यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

सोनभद्र मे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के समारोह में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1001 वर-वधु को आशीर्वाद दिया


🗒 शनिवार, जुलाई 07 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

डायट परिसर स्थित सामूहिक विवाह स्थल पर सीएम योगी आदित्यनाथ अपने निर्धारित सयम से लगभग आधे घंटे देरी से कार्यक्रम स्थ पर पहुंचे। जहां वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उ्रका स्वागत किया गया। इसके बाद सीएम ने मौजूद 1001 नवदंपतियों में विवाह का प्रमाण पत्र वितरित करते हुए आशीर्वाद दिया। इस दौरान सीएम ने कहा कि आज दहेज सभी के लिए चुनौती है। न जाने कितनी बेटियां दहेज की बलि चढ़ा दी गयी हैं। यह समाज के लिए रूढि है। इसे समाप्त करना होगा। इसके लिए समाज का प्रबुद्ध वर्ग आगे आये। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना दहेज रहित शादी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अब तक प्रदेश सरकार ने बीस हजार गरीब जोड़ों की शादी इस तरह के सामूहिक आयोजन में कराया है।

सोनभद्र मे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के समारोह में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1001 वर-वधु को आशीर्वाद दिया

योगी ने कहा कि कन्यादान पुण्य का दान है। आज इस समारोह में जितने लोग उपस्थित हुए हैं। सभी पुण्य के भागी बनेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सपा सरकार ने पांच साल के कार्यकाल में तिरसठ हजार गरीबों के आवास का निर्माण कराया था। प्रदेश की भाजपा सरकान ने अपने एक साल के कार्यकाल में एक लाख पचासी हजार आवासों का निर्माण कराया है। कहा कि अकेले सोनभद्र में बाइस हजार आवास स्वीकृत हैं। जिसमें बीस हजार का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इस दौरान सीएम ने जिला प्रशासन से पूर्ण हो चुके आवासों में बिजली-पानी सहित तमाम सुविधाओं को पूरा कराने को कहा। कहा कि जहां पर बिजली नहीं पहुंच सकती वहां सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली मुहैया करायी जाये। कहा कि देश व प्रदेश के विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार तमाम काम कर रही है। इस दौरान सीएम ने 580 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने बभनी ब्लाक को ओडीएफ घोषित किया। संबोधन के बाद मुख्यमंत्री पटवध में प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण व सोन स्वावलंबन योजना के तहत महिलाओं में सिलाई मशीन का वितरण करने के लिए रवाना हो गये।

बारिश के मौसम में शादी के दौरान बारिश खलल न डाले इसके लिए लाखों रुपये का भव्य वाटर प्रूफ पंडाल लगाया गया है। पंडाल के अंदर ही 250 छोटे-छोटे मंडप बनाए गये हैं। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मंडप में चार-चार जोड़ों की शादी सम्पन्न कराई जाएगी। निश्चित स्थान पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विवाह संपन्न होगा। उमस व गर्मी को देखते हुए हर मंडप में पंखे लगाए गए हैं। हर नवदंपति के साथ परिवार के दो लोग रह सकते हैं।उरमौरा स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सात जुलाई को होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के लिए भोजन का भी प्रबंधन जिला प्रशासन ने किया है। जिलापूर्ति अधिकारी डा. राकेश तिवारी ने बताया कि 20 हजार लोगों को भोजन कराने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सभी मुकम्मल व्यवस्था कर ली गई है। जिलापूर्ति अधिकारी के अलावा जिला अभिहीत अधिकारी को नोडल बनाया गया है। भोजन के लिए पांच पंडाल लगाए जाएंगे। जिसमें महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग व्यवस्था रहेगी।  इसके अलावा पंडाल में जोड़ों को कपड़े बदलने, शादी पूजा स्थल, सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल, मंच, डी एरिया, मीडिया कवरेज स्थल, वीआइपी आने-जाने के रास्ते भी बनाए गए हैं। सोनभद्र में योगी छह घंटे 40 मिनट तक रहेंगे। इस दौरान डायट परिसर स्थित सामूहिक विवाह में शामिल होकर 1001 नवदंपतियों को आशीर्वाद देंगे। उसके बाद विवाह स्थल पर ही कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही कलेक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। सीएम के कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। विवाह स्थल पर जहां विवाह के लिए जोड़े पहुंच गये हैं वहीं परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास की भी व्यवस्था पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही सीएम के आगमन को लेकर वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के एक लेन पर वाहनों के आवागमन को प्रतिवंधित करने के साथ ही मार्ग को वन-वे कर दिया गया है। इसके साथ ही बड़े वाहनों का आवागमन रोक दिया गया है। चुर्क स्थित हैलीपैड पर भी सुरक्षा की व्यवस्था तगड़ी कर दी गई है। इसके साथ सलखन व पटवध में सीएम के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण व बच्चों में ड्रेस वितरण की भी व्यवस्था को मुकम्मल कर लिया गया है।

सोनभद्र से अन्य समाचार व लेख

» अंधविश्वास के चलते सोनभद्र दंपति की गला रेतकर हत्या

» मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने विकास नहीं किया, दो साल में सोनभद्र का कायाकल्प होगा

» सीएम योगी सोनभद्र को सौंपने जा रहे कई परियोजनाएं, कानून-व्यवस्था का हाल परखेंगे

» सोनभद्र के अनपरा थर्मल पावर प्लांट में लगी भीषण आग, बिजली सप्लाई ठप

» सोनभद्र में पवित्र माह रमजान में अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त किया उपासना स्थल, माहौल में तनाव

 

नवीन समाचार व लेख

» पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का तंज प्रधानमंत्री मोदी ने तो 50 माह में 50 देशों की यात्रा कर डाली

» लखनऊ के गोमतीनगर मे डिजिटल इंडिया की फर्जी वेबसाइट के जरिये ठगे 11 करोड़

» फतेहपुर जिले में लड़की के घरवालों ने की प्रेमी की हत्या, खबर सुनते ही प्रेमिका ने लगा ली फांसी

» जनपद शाहजहांपुर में व्‍यापारी की गोली मारकर हत्‍या, दोस्त पर लगा आरोप

» UP सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया विजन डाक्यूमेंट का मसौदा