यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा में सोनिया गांधी बोलीं हमारी स्थिति है साफ.


🗒 शुक्रवार, अगस्त 10 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा में आज तीन तलाक बिल पेश होगा। तीन तलाक बिल को लेकर राज्‍यसभा में विपक्ष का हंगामा। विपक्ष ने बिल के संशोधनों पर सलाह ना करने का आरोप लगाया है। गुरुवार को विपक्ष की मांगों को स्वीकार करते हुए कैबिनेट ने तीन तलाक विधेयक में संशोधनों को हरी झंडी दे दी। तीन तलाक बिल पर यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा कि हमारी पार्टी की स्थिति बिल को लेकर एकदम साफ है। मैं इस बारे में और कुछ अभी नहीं कहना चाहूंगी।  

संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा में सोनिया गांधी बोलीं हमारी स्थिति है साफ.

राफेल विमान डील मुद्दे पर हंगामे के बाद राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्‍थगित। विपक्ष ने की ज्‍वॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) बनाने की मांग।

- तीन तलाक बिल को लेकर राज्‍यसभा में विपक्ष का हंगामा। विपक्ष ने बिल के संशोधनों पर सलाह ना करने का आरोप लगाया है।

- राज्यसभा में उपसभापति ने राफेल डील पर चर्चा से इनकार किया। उन्‍होंने कहा कि सभापति ने इस मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं दी है। राफेल डील के मुद्दे पर बहस करना चाह रहे थे, कांग्रेस के आनंद शर्मा।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राफेल डील को लेकर मोदी सरकार पर उठाए सवाल। कहा कि राफेल डील में मोदी सरकार ने बड़ा घोटाला किया है, इस पर बहस होनी ही चाहिए।

- राफेल विमान डील के मुद्दे पर राज्‍यसभा में विपक्ष का हंगामा
- राफेल विमान डील के मुद्दे पर विपक्ष का संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन।तीन तलाक बिल पर यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा कि हमारी पार्टी की स्थिति बिल को लेकर एकदम साफ है। मैं इस बारे में और कुछ अभी नहीं कहना चाहूंगी। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा में तीन तलाक बिल को लेकर रणनीति बनाने के लिए बुलाई बैठक है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार बैठक में शामिल।

विपक्ष की मांगों को स्वीकार करते हुए कैबिनेट ने तीन तलाक विधेयक में संशोधनों को हरी झंडी दे दी है। इन संशोधनों के अनुसार तीन तलाक के आरोपी पतियों को न सिर्फ जमानत मिल सकेगी, बल्कि मजिस्ट्रेट के सामने समझौते का विकल्प भी खुला रहेगा। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संशोधनों के बाद कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से राज्यसभा में इस विधेयक को पास कराने में मदद की उम्मीद जताई।गौरतलब है कि तीन तलाक विधेयक लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है। लेकिन राज्यसभा में संख्या बल के कारण विपक्ष इसका विरोध कर रहा था। विपक्ष और खासकर कांग्रेस इसमें संशोधनों की मांग कर रहे थे। एनडीए की कमजोर स्थिति के कारण विपक्षी सदस्यों को मनाने के लिए विधेयक में संशोधन की जरूरत थी, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। संशोधनों में विपक्ष की आपत्तियों को समाहित करने का प्रयास किया गया है।इन संशोधनों के अनुसार अब तीन तलाक के आरोपी पति को जमानत मिल सकती है।

गुरुवार को एनडीए उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा के नये उपसभापति चुन लिए गए। इस पद के सीधे चुनावी मुकाबले में हरिवंश ने विपक्ष के साझा उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 20 वोटों के अंतर से हराया। राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के बाद भी एनडीए ने अपने कामयाब सियासी दांव के सहारे 125 वोट जुटा लिये तो विपक्ष उम्मीदवार को 105 वोट ही मिल पाया। एनडीए ने बीजू जनता दल का समर्थन हासिल कर विपक्षी रणनीति को ध्वस्त करते हुए उपसभापति चुनाव में प्रभावशाली जीत हासिल की। बीजद के अलावा अन्नाद्रमुक और टीआरएस जैसी गैर एनडीए पार्टियों ने भी हरिवंश के पक्ष में वोट किया। सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बने उपसभापति चुनाव में एनडीए के समर्थक सांसदों की उपस्थिति लगभग शत प्रतिशत रही जिसकी वजह से हरिवंश को 125 वोट मिले।

नयी दिल्ली से अन्य समाचार व लेख

» एससी-एसटी विधेयक राज्यसभा से भी पारित, पलट गया सुप्रीम कोर्ट का फैसला

» अब देवरिया, मुजफ्फरपुर कांड के बाद केंद्र सरकार अलर्ट, बाल गृहों के सोशल ऑडिट का आदेश

» देवरिया महिला शेल्टर होम कांड पर राज्यसभा में हंगामा

» SC/ST संसोधन बिल लोकसभा में पास हुआ

» सुप्रीम कोर्ट में जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 35ए के मुद्दे पर होगी सुनवाई

 

नवीन समाचार व लेख

» आगरा में फ्लाइट लेफ्टिनेंट का शव सरकारी आवास में फंदे से लटका मिला

» जनपद गाजीपुर में संवासिनी गृह पर छापेमारी, दो महिलाओं सहित तीन गिरफ्तार

» विधानसभा मार्ग स्थित भाजपा मुख्यालय पर बीटीसी प्रशिक्षुओं ने बेसिक शिक्षामंत्री का आवास घेरा, पुलिस ने लाठी लेकर दौड़ाया

» डीएम के रोकने के बाद भी पुलिस संस्था में लगातार भेजती रही बच्चे

» राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष प्रो रामशंकर कठेरिया ने कहा एएमयू के जवाब से संतुष्ट नहीं एसटी आयोग