यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

उत्तर प्रदेश मे सुबह से बारिश, चार शहरों में जर्जर मकान गिरने से 11 की मौत


🗒 शनिवार, जुलाई 28 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। जर्जर मकानों के गिरने से चार शहरों में आज 11 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक छह मौत सहारनपुर में हुई है। अमरोहा में तीन तथा पीलीभीत व आजमगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश मे सुबह से बारिश, चार शहरों में जर्जर मकान गिरने से 11 की मौत

सहारनपुर में आज सुबह एक घर के ढह जाने से परिवार के छह लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि पुरानी पड़ चुकी यह इमारत भारी बारिश के कारण ढह गई। इस घटना की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम के साथ जिला तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर हैं। गंगोह कस्बे के मोहल्ला इलाहीबख्श में भारी बारिश के कारण एक मकान गिरने से परिवार के छह लोगों की मौत हो गई।

एक बालक घर से बाहर होने के कारण बच गया। इलाहीबख्श में फैजान के परिवार के लोग घर के अंदर सो रहे थे। देर रात भारी बारिश के कारण छत गिरने से सभी छह सदस्य मलबे में दब गए। बारिश के कारण किसी को हादसे का पता नही लग सका। शनिवार सुबह आसपास के लोगों को पता चला तो पुलिस को सूचना दी और मलबे में दबे लोगों को निकाला लेकिन तब तक सभी छह लोगों की मौत हो चुकी थी।  मृतक में परिवार का मुखिया फैजान (40), पत्नी इसराना (35), बेटा फैसल (13), पुत्री साइना (11), रानी (9) तथा दो माह के जनाब शामिल है। हादसे की सूचना पर एडीएम ई एसके दुबे व एसपी देहात विद्या सागर मिश्रा मौके पर पहुंचे। परिजनों ने शवों का पोस्टमार्टम कराने से इन्कार कर दिया। इसके बाद पंचनामा भरकर शव परिजनों को सौंप दिए गए। एक ही परिवार के छह लोगों की मौत से मोहल्ले में मातम पसर गया।

अमरोहा के डिडौली और बछरायूं में आज बरिश दो मकान गिरने के कारण उसके मलवे में दबने से तीन महिलाओं ने दम तोड़ दिया। अमरोहा के डिडौली और बछरायूं में तेज बारिश से दो जगह मकान गिर गए। इसमें तीन महिलाओं की मौत हो गई। डिडौली क्षेत्र के गांव पांयती कलां मे रियासत अली का मकान तेज बारिश में गिर गया। इसमें रियासत अली की पत्नी की जायदा खातून की मलबे में दबने से मौत हो गई। रियासत ओर उसकी बेटी सीमा घायल हो गए।

पिता व बेटी को पाकबड़ा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मलबे में घर का काफी सामान नष्ट हो गया है। दूसरी घटना बछरायूं के ग्राम देहरी बुजुर्ग में हुई। यहां दिलेराम पत्नी नीरज देवी व दो बच्चों संग रहता है। दिलेराम वेव शुगरमिल में नौकरी करता है। उसकी सास कश्मीरी देवी इन दिनों यहां आई हुई थी। दिलेराम शाम को मिल में ड्यूटी पर गया था। रात में नीरज अपनी माँ कश्मीरी व दोनो बच्चो संग कमरे में सो रही थी। रात करीब 11 बजे बारिश के चलते कमरे की छत व दीवार भरभराकर गिर पड़ी। जिसके मलबे में दब कर नीरज व कश्मीरी देवी की मौत हो गई। वहां पर चीख-पुकार मचने पर ग्रामीण मदद को दौड़ पड़े। घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद पहले मलबे से बच्चों को सुरक्षित निकाला गया। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

आजमगढ़ में मकान गिरने से महिला की मौत हो गई। रौनापार में कल रात डेढ़ बजे तेज बारिश की वजह से गैस एजेंसी की चहरदिवारी गिरने से संगीता पत्नी अर्जुन राम उम्र 34 वर्ष की मौत हो गयी। अर्जुन राम का घर देवारा क़दीम थाना महराजगंज में है। अर्जुन राम परिवार सहित हिमांशु पौधशाला रौनापार मे हरेन्द्र सेठ की गैस एजेंसी के बगल में ही कारोबार करता था। गैस एजेंसी की चहरदिवारी के सहारे एक छप्पर डालकर रात मे परिवार सहित सो रहा था। रात मे डेढ़ बजे चहरदिवारी की दिवाल गिरने से छप्पर मे सो रहे सभी दब गये। चीखने की आवाज सुनकर लोग दौड़ पड़े। पुलिस व एम्बुलेंस को सुचना दी गई। पुलिस सभी घायलों को सीएचसी हरैया भेजा। डाक्टर्स ने संगीता को मृत घोषित कर दिया। 

बीसलपुर की पटेल नगर कॉलोनी में लगातार हो रही बारिश के कारण शनिवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे कच्चा मकान भरभराकर ढह गया । मलबे में दबकर एक वृद्धा की मौत हो गई, जबकि उसके परिवार के सात लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया गया है।

आफत की इस बारिश में 33 लोगों की जान जा चुकी है। सर्वाधिक छह मौत सहारनपुर में हुई है। आगरा में 5 लोगों की मौत हुई है, मैनपुरी में बारिश की वजह से चार लोग काल के गाल में समा गए। मुजफ्फरनगर और कासगंज में 3-3 लोगों की जान गई। मेरठ और बरेली में 2-2 लोगों की मौत हो गई। कानपुर देहात, मथुरा, गाजियाबाद, हापुड़, झांसी, रायबरेली, जालौन, जौनपुर में एक-एक लोगों की जान चली गई।

उत्तर प्रदेश से अन्य समाचार व लेख

» UP में आफत बनी बारिश सड़क, रेल यातायात बाधित 17 लोगों की मौत

» केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ममता की छांव में एकांत में अाठ घंटे बिताये मां के साथ

» राहुल गांधी दादी इंदिरा और पापा राजीव की राह पर कानपुर से कर सकते हैं चुनावी आगाज

» मथुरा शिक्षक भर्ती घोटाले में राजवीर गिरफ्तार

» UP सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया विजन डाक्यूमेंट का मसौदा

 

नवीन समाचार व लेख

» जनपद मुजफ्फरनगर में बारिश के बीच भूकंप के झटके, दहशत में आई जिंदगी

» उत्तर प्रदेश मे सुबह से बारिश, चार शहरों में जर्जर मकान गिरने से 11 की मौत

» उन्नाव जिला जेल में डीएम के आदेश के बाद चेकिंग में मिले पांच मोबाइल फोन, डिप्टी जेलर को धमकी

» UP मे अभी 107 IAS की कमी एक-एक अधिकारी के पास हैं 20-20 विभाग

» रायबरेली के बछरांवा थाना क्षेत्र मे फ्लाईओवर से गिरा ट्रक हादसा