यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

मा0 मत्स्य मंत्री ने रिवर रैंचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा नदी में एक लाख मछलियों के बच्चे डाले


🗒 शनिवार, अक्टूबर 08 2022
🖋 रजत तिवारी, बुंदेलखंड सह संपादक बुंदेलखंड
मा0 मत्स्य मंत्री ने रिवर रैंचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा नदी में एक लाख मछलियों के बच्चे डाले

मंत्री ने मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड व प्रमाण पत्र किये वितरित

उत्तर प्रदेश के मा0 मत्स्य मंत्री श्री संजय कुमार निषाद ने तहसील डलमऊ के रानी शिवाला घाट पर प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत रिवर रैचिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत नदियों में मत्स्य संरक्षण एवं पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए रिवर रैचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत शिवाला घाट पर गंगा पूजा एवं आरती के साथ गंगा नदी में मेजर कार्प प्रजाति के मछलियों के एक लाख बच्चे डाले गये। आयोजित कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी ने 25 मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड, 04 मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में उप निदेशक लखनऊ मण्डल लखनऊ अंजना वर्मा, उपजिलाधिकारी डलमऊ आशाराम वर्मा, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत डलमऊ आरती श्रीवास्तव, सहायक निदेशक मत्स्य सुनीता वर्मा, अध्यक्ष नगर पंचायत डलमऊ बृजेशदत्त गौड, प्रमुख, क्षेत्र पंचायत डलमऊ शिवराम रावत, चरखण्डी, बीना निषाद सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी की उपस्थिति में मछलियों के बच्चे गंगा नदी में संचित/प्रवाहित किये गये। कार्यक्रम में सहायक निदेशक मत्स्य श्रीमती सुनीता वर्मा ने बताया कि नदियों में मत्स्य संरक्षण एवं पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह पहल पूरे प्रदेश में शुरू की है, जिसके तहत जनपद में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम से मत्स्य संरक्षण एवं पर्यावरण संतुलन बनाने के साथ ही नदियों के किनारे निवास करने वाले मछुवा समुदाय के लिये रोजगार का उत्कृष्ट साधन उपलब्ध होगा एवं मछली पालन को लेकर नदियों की होने वाली नीलामी से सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। सहायक निदेशक मत्स्य ने जन-जागरूकता गोष्ठी में मौजूद लोगों को मत्स्य अंगुलिका रिवर रैचिंग के बारे में जानकारी दी एवं विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही उन्होंने गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को भी गंगा नदी को स्वच्छ बनाये रखने के लिए अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

संवाद दाता अमरेंद्र यादव

 

रायबरेली से अन्य समाचार व लेख

» अनुसूचित जातियों के लिए 3 योजनाएं संचालित सम्पर्क कर ले लाभ

» केंद्रीय विद्यालय एमसीएफ में लगाई गई चित्रकला प्रदर्शनी

» मुख्य सचिव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा प्रदेश में संचालित परियोजनाओं की वीसी के माध्यम से की समीक्षा

» मजिस्ट्रीरियल जांच सम्बन्धी साक्ष्य/बयान 07 से 22 अक्टूबर के मध्य तक दें

» आगामी पर्वों पर मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थों के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम के लिए 22 नमूनें प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गये

 

नवीन समाचार व लेख

» मा0 मत्स्य मंत्री ने रिवर रैंचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा नदी में एक लाख मछलियों के बच्चे डाले

» बाल रामलीला डांडिया नृत्य कर बच्चों ने सभी का मन मोहा

» पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से कच्ची शराब के साथ 4 लोग गिरफ्तार

» पुलिस ने एक वारंटी को किया गिरफ्तार भेजा जेल

» पत्रकारिता के नैतिक आयाम स्वच्छ एवं नशा मुक्त भारत विषय में संगोष्ठी का आयोजन एवं विशिष्ट पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन हुआ।