यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

मुख्य सचिव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रदेश में संचालित परियोजनाओं की वीसी के माध्यम से की समीक्षा


🗒 रविवार, अक्टूबर 02 2022
🖋 रजत तिवारी, बुंदेलखंड सह संपादक बुंदेलखंड
मुख्य सचिव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रदेश में संचालित परियोजनाओं की वीसी के माध्यम से की समीक्षा

संवाद दाता अमरेंद्र यादव

जनपद रायबरेली में तीन परियोजनाएं संचालित: डीएम

रायबरेली 01 अक्टूबर, 2022

मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रदेश में संचालित परियोजनाओं की वर्चुअल के माध्यम से समीक्षा कर संबंधित मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डालर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इसमें प्रदेश के सड़क मार्गों की महत्वपूर्ण भूमिका है। मार्गों के विकास की गति जितनी तेज होगी, प्रदेश का विकास उतनी शीघ्रता से होगा। निवेश के लिए प्रदेश में बड़ी इंडस्ट्रीज आकर्षित होंगी, जिससे रोजगार के नवीन अवसर सृजित होंगे। उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के आला अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण, पानी व बिजली की लाइनों की शिफ्टिंग आदि के कार्य प्राथमिकता पर पूरे कराये जाएं, साथ ही वन विभाग के अफसरों को ‘फारेस्ट क्लियरेंस’ के प्रकरणों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों से कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिग्रहण प्रक्रिया के तहत किसानों को नियमानुसार समय से मुआवजा दिया जाए तथा अवशेष कार्यों को तत्काल पूरा करने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मामलों में किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मुख्य सचिव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि जिलाधिकारियों को मुआवजा वितरित करने के लिए पर्याप्त धनराशि समय से उपलब्ध कराई जाए। संबंधित जिलाधिकारियों ने आगामी 31 अक्टूबर तक एनएचएआई को सड़क निर्माण के लिए भूमि पर कब्जा एवं समय से मुआवजे के वितरण के लिये आश्वस्त किया।

वर्चुअल के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में जनपद रायबरेली की जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि जनपद रायबरेली में एक्सप्रेस-वे सम्बन्धित तीन परियोजना है जिसमें रायबरेली से प्रयागराज मार्ग, लालगंज से उन्नाव एवं रिंग रोड फेज-द्वितीय संचालित है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से कराय जा रहे है तथा भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया व मुआवजा का नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।

रायबरेली से अन्य समाचार व लेख

» बाइक सवार ने रेलवे कर्मचारी को मारी जोरदार टक्कर मौके पर ही मौत।

» जिला संयोजक दिलीप द्विवेदी की उपस्थिति में संपन्न हुई भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ की अहम बैठक

» गंगा नदी को गंदगी मुक्त बनाएंगे प्रशिक्षित गंगादूत l

» पूर्व विधायक स्व0 राम दुलारे कुरील का स्मृति दिवस धूमधाम से मनाया

» सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया पहला निक्षय दिवस