यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

पीएम मोदी ने कहा- देश में लूट होती रही और कांग्रेस सरकार देखती रही


🗒 मंगलवार, जनवरी 22 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

अपने संसदीय क्षेत्र में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिए बगैर कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला। कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया था कि एक रुपया यदि केंद्र से चलता है तो सिर्फ 15 पैसे ही लोगों तक पहुंचते हैं, शेष 85 पैसे छूमंतर हो जाते हैं। मुझे अफसोस है कि इतनी वर्षों तक जिस पार्टी की व्यवस्था रही वे भ्रष्टाचार के इतने बड़े लीकेज को बंद नहीं कर पाए। इस लूट को हमने तकनीक की सहायता से शत-प्रतिशत खत्म कर दिया। बताया कि उनकी सरकार ने बीते साढ़े चार साल में विभिन्न योजनाओं के तहत पांच लाख 80 हजार करोड़ रुपये सीधे लोगों के खाते में भेजे। उक्त रकम घर बनाने, पढ़ाई, स्कॉलरशिप, रसोई गैस और अनाज खरीद आदि में काम आए।

पीएम मोदी ने कहा- देश में लूट होती रही और कांग्रेस सरकार देखती रही

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू किए गए प्रवासी दिवस के आयोजन को लेकर प्रधानमंत्री ने उन्हें याद किया। दुनिया के विभिन्न देशों से जुटे प्रवासी भारतीयों से पीएम ने न्यू इंडिया के लिए भागीदार बनने का आह्वान किया। कहा, बदलते भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्टार्टअप और एनआरआइ को एक साथ एक प्लेटफार्म पर लाए। डिफेंस और मैन्यूफैक्चरिंग भी आपके लिए अहम सेक्टर हो सकता है। भारत के गौरवशाली अतीत को फिर से स्थापित करने के लिए 130 करोड़ जनता संकल्पित हैं, इस संकल्प में दुनियाभर में बसे भारतवंशी भी शामिल हैं। आयोजन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मंचासीन थे। प्रधानमंत्री ने 'भारत को जानिए'  क्विज के विजयी प्रवासी प्रतिभागियों को मेडल प्रदान कर सम्मानित किया।प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई करने की स्थिति में है। इंटरनेशनल सोलर अलायंस ऐसा ही एक मंच है। इसके माध्यम से हम दुनिया को वन वल्र्ड, वन सन, वन ग्रिड की तरफ ले जाना चाहते हैं। प्रवासियों से कहा कि आप अपने दिलों में भारतीयता को संजोए हैं। आप भारत के ब्रांड अंबेसडर हैं और दुनिया में भारत की क्षमताओं के प्रतिनिधि हैं। आप जहां कहीं भी हैं वहां के समाज और अर्थव्यवस्था को समृद्ध कर रहे हैं। जहां बसे वहां के हर क्षेत्र में लीडर बने, मॉरीशस इसका बड़ा उदाहरण है। आप जहां रहें सुखी और सुरक्षित रहें।पीएम ने प्रवासी भारतीयों को बताया कि आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीजा, पीआइओ और ओसीआइ कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है। दुनियाभर में हमारी एंबेसी और कांसुलेट को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है। इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक सेंट्रलाइज सिस्टम तैयार हो जाएगा। एक कदम और आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है।

भारतवंशियों के समक्ष मोदी ने देश में व्याप्त भ्रष्टाचार की तस्वीर भी रखी। बताया कि हमारी सरकार ने सात करोड़ फर्जी लोगों की पहचान कर उन्हें कागजों और सिस्टम से हटाया। दरअसल ये लोग कहीं थे ही नहीं। सिर्फ कागजों पर पैदा हुए बड़े हुए और सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का फायदा उठाया। यह इतनी बड़ी संख्या थी जितनी कई देशों की पूरी आबादी होती है। प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों से आह्वान किया कि वे जिस किसी भी देश में रहते हैं वहां अपने आसपास के पांच परिवारों को भारत भ्रमण के लिए प्रेरित करें। आपका यह प्रयास भारत में टूरिज्म को बढ़ावा देगा। भारतवंशियों को समर्पित प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का भी जिक्र किया। मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस और कुंभ को एक साथ सफलता पूर्वक आयोजित करने पर उत्तर प्रदेश सरकार की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी। काशीवासियों का आभार जताया कि उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस को महज सरकारी आयोजन नहीं बनने दिया बल्कि आतिथ्य परंपरा की मिसाल कायम कर प्रवासियों का दिल जीत लिया। अपने भाषण के अंत में प्रधानमंत्री ने बोर्ड परीक्षा में जुटे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों से अपील की। बताया कि परीक्षा को तनाव के तौर पर न लें। अनुरोध किया कि 29 जनवरी को वह बोर्ड परीक्षा को लेकर अपने सुझाव देंगे, जिसे सभी सुनें।मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने प्रवासी भारतीय दिवस को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया। उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना के लिए मोदी के वैश्विक नेतृत्व की भी प्रशंसा की। घोषणा की कि उनका देश भगवत् गीता महोत्सव और भोजपुरी महोत्सव आयोजित करेगा। प्रविंद ने भारत सरकार की स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान और आयुष्मान भारत आदि योजनाओं की प्रशंसा की। 

वाराणसी से अन्य समाचार व लेख

» वाराणसी की मंडुआडीह पुलिस ने तीन किशोरियों को किया बरामद, दो अभियुक्तो को किया गिरफ्तार

» जिला वाराणसी में कलयुगी बहू ने धन के लालच में सास और ससुर को महीनों तक बनाया बंधक

» वाराणसी के बीएचयू में छात्र की हत्‍या में चीफ प्राक्टर समेत सात पर एफआइआर

» वाराणसी के बाबतपुर एयरपाेर्ट पर विमान से बैंकाक से आए महिला व पुरुष सोने के साथ पकड़ाए

» वाराणसी के बीएचयू में बिड़ला हास्‍टल के सामने पूर्व छात्र को बदमाशों ने मारी गोली, परिसर में तोड़फोड़

 

नवीन समाचार व लेख

» लखनऊ के कानपुर रोड स्थित कृष्णा नगर में होली मिलन समारोह पहुंचे राजनाथ सिंह

» बरेली कलेक्ट्रेट गेट पर पुलिस से भिड़े सांसद धर्मेद्र कश्यप, जमकर नोकझोंक

» आगरा के ताज में गूंजा पाकिस्तान जिंदाबाद, वीडियो हुआ वायरल

» औद्योगिक क्षेत्र के देव प्रयाग पेपर मिल हादसा, एक मजदूर की मौत

» KGMU में नियुक्तियों में गड़बड़ी पर पीएमओ ने तलब की रिपोर्ट