यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

फेसबुक डाटा लीक के बाद वाट्सएप भी शक के घेरे में


🗒 शुक्रवार, अप्रैल 06 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 डाटा लीक में फेसबुक के घिरने के बाद उसकी स्वामित्व वाली लोकप्रिय मैसेजिंग सर्विस वाट्सएप भी संदेह के घेरे में आ गई है। विशेषज्ञों ने यह संदेह जताया कि यह उतना सुरक्षित नहीं है, जितना दावा किया जाता है। उन्होंने यूजर्स की डाटा सुरक्षा संबंधी कुछ शर्तो पर सवाल उठाए। कहा कि इसके किसी गलत इस्तेमाल को चुनौती नहीं दी जाएगी।

फेसबुक डाटा लीक के बाद वाट्सएप भी शक के घेरे में

शीर्ष अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी विवेक वाधवा ने कहा, 'यूजर्स के बीच संवाद कूटभाषा में उतना ही सुरक्षित हो सकता है, जितना वाट्सएप दावा करता है। लेकिन कॉल के बारे में सूचना आदि के डाटा का कंपनी उपयोग कर सकती है। वाट्सएप यह मान चुकी है कि वह फेसबुक के साथ यूजर्स की पहचान और उपकरण संबंधी सूचना साझा करती है। इससे फेसबुक यूजर्स की जासूसी जैसे गलत काम की छूट मिलती है।'

उन्होंने कहा, 'मुझे यह सबसे ज्यादा चिंताजनक बात मिली कि वाट्सएप ग्रुप चैट फीचर में किसी भी ग्रुप सदस्य को कैंब्रिज एनालिटिका की तरह डाटा का पता लगाने की अनुमति होती है। इससे मोबाइल नंबरों को जाहिर कर लोगों को परेशान किया जा सकता है।' वाधवा ने कहा, 'एक दोस्त ने मुझे बताया कि वह और उसका परिवार वाट्सएप पर एक ग्रुप से जुड़ा था। समय गुजरने के साथ यह समूह बड़ा होता गया और वह इस बात को लेकर चिंतित गया था कि ग्रुप के अजनबी लोग भी उनके बच्चों से संपर्क कर सकते हैं।'

वाधवा ने कहा कि सूचना को सुरक्षित रखने के मसले पर वाट्सएप कंपनी का दोहरा चेहरा है। वह फेसबुक को संवेदनशील जानकारी मुहैया कराती है और यह दावा करती है कि वह बातचीत को जाहिर नहीं कर सकती है। न्यूयॉर्क के जानेमाने भारतीय मूल के वकील रवि बत्रा ने यूजर समझौते का जिक्र करते हुए कहा कि किसी विवाद पर वाट्सएप के यूजर्स के लिए कोर्ट नहीं जाने की शर्त होती है।

वाट्सएप के भारत में 20 करोड़ यूजर्स

फेसबुक ने साल 2014 में वाट्सएप को अधिग्रहीत किया था। भारत में इस मैसेजिंग सर्विस के 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं, जबकि पूरी दुनिया में इसके एक अरब उपयोगकर्ता हैं।

27 लाख यूरोपीय यूजर्स के डाटा लीक

यूरोपीय यूनियन ने बताया कि फेसबुक डाटा लीक से 27 लाख से ज्यादा यूरोपीय देश के यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं। इस बारे में इस सोशल नेटवर्किंग साइट से जवाब तलब किया जाएगा। यह जानकारी यूरोपीय यूनियन के प्रवक्ता ने दी। फेसबुक ने गुरुवार को माना था कि 5.62 लाख भारतीयों समेत उसके 8.70 करोड़ यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने किया।

फेसबुक ने जुकरबर्ग के संदेशों को हटाया

फेसबुक ने यह स्वीकार किया कि वह मार्क जुकरबर्ग द्वारा मैसेंजर पर भेजे गए संदेशों को गोपनीय तरीके से हटा रही है। प्रौद्योगिकी वेबसाइट टेकक्रंच ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जुकरबर्ग द्वारा भेजे गए पहले के संदेश फेसबुक इनबॉक्स में अब दिखाई नहीं पड़ रहे हैं।

नयी दिल्ली से अन्य समाचार व लेख

» टीडीपी पीएम मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ ला सकती है विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

» पेंट और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के शेयर्स GST दरों में कटौती के बाद दौड़े

» GST लागू होने के बाद से अब तक करीब 400 वस्‍तुएं हो चुकी हैं सस्‍ती

» सुप्रीम कोर्ट ने एयरसेल मैक्सिस मामले में कार्ति को बड़ी राहत, SC ने दी अमेरिका,फ्रांस और लंदन जाने की अनुमति

» राफेल से क्यों भाग रही है भाजपा, सच को दबाने की कोशिश में सरकार

 

नवीन समाचार व लेख

» बाइक सवार युवक के सामने अचानक अज्ञात जानवर आ जाने से बाइक लड़ गई

» महोबा कोतवाली क्षेत्र मे सड़क निर्माण पूरा न होने पर नगर पालिका पर उठाई अवाज

» महोबा जनपद में घर के बाहर सो रहे युबक की हत्या

» इलाहाबाद में रेस्टोरेंट बंद करने में हुई 10 मिनट की देरी तो दरोगा ने कर दी दुकानदार की पिटाई

» मुझे देख दो कदम पीछे हट जाते हैं BJP के सांसद, कहीं उन्हें गले न लगा लूं: राहुल गांधी