यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति ने देखा हस्तकला संकुल


🗒 सोमवार, मार्च 12 2018
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

मीरजापुर में सोलर पावर प्लांट के उद्घाटन के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद फिर से उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी लौटे हैं। पीएम मोदी के साथ मैक्रों तथा उनकी पत्नी दीनदयाल हस्तकला संकुल में हैं। यहां पर यह विभिन्न स्टालों का जायजा ले रहे हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति ने देखा हस्तकला संकुल

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी भी समृद्ध काशी की विरासतों से परिचित हो रहे हैं। इनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीरजापुर में विंध्य की धरा पर पहुंचते ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों का परंपरागत ढंग से स्वागत किया गया। यहां पर इन दो बड़े नेताओं के कंधे पर मां विंध्यवासिनी का आशीर्वाद दिखा। इनका चुनरी से स्वागत किया गया। 

मीरजापुर में प्रधानमंत्री के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने 650 करोड़ की लागत से बने सौ मेगा वॉट के सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। यह प्लांट दादरकला में 650 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इस दौरान कंपनी के अधिकारियों ने प्लांट की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट ने उद्घाटन के बाद काम शुरु कर दिया। 650 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट से बिजली उत्‍पादन को जिगना पावर हाउस के ग्रिड से जोड़ा गया है। प्रथम चरण में 75 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन किया जा रहा है धीरे धीरे इसकी क्षमता को बढा कर 100 मेगावाट किया जाना है।  

इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति वाराणसी के लिए रवाना हो गए। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट से प्रतिदिन 5 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इस दौरान सीएम योगी योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय मंत्री व मीरजापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल भी मौजूद थे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। उनके आगमन के कुछ देर बाद ही फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी फाल्कन विमान से एयरपोर्ट पर पहुंचे।एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। मीरजापुर के दादर कला में 100 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन। लागत 650 करोड़ आई है।

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं। वहां पर दोनों राजनेता सोलर पावर प्लांट का उद्धघाटन करेंगे। इस सोलर पावर प्लांट की स्थापना फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से किया गया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को लेकर फॉल्कन विमान यहां के इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंच गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ अधिकारियों ने फ्रांस के राष्ट्रपति तथा उनकी पत्नी का स्वागत किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उद्धघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं।

वाराणसी से अन्य समाचार व लेख

» जिला वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के काउंटर में आग

» वाराणसी मे डा. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा तारीख मिले तो 10 दिन में जीत जाएंगे राम मंदिर का मुकदमा

» जिला वाराणसी के बाजार में महिला डॉक्टर ने जहर का इंजेक्शन लगाकर की आत्महत्या

» योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा मैं सर्वदलीय अौर निर्दलीय हूं, राम मंदिर अभी नहीं तो कभी नहीं

» अब श्रीकाशी विश्वनाथ कारीडोर का मॉडल तैयार, खींचा जा रहा साज-सज्जा का खाका

 

नवीन समाचार व लेख

» जिलाधिकारी की अध्यक्षता में  हुआ तहसील दिवस

» श्री गौड़ बाबा के स्थान पर एक दिवसीय मेला का आयोजन

» सुप्रीम कोर्ट में जनवरी मे होगी एससी-एसटी संशोधन कानून को लेकर सुनवाई

» प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा सुप्रीम कोर्ट ऐसा मंच नहीं जहां कोई आए और कुछ भी कहकर चला जाए

» अलीगढ़ के शिक्षक को मासूम को बेरहमी से पीटने पर जेल भेजा गया