यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

ताजमहल पर आज से नई शुरुआत, अब भ्रमण के लिए लीजिए मैग्‍नेटिक कॉइन जनाब


🗒 मंगलवार, जून 11 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

ताजमहल पर आज मंगलवार से टिकट की जगह पर्यटकों को मैग्नेटिक कॉइन देने की शुरुआत हो गयी। कॉइन के साथ उन्हें टिकट के मूल्य की रसीद दी जा रही है। कॉइन को टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करने के बाद पर्यटकों को प्रवेश मिल रहा है। मुख्य मकबरे पर रसीद से प्रवेश हो रहा है। आज से स्मारक में पर्यटकों पर तीन घण्टे तक ही रुकने का नियम भी लागू हो गया है।ताजमहल पर मैग्नेटिक क्वॉइन की शुरुआत के साथ ही पर्यटकों पर अधिकतम तीन घंटे तक रुकने की वैधता अवधि भी मंगलवार से लागू हो गई। मैग्नेटिक क्वॉइन पर्यटकों को देना शुरू हो चुका है। तीन घंटे से अधिक समय तक स्मारक में रुकने वाले पर्यटकों को रीचार्ज कराना होगा। फिलहाल अभी दो दिन इसका परीक्षण चल रहा है। इसके बाद इसे पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। टर्न स्टाइल गेट की शुरुआत में एक वर्ष का विलंब हो चुका है।

ताजमहल पर आज से नई शुरुआत, अब भ्रमण के लिए लीजिए मैग्‍नेटिक कॉइन जनाब

ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) प्रयास कर रहा है। दिसंबर में मुख्य मकबरे पर 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट लगाने के बाद अब टर्न स्टाइल गेट की शुरुआत की गई है। शनिवार से स्मारक पर ट्रायल चल रहा था। मंगलवार सुबह से ताज पर पर्यटकों को मैग्नेटिक क्वॉइन देने शुरू कर दिए गए। इन्हें टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करने के बाद ही वे स्मारक में प्रवेश कर पा रहे हैं। लौटते समय भी एग्जिट गेट पर क्वॉइन को स्कैन किया जा रहा है। क्वॉइन स्कैन होने के बाद ही गेट खुलता है। इसके साथ ही पर्यटकों पर ताजमहल में अधिकतम तीन घंटे तक रुकने का नियम भी लागू हो चुका है। अगर कोई पर्यटक तीन घंटे से अधिक समय तक स्मारक में रुकेगा तो क्वॉइन स्कैन करने पर एग्जिट गेट नहीं खुलेगा। पर्यटकों को दोबारा रीचार्ज कराना होगा। इसके लिए एएसआइ ने पूर्वी व पश्चिमी दोनों गेटोंं पर एग्जिट गेट के पास रीचार्ज काउंटर बनाए हैं। यहां से पर्यटक मैग्नेटिक क्वॉइन को दोबारा रीचार्ज करा सकते हैं। दो दिन तक परीक्षण के बाद इसे प्रभावी तरीके से लागू कर दिया जाएगा।अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल पर मंगलवार सुबह से मैग्नेटिक क्वॉइन पर्यटकों को दिए गए हैं। स्मारक में प्रवेश और बाहर आते समय पर्यटकों को उसे टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करना होगा।

मैग्नेटिक क्वॉइन चार रंग के हैं। भारतीय को नीला, विदेशी को हरा और सार्क व बिम्सटेक देशों के पर्यटकों को ग्रे रंग का क्वॉइन दिया जाएगा। 15 वर्ष तक के बच्चों पर प्रवेश शुल्क लागू नहीं होता, उनके लिए जीरो वैल्यू वाला पीले रंग का क्वॉइन रहेगा।मुख्य मकबरे पर अलग से टिकट लागू है। चमेली फर्श पर एएसआइ टर्न स्टाइल गेट नहीं लग सकता। इसे देखते हुए विभाग पर्यटकों को मैग्नेटिक क्वॉइन के साथ टिकट के मूल्य की रसीद देगा। इसे दिखाने के बाद ही वे मुख्य मकबरे पर ऊपर जा सकेंगे। 

आगरा से अन्य समाचार व लेख

» आगरा- जयपुर हाइवे पर भीषण हादसा, चार महिलाओं की मौत, पांच घायल

» माफिया मुन्‍ना बजरंगी का साथी जल्‍द भेजा जाएगा लखनऊ जेल, चल रही गुपचुप तैयारी

» आगरा के ताजमहल पर अब स्मारक के बाहर शुरू हुई सुरक्षा जांच

» यमुना एक्‍सप्रेस वे पर दो अलग- अलग स्थानों पर हुए हादसों में एक महिला की मौत हो गई और छह लोग घायल

» आयुष्मान गोल्डन कार्ड न बनाने वाले जनसुविधा केंद्र होंगे बंद

 

नवीन समाचार व लेख

» युवक की हत्या के बाद खेत में फेंका शव, नाक व कान से बह रहा था खून

» ताजमहल पर आज से नई शुरुआत, अब भ्रमण के लिए लीजिए मैग्‍नेटिक कॉइन जनाब

» मुजफ्फरनगर में बढ़ते अपराधों के खिलाफ वकीलों का आक्रोश, SSP दफ्तर पर प्रदर्शन

» ऐसा क्या राज है जिसके कारण आये दिन मथुरा नगरी में मिल रहे है अज्ञात शव?

» मेरठ में बच्‍ची को पढ़ाने के बहाने मदरसा ले गया मौलवी, कमरे में ले जाकर दि‍खाई दरिंदगी