यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

समाधान दिवस का जायज़ा लेने कोतवाली देहात पहुॅची जिलाधिकारी


🗒 शनिवार, दिसंबर 01 2018
🖋 डॉ हरीश वर्मा, सहसंपादक देवी पाटन मंडल

बहराइच 

शासन के निर्देश पर प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को थानों पर आयोजित होने वाले समाधान दिवस अन्तर्गत माह दिसम्बर के प्रथम शनिवार को थाना देहात कोतवाली में आयोजित समाधान दिवस का जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम शेखदहीर निवासिनी गीता, ढ़पालीपुरवा निवासी दिनेश कुमार सहित अन्य फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई करते हुए प्रभारी निरीक्षक कोतवाली देहात संजय मिश्रा व सम्बन्धित लेखपालों को निर्देश दिया कि मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करायें। 

जिलाधिकारी ने फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई के पश्चात समाधान दिवस पंजिका का जायज़ा लिया। प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण की गुणवत्ता को परखने के लिए जिलाधिकारी ने फरियादियों के मोबाइल नम्बरों पर बात भी की। स्थिति संतोषजनक पायी गयी। जिलाधिकारी ने प्रभारी निरीक्षक कोतवाली देहात को निर्देश दिया कि प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण समय से करायें। उन्होंने मौके पर मौजूद लेखपालों को निर्देश दिया कि ग्राम का नियमित रूप से भ्रमण करते रहें और गाॅव में अपने उपस्थित होने की तिथि से लोगों को अवगत भी करायें। उन्होंने लेखपालों को यह भी निर्देश दिये गये कि ग्राम के सार्वजनिक स्थलों पर अपने मोबाइल नम्बर व उपस्थित रहने के दिवस इत्यादि का अंकन भी करायें। 

जिलाधिकारी ने लेखपालों को निर्देश दिया कि राजस्व वादों से सम्बन्धित प्रार्थना-पत्रों का पूर्ण रूप से परीक्षण करने के उपरान्त उसका गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करायें। ग्राम समाज की भूमि पर किसी प्रकार का अवैध कब्ज़ा नहीं होना चाहिए। यदि ऐसे प्रकरण संज्ञान में आते हैं तो तत्काल भूमि को खाली कराकर उस पर मनरेगा योजना से वृक्षारोपण इत्यादि कार्य करा दिये जायें। सभी लेखपाल ग्राम की छोटी से छोटी समस्या पर भी सतर्क दृष्टि बनाये रखें और अपने स्तर पर उसे निस्तारित करने का प्रयास करें यदि आवश्यकता हो तो उसे उच्चाधिकारी के भी संज्ञान में लायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अभिलेखों के रख-रखाव, साफ-सफाई का जायजा लेते हुए निरीक्षक से कोतवाली में इंटरनेट कनेक्शन तथा सीसीटीवी कैमरे की स्थापना के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण कोतवाली परिसर का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि समुचित साफ-सफाई कराकर फल-फूल के पौध रोपित करायें तथा साग-भाजी भी लगवा दें इससे भी परिसर सुन्दर लगेगा। उन्होंने जब्त खड़े वाहनों का भी नियमानुसार निस्तारण कराये जाने का निर्देश दिया।

समाधान दिवस का जायज़ा लेने कोतवाली देहात पहुॅची जिलाधिकारी

बहराइच से अन्य समाचार व लेख

» बहराइच मे पति ने पहली पत्नी के बच्चे को फटकारा, फिर हुआ कुछ ऐसा की दूसरी ने तीन बच्चों संग खाया जहर

» बहराइच मे ढोंगी बाबा ने महिला जायरीन से किया दुष्कर्म, शिकायत पर बोला; मैं तो नपुंसक हूं

» बहराइच मे सौतन के साथ झगड़ा होने पर महिला ने तीन बेटियों सहित खाया जहर, एक की मौत

» बहराइच के खजुहा गांव में फ‍िल्मी अंदाज में आए डकैतों ने की लूटपाट, सुतली बम दागकर हुए रफूचक्कर

» बहराइच मे खाना खाकर सोने गया बुजुर्ग दंपती, सुबह दरवाजा खुलते ही दूध वाले के उड़े होश

 

नवीन समाचार व लेख

» सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या समेत लंबित हैं कई बड़े धार्मिक व राजनीतिक मामले

» मेरठ मे दुल्हन भी होगी और रिश्तेदार भी लेकिन सब फर्जी शादी के अगले ही दिन नगदी लेकर फरार

» बाराबंकी में बंकी रेल ट्रैक के पास एक महिला का संदिग्ध परिस्थितियों में शव मिला

» मथुरा में पुलिस प्रशासन द्वारा शहर की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण,

» मथुरा के गोवर्धन में शोभायात्रा के बीच मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव संपन्न - आन्यौर के गोविंद कुंड पर धार्मिक आयोजन