यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

छात्रावास की सुविधा से वंचित छात्राएं


🗒 रविवार, मई 11 2014
🖋 Rahul Balmiki, Reporter Kanpur

ललितपुर। माध्यमिक शिक्षा के ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान धन की कमी से प्रभावित हो गया है। धन निर्गत नहीं किए जाने से बीते वर्ष प्रत्येक ब्लाक के लिए स्वीकृत किए गए छात्रावासों का निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सका है। इन स्थितियों में ग्रामीण बालिकाओं को छात्रावास की सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
 
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों से कक्षा आठ पास करके निकलने वाली बालिकाओं को आगे की शिक्षा के दौरान छात्रावास की सुविधा नहीं मिल पाती है। इससे कक्षा आठ पास करने के बाद आगे की शिक्षा जारी रखने में छात्राओं को समस्या होती है। तमाम छात्राओं को न चाहते हुए भी आगे की पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। इन स्थितियों से निपटने को राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत वर्ष वित्तीय वर्ष 2012-13 के तहत तालबेहट, जखौरा व महरौनी स्थित राजकीय कालेजों में छात्रावास बनाए जाने को मंजूरी दी गई थी। ठीक इसी तरह वर्ष 2013-14 में बार, बिरधा व मड़ावरा स्थित राजकीय कालेजों में छात्रावास खोले जाने के प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी थी। जिसके चलते छात्राओं को आवासीय सुविधा दिए जाने की उम्मीद जागी थी। लेकिन, राज्य परियोजना कार्यालय ने स्वीकृत किए गए इन छात्रावासों के लिए धनराशि जारी नहीं की। जिससे छात्रावास की नींव तक नहीं खोदी जा सकी। परिणामस्वरूप अत्यंत निर्धन घरों की बालिकाओं को प्रतिदिन दूर दराज से स्कूल आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय अधिकारियों ने प्रत्येक ब्लाक में छात्रावास बनाए जाने के लिए धनराशि जारी करने के संबंध में आला अधिकारियों को कई पत्र लिखे हैं पर अभी तक फूटी कौड़ी भी नहीं भेजी गई। 
1.25 करोड़ से बनेगा छात्रावास
ललितपुर। शासन को भेजे गए प्रस्ताव में 1.25 करोड़ रुपये प्रति छात्रावास के हिसाब से धनराशि की मांग की गई है। इस तरह प्रत्येक ब्लाक में छात्रावास निर्माण पर 7 करोड़ 50 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।

 

 

ललितपुर से अन्य समाचार व लेख

» भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश के लोगों को किया गुमराह - अखिलेश

» गोदाम पर हो रही घटतौली से परेशान कोटेदारों ने दिया ज्ञापन

» नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में सपा तथा बसपा जिलाध्यक्ष गिरफ्तार

» डोर स्टेप डिलीवरी पुनः चालू करने के लिए कोटेदारों ने दिया ज्ञापन

» ललितपुर में बच्‍ची को बचाने में पेड़ से टकराकर खाई में गिरी कार, हादसे में तीन की मौत-पांच घायल