यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बांदा-अबकी आनलााइन होगी बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा


🗒 शनिवार, जनवरी 16 2021
🖋 रजत तिवारी, बुंदेलखंड सह संपादक बुंदेलखंड
बांदा-अबकी आनलााइन होगी बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा


- विद्यालय प्रबंधक ने मीडिया को दी जानकारी

बांदा। हर वर्ष की तरह इय बार भी केसीएनआईटी द्वारा विद्यार्थियों के लिए ‘‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’’ के 10वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण का प्रारूप कोविड-19 के कारण विवशतावश बदल गया है।
पूर्व के संस्करणों से भिन्न इस संस्करण के अन्तर्गत आयोजित होने वाली परीक्षाएं पूर्णतः आनलाइन होंगी। इस वर्ष परीक्षा के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन सभी की प्रतिभाओं को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्काॅलर-शिप’ भी दी जायेगी। यह कार्यक्रम विगत नौ वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है।
ज्ञातव्य हो कि इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 10वीं (गणित), 12वीं (गणित व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण भाग ले सकते हैं। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए उपरोक्त कक्षाओं में अध्यनरत विद्यार्थियों वेबसाइट पर वर्गानुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निःशुल्क रजिस्ट्रेशन आज दिनांक 16 जनवरी 2021 प्रातः 11ः00 बजे से प्रारम्भ हो गया है।
रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर लाॅगिन आई.डी. मिल जाएगी। इसी आई.डी. के माध्यम से विद्यार्थी निर्धारित तिथि पर ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा पूर्णतः ऑनलाइन (मोबाइल या कम्प्यूटर पर) होगी। परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जून माह का अन्तिम सप्ताह है। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ होगा।
परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समयावधि 1 घंटे रहेगी। प्रतियोगिता के में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं (मैथ), 12वीं (मैथ व बायो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम ़ 40 द्वितीय) चयन किया जायेगा। इसमें प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण के विजेता का चयन होगा। जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा वेबसाइट पर की जायेगी।

 

बांदा से अन्य समाचार व लेख

» महासचिव पद पर अब होगा मुकाबला, शेष सभी पद हुए निर्विरोध

» लोडर ने पीछे से मारी टक्कर, दो लोग घायल

» बिजली करंट से झुलसी 

» एनसीसी कैडेटों ने नगर में स्वच्छता का दिया संदेश

» मिशन शक्ति के अंतर्गत मिशन शक्ति की बैठक हुई सम्पन्न

 

नवीन समाचार व लेख

» आलमबाग बस टर्मिनल पर रुपयों से भरा बैग वापस कर इमानदारी की मिसाल पेश की

» त्योहारों के मद्देनजर आशियाना कोतवाली में हुआ पीस मीटिंग का आयोजन,

» तेज रफ्तार कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर से बुजुर्ग की मौत

» पत्रकार एकता वेल्फेयर एसोसिएशन की खबर का असर, रेलवे क्रॉसिंग के हाल सुधरे

» आटा मिल में लगी भीषण आग लाखों का सामान जलकर हुआ खाक