यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

टीडीपी पीएम मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ ला सकती है विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव


🗒 बुधवार, जुलाई 25 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

संसद के मानसून सत्र का आज छठा दिन है। पीएम मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव टीडीपी ला सकती है। मंगलवार को कांग्रेस ने राफेल विमान सौदे के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएम मोदी और रक्षा मंत्री सीतारमण ने इस मुद्दे पर सदन को गुमराह किया है। आज लोकसभा में इस मुद्दे पर हंगामे के आसार हैं।

टीडीपी पीएम मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ ला सकती है विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि वह महाराष्‍ट्र में आरक्षण की मांग का समर्थन करते हैं। साथ ही उन्‍होंने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील है। उन्‍होंने कहा कि हमें संसद में इस मुद्दे को उठाना चाहिए और आरक्षण का दायरा बढ़ाने पर चर्चा करनी चाहिए।

-लोकसभा में एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने मराठा आंदोलन का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को आंदोलनकारियों से बातचीत करनी चाहिए। भाजपा के घोषणापत्र में आरक्षण देने का जिक्र किया गया था।

-समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने लोकसभा में बागपत जेल में बंद मुन्ना बजरंगी की हत्या का मामला उठाया। उन्‍होंने इस मामले सीबीआइ जांच की मांग की है। रामगोपाल ने बजरंगी की हत्या में यूपी सरकार की मिलीभगत का आरोप लगाया।

-राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विप्लव ठाकुर ने मंत्री से पूछा कि क्या सरकार नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण देना चाहती है, क्योंकि विधानसभाओं और लोकसभा में तो आरक्षण मिल नहीं पा रहा है। इसलिए क्या नौकरी में यह आरक्षण दिया जाएगा। इस पर सरकार की ओर से जवाब दिया गया कि इस सुझाव पर विचार किया जाएगा।

आज एक बार फिर लोकसभा की वेल में आकर टीएमसी सांसदों का प्रदर्शन किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही साढ़े बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

-मॉब लिंचिंग का मामला आज एक बार फिर लोकसभा में गूंजा। भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने पश्चिम बंगाल और केरल में लिंचिंग की घटनाओं को उठाते हुए कहा कि बंगाल में महिला मुख्यमंत्री हैं, लेकिन फिर भी वहां महिलाओं के साथ अभद्र व्‍यवहार किया गया। यह शर्म की बात है। टीएमसी ने सोमैया के बयान पर विरोध दर्ज कराया, जिसके बाद लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ।

लोकसभा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने नीट डाटा लीक के मामले पर चर्चा की मांग करते हुए कहा कि सरकार इस मामले की जांच करे, क्योंकि इससे हजारों छात्रों का भविष्य खतरे में है।

-लोकसभा में स्पीकर ने बताया कि 5 अलग-अलग लोगों ने पीएम और रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया है लेकिन अभी यह नोटिव उनके विचाराधीन है. सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि राहुल गांधी के खिलाफ भी राफेल डील मामले में 4 विशेषाधिकार हनन के नोटिस मिले हैं, लेकिन अभी किसी भी नोटिस को मंजूर नहीं किया गया है।

-आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपनी पार्टी टीडीपी के सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्रियों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाने को कहा है।

-संसद परिसर में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर टीडीपी सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं।कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा था कि राफेल विमान डील के सीक्रेट क्‍लॉज के कारण सदन में कीमत नहीं बता सकते। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ये दावा किया कि मोदी सरकार में अब तक जितने भी रक्षा मंत्री हुए उनमें से किसी को ये पता नहीं है कि फ्रांस में अचानक से एयरक्राफ्ट डील कैसे बदल दिया गया।

नयी दिल्ली से अन्य समाचार व लेख

» प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छात्रों के लिए लिखी गईकिताब एग्जाम वारियर्स का उर्दू संस्करण लांच हुई

» नवजोत सिंह सिद्धू को झटका, तीस साल पुराना केस सुप्रीम कोर्ट में फिर खुला

» कब तक पूरा होगा अयोध्या ढांचा ढहने के ट्रायल का मामला,सुप्रीम कोर्ट ने विशेष जज से पूछा

» सुप्रीम कोर्ट की महिला जजों ने सुनाया फैसला,बच्चे की पिटाई करने वाला शिक्षक काटेगा जेल

» सोनिया समेत कई विपक्षी नेता महंगे पेट्रोल-डीजल पर राजघाट पर करेंगे प्रदर्शन

 

नवीन समाचार व लेख

» जिला कुशीनगर में मोहर्रम बाद कसया में फिर हुआ विवाद, माहौल तनावपूर्ण

» बहराइच जिला अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में डॉक्टर कफील ने किया हंगामा

» उन्नाव दो गांजा तस्कर महिलाओं को पुलिस ने धर दबोचा

» इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति और महिला के बीच हुई बातचीत के ऑडियो को लेकर छात्रनेता कुलपति के इस्तीफे की मांग राष्ट्रव्यापी बनाएंगे

» गोरखपुर मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है उत्तर प्रदेश में एक साथ गृह प्रवेश करेंगे 11 लाख परिवार