यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

प्रधानमंत्री केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ प्रदेश को देंगे कई और सौगातें


🗒 बुधवार, नवंबर 07 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने गुरुग्राम पहुंचेंगे। इस दौरान वह प्रदेशवासियों को कई और सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री केएमपी का उद्घाटन गांव सुल्तानपुर से करेंगे। इसके बाद वह यहां पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।इस बात की जानकारी प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने मंगलवार को शहर के नए पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में पत्रकारवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 19 नवंबर की सुबह 11 बजे गुरुग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर में केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी द्वारा गांव में जनसभा को संबोधित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ प्रदेश को देंगे कई और सौगातें

इसके अलावा पीएम द्वारा 10 से 12 परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसके अंतर्गत गांव सुल्तानपुर में महाविद्यालय व 50 बिस्तर के अस्पताल की भी आधारशिला रखी जाएगी। इन दोनों परियोजनाओं की आधारशिला मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 11 नवंबर को रखी जानी थी। उसी दिन गांव सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री की जनविश्वास रैली भी रखी गई थी।अब प्रधानमंत्री का समय मिलने के बाद मुख्यमंत्री का यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री द्वारका एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास व बाढ़सा एम्स का उद्घाटन भी कर सकते हैं। मंत्री ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से को बनाने के लिए दो टेंडर हो चुके हैं और इस एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। ये टेंडर एलएंडटी कंपनी को दिया गया है।उन्होंने कहा कि केएमपी चालू होने से गुरुग्राम की तस्वीर एवं तकदीर बदलेगी। खेड़कीदौला टोल प्लाजा के बारे में मंत्री ने दावा किया कि यह 31 मार्च, 2019 तक स्थानांतरित हो जाएगा। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की योजनानुसार इस साल के अंत तक गुरुग्राम में चरणबद्ध तरीके से सिटी बस सेवा 200 बसें लगाई जाएंगी।

केएमपी एक्सप्रेस-वे के पलवल से मानेसर के बीच के भाग को पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुंडली से मानेसर के बीच 83 किलोमीटर लंबे हाईवे को 19 नवंबर को चालू कर दिया जाएगा।इसके निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें 64 पुलिया, 8 छोटे पुल, 6 बड़े पुल, 3 बड़े ढांचे, 4 आरओबी, 34 अंडरपास बनाए गए हैं और एक्सप्रेस-वे दोनों तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है।

राष्ट्रीय से अन्य समाचार व लेख

» दिल्ली सरकार ने दिए मनोज तिवारी पर एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश

» मेनका गांधी ने महाराष्‍ट्र के सीएम से वन मंत्री को हटाने की लगार्इ गुहार

» कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा मोदी सरकार ने पांच साल में कुछ नहीं किया

» नारायण दत्त तिवारी के पुत्र रोहित शेखर तिवारी ने मांग की एनडी तिवारी के नाम पर स्मारक बने, योजनाएं चलाएं

» अब उत्‍तर प्रदेश के 'एक्शन प्लान' पर प्रगति का जायजा लेगा नीति आयोग

 

नवीन समाचार व लेख

» अब ट्रेनों में भी 100 नंबर पर फोन करने पर मिलेगी तत्‍काल मदद

» जिला मेरठ में लूट के दौरान राहगीर को गोली मारी, बुलंदशहर में दो फौजी भाई भिड़े

» मुरादाबाद मे विवाह से एक महीने पहले युवक की पीट-पीटकर हत्या

» राम की प्रतिमा के लिए जमीन की उपलब्धता के आधार पर लगाई जाएगी

» अब सीबीएसई का नोएडा में भी क्षेत्रीय कार्यालय, 18 जिलों की जिम्मेदारी सौंपी