सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ


🗒 बुधवार, मई 16 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

कर्नाटक मे राज्यपाल के फ़ैसले के ख़िलाफ़ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुँच गई है । कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्रार को अर्जी दे मुख्य न्यायाधीश से रात में ही मामला सुनने की गुहार लगाई है। मुख्य न्यायाधीश की इजाज़त मिलने के बाद कांग्रेस रात में ही रखेगी अपना पक्ष ताकि सुबह 9.30 पर येद्दयुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही कोर्ट का कोई अंतरिम आदेश हासिल किया जा सके। अब देखना होगा कि क्या सीजेआई मामले को अर्जेन्ट मानते हुए रात में ही सुनवाई के लिए पीठ गठित करते हैं कि नहीं।

सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ

सूत्र बताते हैं कि कर्नाटक कांग्रेस और जेडीएस की ओर से संयुक्त याचिका दाखिल कर 116 विधायकों का बहुमत होने के बावजूद कुमार स्वामी को सरकार बनाने का निमंत्रण न दिए जाने और मात्र 104 विधायकों वाली भाजपा को निमंत्रण दिए जाने पर सवाल उठाया गया है। याचिका मे कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के कई फ़ैसलों का हवाला दिया है । ख़ासतौर पर रामेश्वर मामले का ज़िक्र किया गया है।

 बुधवार की देर रात राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी के नेता के तौर पर येद्दयुरप्पा को सरकार गठन का आमंत्रण दे दिया है। माना जा रहा है कि बिना देर किए येद्दयुरप्पा गुरुवार की सुबह ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अगले 15 दिनों में उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा।

मंगलवार को त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनने के साथ ही बंगलूरू में शह मात का खेल शुरू हो गया था। दूसरे नंबर पर खड़ी कांग्रेस ने तत्काल तीसरे नंबर की पार्टी जदएस के नेता कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का न्यौता देकर भाजपा की राह रोकने की कोशिश की थी।

भाजपा की ओर से भी राज्यपाल के समक्ष दावा किया गया था। बताते हैं कि मंगलवार की शाम से बुधवार की शाम तक राज्यपाल ने कई कानूनी विशेषज्ञों से राय मशविरा किया। जमीनी स्तर से आ रही खबरों के हवाले से यह परखने की कोशिश भी की कि कौन सा धड़ा स्थायी सरकार दे सकता है।

राष्ट्रीय से अन्य समाचार व लेख

» संवैधानिक मूल्यों पर प्रहार के दौर से गुजर रहा है देश: मनमोहन सिंह

» राजीव गांधी को 74वें जन्मदिन पर देश ने दी श्रद्धांजलि

» पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक के लिए सर्वे का काम पूरा, नया डिजाइन हो रहा तैयार

» अब तक केरल की बाढ़ से हुआ 19 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान, हो चुकी है 357 की मौत

» प्रधानमंत्री राहत कोष से बाढ़ में मारे गए व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा

 

नवीन समाचार व लेख

» 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर माल बरामद कर जेल भेजा गया

» मोहम्मदी क्षेत्र में चल रहे श्रावण मास के मेले में 72 घंटे के अंदर तीन कांवरियों की मौत

» कच्ची शराब व नाजायज तमंचे के साथ एक गिरफ्तार

» भन्सडिया क्रसिग से लगभग पॉच सो मीटर आगे एक महिला से लूट

» बकरीद व रक्षाबंधन के मद्देनजर हैदराबाद थाना परिसर में पीस कमेटी का आयोजन