यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की गई समीक्षा बैठक


🗒 मंगलवार, अक्टूबर 11 2022
🖋 रजत तिवारी, बुंदेलखंड सह संपादक बुंदेलखंड
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की गई समीक्षा बैठक

विकास कार्यों व जनसमस्याओं के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी: माला श्रीवास्तव

सरकार की समस्त स्कीमों के टारगेट को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश

रायबरेली 10 अक्टूबर, 2022

जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पेंशन सम्बन्धी समस्त योजनाओं के लाभार्थियों के चयन एवं पात्रता आदि के सम्बन्ध में इस माह के अन्त तक समस्त औपचारिकताएं प्रत्येक दशा में पूर्ण कर ली जाएं, इस सम्बन्ध में लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस सम्बन्ध में आधार प्रमाणीकरण के कार्य को गति दी जाए और प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाए।

जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद में चल रहे विकास एवं जन कल्याणकारी कार्यो का नियमित अनुश्रवण किया जाए और आवश्यकतानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर पात्रों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो के अनुश्रवण के साथ ही एक रणनीति बनाकर निर्धारित लक्ष्य निर्धारित अवधि में प्राप्त किया जाए। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत कार्यो में विशेष रूप से कहा कि स्कूलों में जलभराव की समस्या बिल्कुल नहीं होनी चाहिए, साथ ही अन्य समस्त कार्य समय से पूर्ण किये जाए।

जिलाधिकारी ने कृषि सम्बन्धी कार्यो, विशेष रूप से किसान सम्मान निधि एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जाना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने एडीएम एफआर से कहा कि भू-लेख सत्यापन आदि के कार्य का वे अपने स्तर से नियमित अनुश्रवण कर उन्हें आख्या प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों के बीच पराली प्रबंधन के सम्बन्ध में गोष्ठियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी से कहा कि वह किसानों को बताएं कि पराली जलाने पर नियमानुसार सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि पराली जलाने का संज्ञान ले लिया जायेगा और नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। बैठक में सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति योजना, कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।  

जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओं/कार्यक्रमों के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में अवश्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाये। उन्होंने शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की विभागवार/योजनावार समीक्षा के दौरान मनरेगा, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना में दिये गये लक्ष्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) पूजा मिश्रा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला विकास अधिकारी सहित समाज कल्याण, प्रोबेशन विभाग, दिव्यांग विभाग, श्रम विभाग, जिला कृषि अधिकारी, पीडी आदि अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहें।

 

 

रायबरेली से अन्य समाचार व लेख

» विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन सम्पन्न

» 22 अक्टूबर तक मजिस्ट्रीरियल जांच सम्बन्धी साक्ष्य/बयान दें

» जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोगों के नियंत्रण अभियान के सम्बंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

» अनुसूचित जातियों के लिए 3 योजनाएं संचालित सम्पर्क कर ले लाभ

» मा0 मत्स्य मंत्री ने रिवर रैंचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा नदी में एक लाख मछलियों के बच्चे डाले

 

नवीन समाचार व लेख

» 22 अक्टूबर तक मजिस्ट्रीरियल जांच सम्बन्धी साक्ष्य/बयान दें

» जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विशेष संचारी रोगों के नियंत्रण अभियान के सम्बंध में समीक्षा बैठक सम्पन्न

» जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की गई समीक्षा बैठक

» अनुसूचित जातियों के लिए 3 योजनाएं संचालित सम्पर्क कर ले लाभ

» मा0 मत्स्य मंत्री ने रिवर रैंचिंग कार्यक्रम के अन्तर्गत गंगा नदी में एक लाख मछलियों के बच्चे डाले