यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

अब घर बैठे कीजिए शिकायत


🗒 मंगलवार, अप्रैल 10 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

सोमवार को विकास भवन के अंबेडकर सभागार में अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन 1076 के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि किस तरह से हेल्पलाइन पर शिकायतों का पंजीकरण होगा और कैसे उनका निस्तारण किया जाएगा।

अब घर बैठे कीजिए शिकायत

जिलाधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि इस हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी घर बैठे फोन पर शिकायत पंजीकृत करा सकेगा। यह हेल्पलाइन मौजूदा शिकायत निवारण प्रणाली की अपेक्षा कई खूबियों से लैस है। शिकायतकर्ताओं से कार्रवाई का फीडबैक लेने के बाद ही शिकायत निस्तारित होगी।

कार्यशाला में आइटी एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग लखनऊ से आए प्रशिक्षक शंशाक जैन व चैतन्य शर्मा ने हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिकायत दर्ज करने के बाद शिकायकर्ता को एक संदर्भ संख्या दी जाएगी। जिससे पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। शिकायत दर्ज होने और उसे निराकरण करने वाले अधिकारी को भेजे जाने की सूचना भी उसके मोबाइल पर मैसेज से भेजी जाएगी। इसके बाद शिकायत को निस्तारित करने वाले सबसे निचले अधिकारी को शिकायत भेज दी जाएगी। यदि शिकायत पुलिस से जुड़ी है तो थानाध्यक्ष, विकास से जुड़ी है तो खंड विकास अधिकारी, शिक्षा से जुड़ी है तो खंड शिक्षा अधिकारी को भेजा जाएगा। तय समय में अगर वे शिकायतों का निस्तारण नहीं करते हैं तो शिकायत अपने आप उच्च स्तर पर स्थानांतरित हो जाएगी। पुलिस में सीओ, विकास में सीडीओ, शिक्षा में बीएसए या डीआइओएस के पास। इनके स्तर पर भी यदि समय में निस्तारित नहीं हुई तो अन्य उच्चाधिकारियों को शिकायत भेज दी जाएगी। इसके अलावा यदि शिकायत का सही निस्तारण नहीं हुआ तो शिकायतकर्ता के फीडबैक पर पहली बार शिकायत को फिर से सही ढंग से निस्तारित करने के लिए उसी अधिकारी को मौका दिया जाएगा। वहीं जिलाधिकारी ने कार्यशाला से अनुपस्थित पशु चिकित्साधिकारी, तहसीलदार कुरावली, नौ खंड शिक्षाधिकारी, एडीओ पंचायत कुरावली, जागीर, अधिशासी अभियंता विद्युत का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

मैनपुरी से अन्य समाचार व लेख

» मैनपुरी में शराब के नशे में भाई की पीट-पीट कर हत्या

» मैनपुरी मे दलित की रिपोर्ट लिखाने सपा-बसपा नेता पहुंचे थाने

» बसपा से गठबंधन धर्म को मैंने आगे बढ़ाया : अखिलेश यादव

» मैनपुरी मे हत्या की वजह पर परिजन व पुलिस में मतभेद

» मैनपुरी जनपद मे दवा प्रतिनिधि से लूट, तीन बदमाश दबोचे

 

नवीन समाचार व लेख

» सपा-बसपा के पूर्व सांसदों, पूर्व विधायकों समेत 28 नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा

» चित्रकूट में एंबुलेंस के इंतजार में रास्ते में ही हो गया प्रसव, प्रसूता की मौत

» स्वतंत्र देव सिंह ने कहा 'मायावती ने किया दलितों का सबसे ज्यादा उत्पीड़न, राहुल कर रहे उपवास का नाटक'

» उन्नाव रेप केस मे गृह विभाग ने दी बीजेपी विधायक सेंगर को क्लीनचिट!

» हापुड़ मे अब सवर्णों के भारत बंद पर अलर्ट हुई सरकार, मोबाइल- इंटरनेट सेवाएं बंद