यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

मुख्यमंत्री जी ! आखिर कब होगी युवती के जीवन को बर्बाद करने वाले बलात्कारी की गिरफ्तारी ?


🗒 शनिवार, अगस्त 21 2021
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक
मुख्यमंत्री जी ! आखिर कब होगी युवती के जीवन को बर्बाद करने वाले बलात्कारी की गिरफ्तारी  ?

कानपुर (ब्यूरो)बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली योगी सरकार में बेटियों की इज्जत लूटने वाले पर पुलिस की मेहरबानी देखकर ऐसे गंभीर मामलों में भी पुलिस की संजीदगी की हकीकत का जो एहसास होता है। उससे साफ है कि जब तक खाकी की खुद की सोच नहीं बदलेगी तब तक सरकार लाख जतन करें पीड़ित को न्याय मिलने वाला नहीं हैं।

ताजा मामला पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के महिला थाने का है। जहां एक विधवा महिला को एक विधवा व्यक्ति ने शादी का झांसा देकर बलात्कार किया और कई महीनो तक उससे सब्जबाग दिखाकर शादी को टालता रहा  । इस मुद्दे को लेकर दोनों में कई बार लड़ाई झगड़ा हुआ। लड़की के परिवार वालों को पहले शादी टालने और फिर अनबन की जानकारी हुई। महिला लगातार शादी के लिए जोर देती रही और उसका कथित मंगेतर शादी की तारीख तय करने के बजाए मामले को टालता रहा। जब युवती को पता चला कि उसका मंगेतर किसी और से दिल लगा बैठा है और उसी से शादी करने की भी योजना बना रहा है। जिसकी वजह से वह शादी की बात को लंबे अरसे से अगले कुछ दिनों के नाम पर टालता आ रहा है।

आरोपी पुलिस की गिरफ्त से दूर

जाहिर है कि शादी तय होने और बलात्कार के महीनों बाद भी शादी के लिए रजामंद ना हो रहे मंगेतर पर महिला का गुस्सा फूटा और वह थाने पहुंच गई, लेकिन पुलिस दौड़ाती रही, महिला को झांसा देकर बलात्कार करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध एफ0आई0आर0 नहीं दर्ज हुई। बाद में मामला पुलिस कमिश्नर श्री असीम अरुण के पास फरियाद लेकर पहुंची महिला ने आपबीती सुनाई। महिला के साथ हुए अन्याय की गंभीरता को समझते हुए पुलिस कमिश्नर ने महिला थाने में एफ0आई0आर0 संख्या 0050 दिनांक 31 जुलाई 2021 भारतीय दंड संहिता 1860 व 1560 के तहत धारा 376 व 120 बी के तहत बर्रा थाने अंतर्गत बर्रा -3 के निवासी वैभव मिश्रा पुत्र श्री अनंत राम मिश्रा के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कर ली गई। लेकिन नामजद एफ0आई0आर0 दर्ज होने के बावजूद अभी तक आरोपी की गिरफ्तारी कानपुर नगर की पुलिस नहीं कर पाई है।

महिला थाने की इंस्पेक्टर स्नेहलता का कहना है कि अभियुक्त की तलाश की जा रही है। कई बार छापेमारी भी हुई है ,लेकिन हकीकत यह है कि पुलिस अभियुक्त के बारे में पुख्ता जानकारी होने के बावजूद उसे गिरफ्तार नहीं कर रही है। कहा तो यह भी जा रहा है अभियुक्त विवेचक के संपर्क में है और दिखावे के लिए पुलिस दबिश देने की औपचारिकता कर रही है। महिला थाने की इंस्पेक्टर स्नेहलता जी से जब हमारे संवाददाता ने फ़ोन पर जानना चाहा तो तो उनका कहना है कि हम अभी विवेचना कर रहे है हमे अपना काम करने दे,

बताते चले वैभव मिश्रा के पिता जी अनंत राम मिश्रा जो की पेशे से वकील है लड़की व पीड़ित पक्ष को धमकाने और समझौता ना करने पर देख लेने की धमकी खुद दे रहे है और अलग अलग लोगो से फ़ोन करके दिलवा रहे है, ऐसे में लड़की के जान माल की सुरक्षा का भी सवाल उठता है .

महिला के प्रति ऐसे गंभीर अपराधिक मामलों में भी पुलिस की संजीदगी की हकीकत को देख कर मामला साफ है कि जब तक खाकी की खुद की सोच नहीं बदलेगी तब तक सरकार लाख जतन करें ले पीड़ित को न्याय मिलने वाला नहीं हैं।

पीड़िता ने सीएम योगी से की न्याय की मांग

कालांतर में उत्तर प्रदेश में महिलाओ पर हुए कृत्यों और उस पर पुलिस की संवेदनहीनता को देखते हुए पीड़ित महिला के परिजनों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि कानपुर नगर की पुलिस को निर्देशित करें और एक विधवा महिला को शादी का झांसा देकर और उस पर बलात्कार करके उसका जीवन बर्बाद करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजे और इस मामले में अभियुक्त को संरक्षण देने वाले पुलिस कर्मियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध भी कठोरतम अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। ताकि मोदी और योगी सरकार का बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का नारा वास्तविक रूप में सफल हो सके।

 

कानपुर से अन्य समाचार व लेख

» पत्नी का प्यार पाने के लिए होजरी व्यापारी ने गंवाई जान

» इंटरनेट मीडिया के जरिए लड़कियों को ठगने वाले को पकड़ा, मिले 65 अश्लील वीडियो

» आरोपित रिटायर्ड इंस्पेक्टर को बिना हथकड़ी कोर्ट लाई पुलिस

» युवक ने ससुराल में किया आत्मदाह का प्रयास

» कानपुर में असलहों की तस्करी करने वाले दो शातिर बदमाश गिरफ्तार

 

नवीन समाचार व लेख

» पत्नी का प्यार पाने के लिए होजरी व्यापारी ने गंवाई जान

» इंटरनेट मीडिया के जरिए लड़कियों को ठगने वाले को पकड़ा, मिले 65 अश्लील वीडियो

» आरोपित रिटायर्ड इंस्पेक्टर को बिना हथकड़ी कोर्ट लाई पुलिस

» दोगुना का लालच देकर लाखों की जमा पूंजी लेकर बैंक संचालक फरार

» चीलम पीने के विवाद में साधु की चाकू से चेहरा रेतकर हत्या