यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कार्ति चिदंबरम को बड़ा झटका, ईडी ने जब्‍त की 54 करोड़ रुपये की संपत्तियां


🗒 गुरुवार, अक्टूबर 11 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

आइएनएक्‍स मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की 54 करोड़ रुपये की संपत्तियों और बैंक डिपॉजिट्स को अटैच कर लिया है। ये संपत्तियों में नई दिल्ली के जोर बाग, ऊटी और कोडाईकनाल में मौजूद बंगले, यूके में स्थित आवास तथा बार्सीलोना में मौजूद एक संपत्ति शामिल हैं। 

कार्ति चिदंबरम को बड़ा झटका, ईडी ने जब्‍त की 54 करोड़ रुपये की संपत्तियां

सीबीआई ने शुरू में आरोप लगाया था कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिए दस लाख रुपये की रिश्वत ली। बाद में उसने इस आंकड़े में परिवर्तन करते हुए इसे दस लाख अमेरिकी डॉलर बताया था। कार्ति के खिलाफ एयरसेल मैक्सिस के मामले में सीबीआइ ने 2011 और ईडी ने 2012 में एफआइआर दर्ज की थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में पी चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक 25 अक्टूबर तक रोक लगा रही है। ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्ति की संपत्तियों को जब्‍त किया है। इनमें तमिलनाडु में कोडाईकनाल और ऊटी में संपत्तियां, दिल्ली के जोर बाग में एक फ्लैट, यूके के समरसेट में एक कॉटेज व घर और बार्सिलोना में स्थित एक टेनिस क्लब भी शामिल है। चेन्नई में एक बैंक में एएससीपीएल के नाम पर रखे गए 90 लाख रुपये के सावधि जमा को भी जब्‍त कर लिया है। ये संपत्तियां कार्ति और एएससीपीएल के नाम पर हैं, जो कथित रूप से उनसे जुड़ी फर्म है।हालांकि कार्ति का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा ये कदम सिर्फ मीडिया की हेडलाइन बनाने के लिए उठाया गया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा...पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर आरोप है कि उन्होंने कर संबंधी जांच से बचने के लिए पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी INX से कथित तौर पर धन लिया था। चिदंबरम पर पद के दुरुपयोग का आरोप है। उन पर एफडीआई के लिए नियमों की अनदेखी कर एयरसेल-मैक्सिस कंपनी को लाभ पहुंचाने का आरोप है। हालांकि, इस केस में चिदंबरम से कई बार पूछताछ हो चुकी है। चिंदबरम हर बार कहते हैं कि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया।

राष्ट्रीय से अन्य समाचार व लेख

» कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी किताब पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर का दोबारा लोकार्पण किया

» HC के इस फैसले से ए राजा व कनिमोई समेत कई की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

» गुजरात से उत्तर भारतीयों का पलायन जारी, भाजपा ने मांगा अल्‍पेश का इस्‍तीफा

» पीएम मोदी हरियाणा की धरती से बड़ा चुनावी संदेश देंगे बदलेगी राजनीतिक हवा

» मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग और कमलनाथ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

 

नवीन समाचार व लेख

» लखनऊ मे व्यवसायी ने पत्नी की हत्या कर उत्तराखंड में फेंका शव, दुधमुंही बेटी को जंगल में छोड़ा

» लखनऊ के ठाकुरगंज में दो भाइयों की हत्‍या का आरोपित पुलिस से घिरा तो खुद को मार ली गोली

» मैनपुरी मे प्रेमिका को जन्मदिन का तोहफा देने के लिये मासूम का अपहरण कर मार डाला

» शाहजहांपुर में पराली जलाते 74 किसानों को पकड़ा, साढ़े छह लाख का जुर्माना

» SC/ST एक्ट की अपील 180 दिन बाद भी सुनेगा हाईकोर्ट