्ता के फीडबैक पर पहली बार शिकायत को फिर से सही ढंग से निस्तारित करने के लिए उसी अधिकारी को मौका दिया जाएगा। वहीं जिलाधिकारी ने कार्यशाला से अनुपस्थित पशु चिकित्साधिकारी, तहसीलदार कुरावली, नौ खंड शिक्षाधिकारी, एडीओ पंचायत कुरावली, जागीर, अधिशासी अभियंता विद्युत का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

मैनपुरी से अन्य समाचार व लेख

» मैनपुरी मे आंगनबाड़ी केंद्रों पर बंटने वाले दलिया में निकली छिपकली, हादसा टला

» अब भाजपा को हराने की खातिर गठबंधन में कम सीट लेने पर भी अखिलेश यादव तैयार

» मैनपुरी में गरजे सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा गढ़ में ही गरीबों को मिले सिर्फ 500 आवास

» मैनपुरी मे नाक रगड़वाने वाला सिपाही निलंबित

» मैनपुरी पुलिस के दामन पर फिर लगा दाग सिपाही ने युवक को पीटा, फिर जूते पर रगड़वाई नाक, वीडियो वायरल

 

नवीन समाचार व लेख

» अगले महीने भारत अमेरिका के बीच पहला 'टू प्लस टू' वार्ता

» मथुरा में फर्जी शिक्षकों की भर्ती के मामले में निलंबित बीएसए सहित अन्य से पूछताछ

» जनपद चित्रकूट में भीषण बिजली संकट को लेकर नारेबाजी, हंगामा और सड़क जाम

» दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में सुरक्षात्मक साईन बोर्ड स्थापित न करने पर होगी कार्रवाई: डीएम

» बहराइच  मे 24 जून को प्रस्तावित सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थगित