यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

मतदाता सूची के पुनरीक्षण में बीएलओ की रियल्टी चैकिंग, डीएम ने जनपद के विभिन्न बूूथों पर औचक निरीक्षण किया


🗒 सोमवार, अक्टूबर 29 2018
🖋 शुभम शर्मा, वृन्दाबन संवाददाता मथुरा

मथुरा:-रविवार को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी विधान सभाओं के निर्वाचक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत विशेष अभियान (28 अक्टूबर) को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र द्वारा जनपद की पाॅंचों विधान सभा क्षेत्रों के विभिन्न बूथों की रियल्टी चैक की गई।

मतदाता सूची के पुनरीक्षण में बीएलओ की रियल्टी चैकिंग, डीएम ने जनपद के विभिन्न बूूथों पर औचक निरीक्षण किया

जिलाधिकारी अपरान्ह 01 बजे मथुरा विधान सभा क्षेत्र के डा0 पन्नीलाल इण्टर काॅलेज लक्ष्मीनगर पहुॅचे, जहॅा पर बीएलओ सर्वेशकुमारी, कमलेश, सुमन, रनवीरसिंह, सूरजमल तथा पदाभिहित अधिकारी शोभसिंह उपस्थित मिले, लेकिन पांच बीएलओ में से चार बीएलओ को अपने कार्य के बारे में जानकारी न होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिये। उन्होंने बीएलओ से मतदाता पहचान पत्र बनने का प्रतिशत, पुरूष-महिला मतदाता का प्रतिशत के सम्बन्ध में जानकारी और निर्देशित किया कि इस कार्य में डोर-टू-डोर जाकर कार्य करना होगा। तभी वास्तविक रूप से शुद्ध मतदाता सूची बनेगी। बीएलओ/सहायक अध्यापक सूरजमल को इस अभियान की अच्छी जानकारी होने पर उनका मनोबल बढ़ाते हुए, अन्य बीएलओ को उनसे सीखने की नसीहत दी। पदाभिहित अधिकारी शोभसिंह से इस बात पर भी नाराजगी प्रकट की। जब उनको जानकारी नहीं है, तो अन्य कोक्या बतायेंगे।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने विधान सभा क्षेत्र बल्देव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पहुँचकर स्थिति का जायजा लिया। यहाँ पर उपस्थित बीएलओ अजयपाल सिंह स0अ0 को जानकारी न होने के तथा मेहनत नहीं करने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कार्य प्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी। जबकि अन्य बीएलओ सुखवीर सिंह शिक्षामित्र जो कि पैरों से विकलांग होने के बावजूद कठिन परिश्रम करने तथा घर-घर जाकर सर्वेक्षण सम्बन्धी पूर्ण जानकारी होने पर धन्यवाद दिया, और दूसरे बीएलओ को नसीहत दी कि स्वस्थ होते हुए भी मेहनत नहीं करना चाहते है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नेहा अग्रवाल से विद्यालय में पढ़ाई के स्तर पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी कोे विधान सभा क्षेत्र मांट के प्राथमिक विद्यालय विरहना में उपस्थित बीएलओ विमल कुमार तथा पदाभिहित अधिकारी उषा माथुर द्वारा किया जा रहा कार्य संतोषजनक मिला। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय कूम्हा का भी निरीक्षण किया जहा पर पदाभिहित अधिकारी चित्रा शर्मा सहायक अध्यापक के अनुपस्थित मिलने पर निलंबित करने के निर्देश दिये। यहाँ पर दो शिक्षा मित्र तथा दो अध्यापक मिले इसके अतिरिक्त दूसरे केन्द्र के बीएलओ राजेशकुमार शिक्षा मित्र के यहंा मिलने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए, हिदायत दी और तत्काल अपने केन्द्र पर पहुॅचने के निर्देश दिये। यहाँ पर उपस्थित ग्राम प्रधान स्वदेश कुमार को विद्यालय परिसर में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

इसके बाद जिलाधिकारी ने गोवर्धन विधानसभा क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय छटीकरा में उपस्थित तीनों बीएलओ को मतदाता सूची के पुनरीक्षण सम्बन्धी अभिलेखों की जानकारी न होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिये। इसके बाद विधानसभा क्षेत्र छाता के सर्वोदय इण्टर काॅलेज तथा डिग्री काॅलेज को भी देखा। औचक निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर राहुल यादव, जिला सूचना अधिकारी सुरजीत सिंह, प्रभारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी राजौरिया उपस्थित रहे।

मथुरा से अन्य समाचार व लेख

» थाना रिफायनरी मैं राजीनामा की एप्लीकेशन si ने फाडी शिकायत लेकर एसएसपी के पास पहुंचा पीड़ित

» गोवर्धन के ग्रांम मैं जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में हुआ पथराव

» पुलिस ने किया लूट की घटना का खुलासा तीन आरोपियों को मजिस्ट्रेट के सामने किया पेश

» मथुरा के बरसाना मैं विकास के लिये योगी से संत और समाजसेवियों ने की मुलाकात

» मांट के अंतर्गत पशु चराने को लेकर दो पक्ष भिड़े, एक घायल

 

नवीन समाचार व लेख

» मोदी पर फिर शशि थरूर ने भाषा की मर्यादा की सभी हदें लांघी, भाजपा ने घेरा

» मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार एक जिला-एक उत्पाद योजना में दिसंबर तक दस लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी

» बसपा प्रमुख मायावती ने कहा भाजपा के अहंकार से सीबीआइ और रिजर्व बैंक जैसी संस्थाएं संकट में

» लोकसभा चुनाव के दायित्व मंत्रियों की जवाबदेही तय करेगी भाजपा

» सुप्रीम कोर्ट की नई पीठ कल से करेगी अयोध्या मामले में सुनवाई, कई याचिकाएं लंबित