यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

ट्विटर पर चौपाल लगाएंगी राजनीतिक पार्टियां, शुक्रवार से होगी शुरूआत


🗒 गुरुवार, जनवरी 10 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) से ठीक पहले देश में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। जनता तक अपनी बात पहुंचाने और उन्हें वोट बैंक में तब्दील करने के लिए राजनीतिक पार्टियां हर तरह के हथकंडे अपना रहीं हैं। ऐसे में सोशल मीडिया राजनीतिक पार्टियों के लिए एक बेहतरीन माध्यम साबित हो रहा है। लिहाजा राजनीतिक पार्टियां शुक्रवार से ट्विटर पर चौपाल लगाने जा रही हैं। यहां राजनेता अपनी बात रखने के साथ ही आपके सभी सवालों का जवाब भी देंगे।

ट्विटर पर चौपाल लगाएंगी राजनीतिक पार्टियां, शुक्रवार से होगी शुरूआत

इसके लिए ट्विटर इंडिया 11 जनवरी 2019 से सवाल-जवाब (Twitter India Q&A Series) की एक नई सीरीज शुरू करने जा रहा है। ये सीरिज ट्विटर के चौपाल लीडर्स (Chaupal Leaders) समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव (@YadavAkhilesh), आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (@yadavtejashwi), भाजपा नेता जयंत सिन्हा (@jayantsinha) और टीआरएस नेता कविता कल्वाकुंतला (@RaoKavitha) के साथ शुरू होगी।ट्विटर पर चौपाल (ChaupalOnTwitter) का हिस्सा होने के नाते ट्विटर इंडिया लोगों के लिए वर्कशॉप भी आयोजित करेगा। इसमें लोगों को बताया जाएगा कि वह किस तरह से इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपने राजनेताओं से सवाल पूछने के लिए कर सकते हैं। साथ ही वह ट्विटर के जरिए कैसे आने वाले चुनावों की हर गतिविधि पर नजर रख सकते हैं। इसके अलावा लोग अपनी स्थानीय भाषा में सत्यापित ट्विटर अकाउंट और सरकारी माध्यमों से चुनाव के सही समाचार जान सकेंगे।बृहस्पतिवार को तेलंगाना के निजामाबाद से ट्वीटर इंडिया और चौपाल लीडर्स (Chaupal Leaders) ने चौपाल ऑन ट्विटर की घोषणा की। इसका उद्देश्य राजनीतिक पार्टियों संग जनता का ज्यादा से ज्यादा संवाद स्थापित करना है। इसकी शुरूआत 11 जनवरी को ट्विटर पर लाइव चौपाल ऑन ट्विटर (Live #ChaupalOnTwitter Q&A Series) सवाल-जवाब सीरिज के साथ होगा। इस दौरान कन्नौज से समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, पटना से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, हजारीबाद से भाजपा नेता जयंत सिन्हा और निजामाबाद से कविता कल्वाकुंतला चौपाल ऑन ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर जनता के सवालों का जवाब देने के लिए जुड़े रहेंगे।

इस दौरान पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब नेताओं के ट्विटर हैंडल से लाइव भी किए जाएंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने सवाल के साथ हैशटैग (#ChaupalOnTwitter) का प्रयोग करना होगा। इसके अलावा लोग समाजवादी नेता अखिलेश यादव से सवाल पूछने के लिए ट्विटर पर #अखिलेशकीचौपाल हैशटैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।मालूम हो कि भारत जैसे जैसे डिजिटल युग में प्रवेश कर रहा है, यहां पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि आज सरकार से लेकर बहुत सी सरकारी एजेंसियां भी ट्वीटर का आधिकारिक सूचनाओं के आदान-प्रदान और शिकायतों के निस्तारण के लिए कर रही हैं। ट्विटर के माध्यम से लोग दूर-दराज के इलाकों से भी अपनी आवाज नेताओं, अधिकारियों और संस्थानों तक पहुंचा पा रहे हैं।ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिशी की निदेशक महिमा कौल ने कहा कि हम ऐसे समय में रहते हैं जहां डिजिटल दुनिया काफी महत्व रखती है। ऐसे में ट्वीट बातचीत शुरू करने के लिए एक सशक्त माध्यम बन रहा है। हम जैसे-जैसे लोकसभा चुनावों की तरफ बढ़ रहे हैं, हम अपने यूजर्स को एक ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने को उत्साहित हैं, जहां सबकी आवाज सुनी जा सके। चौपाल ऑन ट्विटर इसी दिशा में एक शुरूआत है।चौपाल ऑन इंडिया के माध्यम से मतदाता से जुड़ने के अपने अनुभवों पर सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा ‘इत्र के उद्गमस्थल कन्नौज में स्थित देश के पहले माइक्रो ग्रिड सक्षम गांव फकीरे पुरवा में #अखिलेशकीचौपाल कार्यक्रम में हम ट्विटर इंडिया (@TwitterIndia)’ का स्वागत करते हैं।

राष्ट्रीय से अन्य समाचार व लेख

» तीन तलाक बिल 22 जनवरी को निरस्त होगा अध्यादेश की तैयारी में सरकार!

» हाईकोर्ट ने ढ़ींगरा आयोग की रिपोर्ट को किया खारिज, पूर्व सीएम हुड्डा व वाड्रा को बड़ी राहत

» संसद में अगड़ों को आरक्षण पारित करने पर पीएम मोदी पर दी बधाई

» SC से केंद्र को बड़ा झटका, आलोक वर्मा बने रहेंगे CBI निदेशक; नहीं ले सकेंगे नीतिगत फैसले

» अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा के लिए रायसीना डायलॉग आज से, 92 देशों के वक्ता करेंगे शिरकत

 

नवीन समाचार व लेख

» तीन तलाक बिल 22 जनवरी को निरस्त होगा अध्यादेश की तैयारी में सरकार!

» पीलीभीत मे घर में रखे सात लाख कैश के लालच में नेमचंद के दोस्त ने मिलाया था दूध में जहर

» जिला हाथरस में जरायम की दुनिया से जुड़े लक्ष्मण पहलावन व उसके साथी को गोलियों से भूना

» मेरठ मे ऑनलाइन मंगाई आपत्तिजनक वस्तु, फिर डिलीवरीमैन से कर डाली मारपीट

» कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक में फ्रंटल संगठन पदाधिकारियों ने लिया राहुल गांधी को पीएम बनाने का संकल्प