यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

बाजार में क्रय केंद्रों से बेहतर मिल रहा दाम:


🗒 रविवार, मई 11 2014
🖋 Rahul Balmiki, Reporter Kanpur

ललितपुर। सरकारी खरीद के लिए खोले गए क्रय केंद्रों की अपेक्षा खुले बाजार व नवीन गल्ला मंडी में किसानों को गेहूं के अधिक दाम मिल रहे हैं, जिससे क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद प्रभावित हो गई है। तमाम किसानों ने तो गेहूं का स्टाक कर लिया है और दाम बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। स्टेशन रोड स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात महाप्रबंधक पीसीएफ रवींद्र सिंह ने कही।

उन्होंने बताया कि ललितपुर जनपद ही नहीं इस बार पूरे उत्तर प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद बेहद मंद है। सरकारी क्रय केंद्रों पर बहुत कम किसान गेहूं खरीदने को पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि खुले बाजार में समर्थन मूल्य से अधिक दाम किसानों को मिल रहा है। मौजूदा समय में नवीन गल्ला मंडी में 1,405 से लेकर 1,600 रुपये प्रति कुंतल गेहूं की खरीद हो रही है। किसान उपज का बेहतर मूल्य पाने के लिए मंडी व खुले बाजारों में व्यवसायियों से संपर्क कर रहा है। बीते वर्ष अगस्त माह के बाद गेहूं के दामों में दो सौ रुपये प्रति कुंतल तक इजाफा हुआ था।

इसको ध्यान में रखते हुए तमाम किसानों ने गेहूं अपने घरों पर स्टाक भी किया है। ताकि उनको उपज का और बेहतर मूल्य मिल सके। किसानों को उपज का बेहतर मूल्य मिले यही शासन का उद्देश्य है और यह उद्देश्य पूर्ण हो रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकारी खरीद के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभागीय अफसरों को किसानों से संपर्क करके गेहूं क्रय करने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी गांव- गांव जाकर किसानों से बातचीत करेंगे तो निश्चित तौर पर गेहूं की सरकारी खरीद में तेजी आएगी।

ललितपुर से अन्य समाचार व लेख

» शीर्ष वरीयता पर जल जीवन मिशन - CM योगी

» भगवान श्रीराम की कथा वास्तव में भारत की कथा - CM योगी

» भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश के लोगों को किया गुमराह - अखिलेश

» गोदाम पर हो रही घटतौली से परेशान कोटेदारों ने दिया ज्ञापन

» नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में सपा तथा बसपा जिलाध्यक्ष गिरफ्तार