यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

कैबिनेट बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर


🗒 मंगलवार, सितंबर 10 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद दूसरी कैबिनेट बैठक में मंगलवार को योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर लगा दी। इनमें मॉब लिंचिंग में किसी की मौत होने पर पीडि़त परिवार को मुआवजा देने का फैसला अहम है।लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट बैठक में 11 प्रस्तावों पर मुहर लग गई।यूपी सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व श्रीकांत शर्मा ने आज सरकार के कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी।

 कैबिनेट बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर

1- किसी भी मामले में हिंसक भीड़ के हमले में जान गंवाने वाले यानी मॉब लिंचिंग के शिकार के आश्रितों को अब उत्तर प्रदेश सरकार ने मुआवजा देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी। इसमें अलग-अलग परिस्थिति में 14 बिंदुओं पर तय मुआवजे में से जिलाधिकारी के स्तर पर 25 फीसदी अंतरिम मुआवजा अब दिया जा सकेगा। भीड़ की हिंसा सहित अन्य अपराधों में पीडि़त को क्षतिपूर्ति राशि की 25 प्रतिशत रकम का अंतरिम भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही अब दुष्कर्म तथा एसिड अटैक के पीडि़तों को भी अब सरकार मुआवजा देगी। रिट याचिका संख्या से 754/2016 तहसीन एस पूनावाला बनाम यूनियन ऑफ इंडिया व अन्य हाईकोर्ट के कार्य का निर्णय में दिए गए मार्गदर्शन सिद्धांतों का पालन द्वारा कार्य हिंसा/ हत्या के पीडि़त को क्षतिपूर्ति एवं अंतरिम राहत प्रदान करने का प्रस्ताव पास हो गया।

2- प्रदेश कैबिनेट ने धान के समर्थन मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास किया है। इसके साथ ही धान क्रय नीति के तहत 50 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य तय किया गया है। धान खरीद नीति के तहत धान का समर्थन मूल्य 1835 रुपये प्रति कुंटल निर्धारित किया गया। इस वर्ष हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, मेरठ, आगरा, झांसी व अन्य जिलों में एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू होगी, जो 31 जनवरी 2020 तक चलेगा। ऐसे ही रायबरेली, उन्नाव, प्रयागराज, चित्रकूट, बस्ती, वाराणसी, आजमगढ़ व अन्य जिलों में धान की खरीद एक नवंबर से 29 फरवरी 2020 तक होगी। सरकार इस बार किसानों से सस्ती दरों पर धान खरीदकर उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले बिचौलियों पर शिकंजा भी कसेगी। श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 100 क्विंटल से ज्यादा धान लाने वाले को बुआई के साक्ष्य भी देने होंगे। किसानों से पहचान पत्र लेकर धान की खरीद की जाएगी और धान की रकम 72 घंटे में उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस बार बटाई और ठेके पर खेती (कांट्रेक्ट फार्मिंग) करने वाले किसानों से भी धान खरीदा जाएगा। 

3- योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने आज हिंदी फिल्म सुपर-30 को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया है। हिंदी फिल्म सुपर-30 को टैक्स फ्री करने के किए गए सरकार के ऐलान के तहत वैट के बराबर की धनराशि की प्रतिपूर्ति से संबंधित प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। फिल्म सुपर 30 के अलावा लाल बहादुर शास्त्री पर बनी फिल्म को भी दी जाएगी टैक्स में छूट।

4- इसके साथ ही उत्तर प्रदेश अधीनस्थ कृषि सेवा नियमावली 1993 में तीसरे संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिली । सरकार क्लस्टर फॉर्मिंग को बढ़ावा देगी। प्राविधिक सहायकों की नियमित योग्यता में बदलाव का प्रस्ताव भी पास हो गया है। कृषि सेवा नियमावली में बदलाव कर चयन प्रक्रिया भी बदली गई। प्राविधिक सहायक की भर्ती में बीएससी कृषि के अलावा कुछ अन्य डिग्री धारक भी आवेदन कर सकेंगे।

5- प्रदेश की 23 सहकारी चीनी मिलों को 3221.63 करोड़ रुपए कैश क्रेडिट सहकारी बैंकों से देने के प्रस्ताव को योगी आदित्यनाथ कैबिनेट से मंजूरी मिली है। सहकारी 23 चीनी मिलों को पेराई सत्र 2019-20 में 3221.63 करोड़ कैश क्रेडिट दिया जाएगा। गुड़ /खांडसारी इकाइयों एक उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन मंडी अधिनियम 1964 की धारा 17 के खंड (3 ) द्वितीय के अंतर्गत समाधान योजना लागू किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास हो गया।

6-राज्य की गुड़ एवं खांडसारी इकाइयों के एकमुश्त समाधान योजना से संबंधित प्रस्ताव पर कैबिनेट ने आज अपनी मुहर लगी दी है। कृषि निर्यात पर नई पॉलिसी बनी।

7-उत्तर प्रदेश कृषि नीति 2019 के प्रख्यापन का प्रस्ताव पास हो गया है। कृषि निर्यात को बढ़ाना और 2024 तक कृषि निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया।

8-उत्तर प्रदेश आबकारी मदिरा एवं शराब प्रक्षालन अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पास हुआ। पोर्टेबल और नॉन-पोर्टेबल व्यवस्था में बदलाव करने का प्रस्ताव पास किया गया। उत्तर प्रदेश आबकारी मदिरा एवं शराब प्रक्षालन अधिनियम में संशोधन भी किया गया। अब पॉर्टेबल एल्कोहल और एथनाल के टैंकर में होगी डिजिटल लॉकिंग। जीपीआरएस से निगरानी भी होगी।

9-जनपद औरैया के दिबियापुर में बस स्टेशन निर्माण कराने के लिए भूमि उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई है। औरैया के दिबियापुर में बस स्टेशन के निर्माण के लिए 2.347 हेक्टेयर भूमि मुफ्त उपलब्ध कराई गई। डेड़ साल में 4 करोड़ की लागत से निर्माण पूरा होगा।

10-कैबिनेट से जेवर एयरपोर्ट क्षेत्र के बीच आने वाली ग्राम समाज एवं अन्य सरकारी भूमि को नि:शुल्क नागरिक उड्डयन विभाग को देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।

11-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राज्य विधानसभा मंडल के दोनों सत्रों को चलाए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। विशेष सत्र दो अक्टूबर सुबह 11 बजे से 3 अक्टूबर की देर रात तक लगातार चलेगा। गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल समेत विकास के 17 लक्ष्यों को पूरा करने के लिए होगी लगातार चर्चा। गांधी जी के विचारों और नीतियों पर बात होगी। इसमें विधानसभा व विधान परिषद का सत्र चलाया जाएगा। महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर विकास के 17 बिंदुओं पर सदन में चर्चा कराई जाएगी। 

लखनऊ से अन्य समाचार व लेख

» 11 को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का दो दिवसीय अमेठी दौरा

» लखनऊ के बंथरा मे मालिक के सामने एक-एक कर तीन पालतू कुत्तों को मारी गोली

» कल्याण सिंह पर दर्ज अयोध्या स्थित विवादित ढांचा गिराए जाने के आपराधिक मामले में नया मोड़

» राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

» BJP सदस्य बनने के बाद कल्याण सिंह ने कहा, राम मंदिर मुद्दे पर सभी दल अपना रुख स्पष्ट करें

 

नवीन समाचार व लेख

» सुल्तानपुर मे हैवान‍ियत के बाद युवती को लटकाया पेड़ पर, नग्न अवस्था में म‍िला शव

» काशी से महाबली खली ने मचा दी खलबली, कहा- 'पाकिस्तान अपनी औकात में रहे'

» कैबिनेट बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर

» अलीगढ़-:शांति-व्यवस्था के दृष्टिगत मोहर्रम जुलूस मे शामिल हुए एसीएम द्वितीय व सीओ तृतीय

» गभाना तहसील के बरौली में निकला मोहर्रम जुलूस