यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

UPPSC के नए परीक्षा नियंत्रक के समक्ष चुनौतियों का अंबार


🗒 शनिवार, जून 15 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

पेपर लीक के दलदल में फंसे उप्र लोक सेवा आयोग (UPPSC) के नवनियुक्त परीक्षा नियंत्रक अरविंद मिश्र के समक्ष कई चुनौतियां हैं। परीक्षा कराने से लेकर समय पर परिणाम जारी कराने के लिए उन्हें कई बदलाव करने होंगे। पेपर छापने वाले प्रिंटिंग प्रेस की गोपनीयता भंग हो गई है, अब नया पैनल बनाना पड़ेगा।परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पेपर सेटर, मॉडरेटर व पैनल का पुन: गठन करना होगा। इसके साथ ही सीबीआइ व एसटीएफ की जांच में सहयोग भी करना होगा। आयोग में परीक्षा नियंत्रक का पद इधर कुछ वर्षों से विवादों के घेरे में रहा है। 2015 में तब प्रभुनाथ परीक्षा नियंत्रक थे। इनके कार्यकाल में पीसीएस 2015 का पेपर लीक हुआ। फिर अभ्यर्थी की कापी बदलने से लेकर उत्तरकुंजी जारी न करने सहित अनेक अनियमितताएं हुई। इनके कार्यकाल में छह सौ के लगभग मुकदमें हाईकोर्ट में दर्ज कराए गए।प्रदेश की सत्ता बदली तो सारे मामलों की जांच सीबीआइ को सौंपी गई। परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार का कार्यकाल भी विवादों के घेरे में रहा। पीसीएस मुख्य परीक्षा 2017 का प्रश्नपत्र गलत बांटा गया। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का पेपर भी लीक हुआ, वह इन दिनों जेल में हैं।

UPPSC के नए परीक्षा नियंत्रक के समक्ष चुनौतियों का अंबार

यूपीपीएससी का परीक्षा कैलेंडर नए सिरे से बनाना होगा। अंजू कटियार के कार्यकाल में 20 मई को जारी परीक्षा कैलेंडर पेपर लीक होने के चलते स्थगित हो गया है। पीसीएस मेंस 2018 की परीक्षा कराने, पीसीएस 2017 मेंस का रिजल्ट देने के साथ पीसीएस प्री 2019 का विज्ञापन निकलवाना होगा।यूपीपीएससी से मैं अच्छी तरह से वाफिक हूं। आयोग में मेरे सामने कई चुनौतियां हैं, मुझे वह पता हैं, लेकिन मैं उससे डरता नहीं। यह आत्मविश्वास भरे शब्द हैं यूपीपीएससी के नवनियुक्त परीक्षा नियंत्रक अरविंद मिश्र के। वर्तमान में मऊ के सीडीओ पद पर तैनात अरविंद ने कहा कि पेपर लीक होने से आयोग की साख बचाना बड़ी चुनौती है। इसके लिए हम पूरी निष्ठा के साथ काम करेंगे, जिससे सारी दिक्कतें दूर होंगी। पुरानी गलतियों से सीख लेकर मैं पूरी मेहनत व समर्पण से काम करूंगा। मुझे विश्वास है कि उसमें सारे अधिकारी, कर्मचारी पूरा साथ देंगे।

प्रयागराज से अन्य समाचार व लेख

» अब UPPSC की पीसीएस जे परीक्षा में भी भ्रष्टाचार का आरोप

» इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पहली बार 1070 गरीब सवर्णों को मिलेगा प्रवेश

» PCS (J) 2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित 1847 अभ्यर्थी सफल

» उप्र लोकसेवा आयोग ने घोषित किया पीसीएस जे 2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम

» प्रयागराज से लखनऊ अब बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय को भेजने की तैयारी, खोजा जा रहा भवन

 

नवीन समाचार व लेख

» UPPSC के नए परीक्षा नियंत्रक के समक्ष चुनौतियों का अंबार

» पूर्व विधान परिषद सदस्य व बीआरडी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य व सुप्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर वाईडी सिंह का निधन

» अखिलेश यादव ने कहा प्रदेश में अपराधी खुलेआम घूम रहे और सरकार बैठकें कर रही

» चित्रकूट मे महिला की हत्या कर शव फेंका, हत्यारों ने पहचान मिटाने को चेहरा पत्थरों से कुचला

» खनन की सूचना पर पहुंचे सिपाही को ही लाद ले गए दबंग खनन माफिया