यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

ललितपुर सदर से रामरतन कुशवाहा,महरौनी विधानसभा सीट से मनोहरलाल पंथ पर भाजपा का दाँव


🗒 सोमवार, जनवरी 23 2017
🖋 अमित कुमार, सहसंपादक बुंदेलखंड

अमित शुक्ला: बुंदेलखण्ड सम्पादक-

        आखिर देर से ही सही, भारतीय जनता पार्टी ने जनपद की दोनों विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिये। लखनऊ स्थित पार्टी मुख्यालय से जारी की गयी सूची में ललितपुर सदर विधानसभा सीट से रामरतन कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है, जबकि महरौनी विधानसभा सीट से मनोहरलाल पंथ उर्फ मन्नू कोरी पर दाँव लगाया गया है। रविवार शाम जारी की गयी इस सूची से भाजपाइयों में खुशी की लहर है।

        विधानसभा चुनाव का शखनाद होते ही विभिन्न राजनैतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी थी, सर्वप्रथम बहुजन समाज पार्टी ने ललितपुर सदर विधानसभा सीट से संतोष कुशवाहा और महरौनी से निवर्तमान विधायक फेरनलाल अहिरवार को प्रत्याशी घोषित किया था। इसके बाद विभिन्न राजनैतिक दलों में प्रत्याशियों को लेकर मंथन शुरू हो गया था। प्रत्याशियों के नामों को लेकर रोज चर्चायें होती थी। खासतौर पर सोशल साइट पर तो इसका खूब प्रचार प्रसार किया जाता था, सभी की निगाहे भारतीय जनता पार्टी व समाजवादी पार्टी पर टिकी हुई थी। रविवार देर शाम जारी की गयी प्रत्याशियों की सूची में सदर विधानसभा सीट से रामरतन कुशवाहा व महरौनी विधानसभा सीट से मनोहर लाल पंथ उर्फ मन्नू कोरी को पार्टी ने मैदान में उतारा है। सूची जारी होने के साथ ही पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओ में खुशी की लहर दौड़ गयी। दोनों ही प्रत्याशियों के समर्थकों ने मिठाई खिलाकर बधाई दी। यहाँ बता दें कि वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा ने इन दोनों को ही मैदान में उतारा था, लेकिन दोनों को ही हार का स्वाद चखना पड़ा था। पिछले चुनाव के आँकड़ों पर नजर डाले तो निवर्तमान विधायक रमेश कुशवाहा ने बसपा से चुनाव लड़ा था, जिन्हे 79797 मत मिले थे। दूसरे नम्बर पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चन्द्रभूषण सिंह बुन्देला गुड्डू राजा रहे थे, जिन्हे 68474 मत मिले थे। तीसरे नम्बर पर भाजपा के प्रत्याशी रहे रामरतन कुशवाहा को 54413 मत मिले थे। काग्रेस के प्रत्याशी वीरेन्द्र सिंह बुन्देला उर्फ भगत राजा को 30270 मतों से ही संतोष करना पड़ा था।

महरौनी विधानसभा सीट के आँकड़ों पर नजर डाले तो लगभग 71 हजार से अधिक मत पाकर बसपा के प्रत्याशी फेरनलाल अहिरवार ने जीत दर्ज की थी। लगभग 70 हजार मत पाकर भाजपा के मनोहरलाल पंथ उर्फ मन्नू कोरी दूसरे नम्बर पर रहे थे। मन्नू लगभग 1700 वोटों से हारे थे। लगभग 64 हजार मत पाकर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी मुन्नालाल रजक तीसरे पायदान पर रहे थे। काग्रेस प्रत्याशी रमेश खटीक को लगभग 40 हजार मतों से ही संतोष करना पड़ा था। इस चुनाव में ऊँट किस करवट बैठता है, यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। फिलहाल, टिकट घोषित होने के बाद प्रत्याशियों ने चुनावी दंगल में एक-दूसरे को पटखनी देने के लिए कमर कस ली है।

 

ललितपुर से अन्य समाचार व लेख

» शीर्ष वरीयता पर जल जीवन मिशन - CM योगी

» भगवान श्रीराम की कथा वास्तव में भारत की कथा - CM योगी

» भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश के लोगों को किया गुमराह - अखिलेश

» गोदाम पर हो रही घटतौली से परेशान कोटेदारों ने दिया ज्ञापन

» नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में सपा तथा बसपा जिलाध्यक्ष गिरफ्तार