सबका साथ-सबका विकास का संकल्प पूरा करेगी सरकार : राज्यपाल राम नाईक

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

सबका साथ-सबका विकास का संकल्प पूरा करेगी सरकार : राज्यपाल राम नाईक


🗒 मंगलवार, फरवरी 05 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी और लगातार फेंके जा रहे कागज के गोलों के बीच राज्यपाल राम नाईक मंगलवार को करीब एक घंटे तक विधानमंडल के दोनों सदनों के समक्ष अपना अभिभाषण पढ़ते रहे। राज्यपाल ने कहा कि मेरी सरकार ने विकास के लिए जो कदम उठाए हैं, उन्हें आगे भी जारी रखते हुए सबका साथ, सबका विकास के संकल्प को साकार करेगी।

सबका साथ-सबका विकास का संकल्प पूरा करेगी सरकार : राज्यपाल राम नाईक

नाइक ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अपराध एवं भयमुक्त तथा विकासोन्मुखी वातावरण सृजित कर कानून का राज स्थापित करना है। सरकार सभी वर्गों की उन्नति एवं उनके सर्वांगीण विकास के साथ-साथ हमारी आध्यात्मिक व सांस्कृतिक धरोहर को एक नई पहचान दिलाते हुए प्रदेश के गौरव को पुनस्र्थापित करने और उसमें उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए प्रयासरत है। नाईक ने कुंभ को महत्व देते हुए कहा कि यह सौभाग्य का विषय है कि विधानमंडल के वर्ष 2019 के दोनों सदनों का प्रथम सत्र ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब प्रयागराज में कुंभ का आयोजन चल रहा है। यह विश्व में मानवता का विशाल संगम है। विपक्षी सदस्य कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे लेकिन, इन नारों और शोरगुल के बीच राम नाईक ने कहा, प्रदेश की कानून-व्यवस्था में अपेक्षित सुधार हुआ है। अब प्रदेश में आम आदमी को कोई भय नहीं है और महिलाओं को रात में भी घर से बाहर निकलने से डर नहीं लगता। गंभीर अपराधों में भारी गिरावट आयी है। उन्होंने कहा कि शातिर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में 7626 अभियुक्त गिरफ्तार किये गए। इस दौरान 946 अभियुक्त घायल और 73 अपराधी मारे गए। 289 अपराधियों के खिलाफ रासुका तथा 10541 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करके 179 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई। अभिभाषण की छपाई में पिछले वर्ष त्रुटि हुई थी और इसको लेकर सरकार की खूब किरकिरी हुई। इस बार भी मामूली सी त्रुटि हो गई और राज्यपाल ने इसे पकड़ भी लिया। उत्तर प्रदेश दिवस के बारे में जानकारी देते हुए अभिभाषण में लिखा है कि मेरी सरकार द्वारा प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से प्रदेश की जनता को परिचित कराने के उद्देश्य से दिवस का दिनांक 24 जनवरी, 2019 को सफल आयोजन किया गया। इसमें दिवस से पहले उत्तर प्रदेश छूट गया है। राज्यपाल ने इसे सुधारकर पढ़ा और बताया भी। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस की भी जानकारी दी।

राज्यपाल ने एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की चर्चा करते हुए बताया कि ओडीओपी 78000 लाभार्थियों को लगभग 7500 करोड़ रुपये का ऋण वितरित करने के साथ ही चार लाख युवकों को रोजगार से जोड़ा गया है। आने वाले पांच वर्षों में इस योजना से 20 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से कारीगरों के जीवन में सुधार आएगा। बताया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत प्रदेश में 4.83 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है जिनमें 2.72 लाख युवाओं को रोजगार मिल चुका है। राज्यपाल ने कहा कि उप्र की 65 फीसद आबादी की आजीविका कृषि पर आधारित है। सरकार ने किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए सक्रिय प्रयास किये। 43 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान खरीद हुई जबकि इसके पहले 52.92 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया। गन्ना किसानों को रिकार्ड भुगतान और रिकार्ड पेराई की चर्चा की। नाईक ने किसानों के लिए चल रही अन्य योजनाओं की भी चर्चा की। वर्षों से लंबित बाण सागर परियोजना का उल्लेख करना नहीं भूले जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री ने 15 जुलाई, 2018 को किया था। इस परियोजना से लगभग 1.70 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। राज्यपाल ने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत 1.71 करोड़ इज्जत घर का निर्माण कराया गया है। प्रदेश के सभी 75 जिले खुले में शौच मुक्त घोषित किये जा चुके हैं। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 10.09 लाख आवास बनाये जा चुके हैं, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिए आवास (शहरी मिशन) के तहत 9.33 लाख आवास स्वीकृत किये गए हैं। इस योजना में छूटे पात्र परिवारों को निश्शुल्क आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण संचालित की जा रही है।राज्यपाल ने औद्योगिक विकास की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की चर्चा की। उन्होंने इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश संबंधी समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री द्वारा 61 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाओं के शिलान्यास की भी चर्चा की। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर के निर्माण संबंधी फैसलों से भी अवगत कराया। नाईक ने कहा कि प्रदेश में देवरिया, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, मीरजापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हरदोई तथा एटा के जिला चिकित्सालयों का उच्चीकरण करते हुए आठ नए मेडिकल कालेज बनाये जा रहे हैं। उन्होंने अटल की स्मृति में खोले जा रहे राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय और स्वास्थ्य विभाग की अन्य सेवाओं को भी सिलसिलेवार बताया। राज्यपाल ने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के आंकड़ों के साथ यह भी बताया कि 68500 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया के तहत 41556 शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण किया है और 69 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने माध्यमिक और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किये गए प्रयासों की भी चर्चा की। 

बिजली के क्षेत्र में किये गए प्रयासों की चर्चा करते हुए नाईक ने बताया कि 22 माह में सरकार ने प्रदेश में रिकार्ड बनाते हुए 94 लाख नए बिजली कनेक्शन दिये हैं। उजाला योजना के अन्तर्गत दिसंबर, 2018 तक लगभग 3.4 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये गए हैं। राज्यपाल ने राजस्व ग्रामों एवं बसावटों को प्राथमिकता पर पक्के संपर्क मार्ग से जोडऩे, मार्गों के चौड़ीकरण की भी जानकारी दी। रक्षाबंधन पर्व पर प्रदेश में 1169226 महिला यात्रियों को निश्शुल्क यात्रा सुविधा प्रदान किये जाने और अयोध्या से जनकपुर तक बस सेवा के शुभारंभ का भी ब्योरा दिया। उन्होंने मेट्रो रेल परियोजना के द्वितीय चरण के कार्य और कानपुर, आगरा एवं मेरठ में प्रस्तावित कार्यों की भी जानकारी दी। नागर विमानन की दिशा में लागू की गई नई नीति के बारे में भी बताया।राज्यपाल ने लोकसभा चुनाव की चर्चा करते हुए कहा कि अब प्रदेश के मतदाताओं की संख्या 14.40 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में प्रदेश का अहम स्थान है। शांति पूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने का आग्रह किया। 

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग, मुंडवाए गए सिर के बाल

» राजधानी में i20 कार और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, हादसे में एक ही परिवार के दो की मौत- तीन गंभीर

» राजधानी मे हत्या के आरोप में तीन गिरफ्तार, दो गाडिय़ां भी बरामद

» लखनऊ के मलिहाबाद कोतवाली क्षेत्र मे ग्राम विकास अधिकारी पर अज्ञात बदमाशों ने मारी गोली

» लखनऊ बीबीएयू में छात्रा ने सीनियर छात्र पर लगाए रैगिंग के आरोप, प्रॉक्टर से की शिकायत

 

नवीन समाचार व लेख

» कानपुर के बिधनू मे ग्रामीणों के देखते-देखते नहर में कूद गई महिला

» कानपुर में चौथी मंजिल पर फोन से बात करने गया हेड कांस्टेबिल सुबह नीचे गिरा मिला खून से लथपथ शव

» बबुली कोल गैंग के चंगुल से छूटा व्यापारी

» औरैया में नाली बनाने पर बवाल, पुलिस से भिड़ गईं महिलाएं, एसडीएम ने भागकर बचाई जान

» सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग, मुंडवाए गए सिर के बाल