यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

होली को लखनऊ में 21 को दो बजे तक पेट्रोल पंप बंद, फ्लाइट-ट्रेनें-बसें सब फुल


🗒 बुधवार, मार्च 20 2019
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक

 होली में घर जाने वालों की लंबी भीड़ से फ्लाइट जहां पहले ही पैक हो चुकी थी, वहीं ट्रेनों के आरक्षित कोचों में वेटिंग वाले यात्रियों ने परिवार के साथ खड़े होकर सफर किया। वहीं, होली को लेकर लखनऊ में 21 मार्च को पेट्रोल पंप दो बजे तक बंद रहेंगे। इसके साथ से ही मेट्रो का संचालन दोपहर 2:30 बजे से होगा, जो रात दस बजे तक चलेगा। रंग से रंगे हैं तो मेट्रो में सफर नहीं कर सकेंगे। मंगलवार की सुबह तत्काल की बर्थ दो मिनट में फुल हो गई। उधर, स्लीपर बसों में कई यात्रियों को टिकट ही नहीं मिले, जबकि दिल्ली, गोरखपुर, बनारस, प्रयागराज, बरेली जाने वाली बसों में लोगों को मशक्कत करनी पड़ी। 

होली को लखनऊ में 21 को दो बजे तक पेट्रोल पंप बंद, फ्लाइट-ट्रेनें-बसें सब फुल

होली से दो दिन पहले विमानों का किराया आसमान पर पहुंच गया था। मुंबई का किराया चालीस हजार तक पहुंच गया। वहीं, दिल्ली का किराया भी 18 हजार तक रहा। एयरलाइंस के मुताबिक शाम को पीक टाइम होने के कारण डिमांड ज्यादा रही। वहीं दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता व बेंगलुरु से लखनऊ आने वाले विमानों का किराया भी सामान्य दिनों की तुलना में छह से आठ गुना ज्यादा रहा।23 व 24 मार्च को लखनऊ से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के विमानों में फिर मारामारी शुरू होगी। एयरलाइंस के मुताबिक विमानों में अब सीटें नहीं बची है, अब टिकट कैंसल होने पर ही बर्थ खाली हो सकेंगी। उधर दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, पंजाब, राजस्थान से आने आने वाली ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ रही। इसके अलावा 21 मार्च को दिल्ली को जाने वाली अधिकांश ट्रेनें खाली चलेंगी। लखनऊ मेल, स्वर्ण शताब्दी, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, एसी एक्सप्रेस, पदमावत एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस के अलग-अलग श्रेणियों में बर्थ खाली हैं।होली के दिन यानी 21 मार्च को लखनऊ में पेट्रोल पंप सुबह छह से दोपहर दो बजे तक और शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। जिला आबकारी अधिकारी के मुताबिक आदेश का उल्लंघन करने वालें का ठेका निरस्त कर दिया जाएगा।होली खेलने में मौसम आपका साथ देगा। चटख धूप से तापमान सामान्य हो जाएगा, जिससे भीगने पर ठंड का अहसास नहीं होगा। दरअसल, सुबह-शाम अब भी मौसम में ठंडक है, जिससे होली खेलने के शौकीनों का उत्साह कुछ ढीला है। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो होली के दिन मौसम साथ देगा। तापमान सामान्य रहेगा, जिससे लोग रंग खेल सकेंगे। मंगलवार को तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 31.1 व न्यूनतम तापमान 14.6 रिकॉर्ड किया गया।

परिवहन निगम के आलमबाग, चारबाग और कैसरबाग बस स्टेशनों पर दोपहर बाद भारी भीड़ नजर आई। हाल यह रहा कि लोग अपने बच्चों को खिड़की से प्रवेश दिलाते नजर आए। रोडवेज प्रशासन ने 75 से अधिक बसों का अतिरिक्त संचालन किया। बावजूद इसके तीनों बस स्टेशनों पर भीड़ दिखी। आलमबाग टर्मिनल से लग्जरी सेवाओं का संचालन किया गया। स्लीपर कोच, वोल्वो, स्कैनिया सरीखी सेवाएं फुल रहीं। साधारण सेवाओं में भी भारी भीड़ रही। लोगों ने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सीट न मिलने की दशा में खड़े होकर ही सफर किया। आलमबाग टर्मिनल, चारबाग और कैसरबाग में हालात ऐसे थे कि लोग खिड़की से अपना लगेज और बच्चे अंदर प्रवेश कर रहे थे। सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी सीट पाने के लिए इसी तरह का जुगाड़ करतीं नजर आईं।होली की वजह से बुधवार व गुरुवार को दोनों ही दिन नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान बंद रहेगा। यह जानकारी प्राणि उद्यान के निदेशक आरके सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि दर्शकों के लिए शुक्रवार से प्राणि उद्यान खुलेगा।होली से पहले और होली के दिन मेट्रो प्रशासन ने नार्थ साउथ कॉरिडोर के सभी 21 स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है। स्टेशनों व मेट्रो के भीतर होली खेलना प्रतिबंधित है। वहीं सफर के दौरान अगर आप रंग से रंगे हैं तो मेट्रो में सफर नहीं कर सकेंगे। यही नहीं अपने साथ रंग लेकर भी सफर नहीं कर सकते। यह गाइड लाइन एलएमआरसी ने मंगलवार को जारी की है। हर स्टेशन पर सीसी कैमरों की मदद से भी कंट्रोल रूम में बैठा कर्मी नजर रखेगा। वहीं 21 मार्च को होली का संचालन दोपहर 2:30 बजे से होगा, जो रात दस बजे तक चलेगा।

अगर आप एयरपोर्ट के पास रहते हैं और आपके रिश्तेदार इंदिरा नगर या फिर किसी अन्य मेट्रो स्टेशन के आसपास रहते हैं तो आप भी मेट्रो के जरिए पहुंच सकते हैं। फुल सेक्शन शुरू होने से मेट्रो का सफर कुल 23 किमी हो गया है। आप भी होली के दिन त्योहार व पिकनिक दोनों का आंनद ले सकते हैं। लखनऊ मेट्रो ने 22 से 24 मार्च तक मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मी तैनात किए हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।चुनाव के माहौल में आचार संहिता के बीच इस बार की होली कुछ खास है। राजनीतिक पार्टियों के अलावा, पुलिस-प्रशासन और चुनाव आयोग की भी इस पर विशेष नजर है। एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक चुनाव नजदीक हैं। सभी थाना प्रभारियों ने डीजे वालों के साथ बैठक कर ली है। आपत्तिजनक गाने बजाने से डीजे वालों को मना किया गया है। राजधानी में कुल 2880 स्थानों पर होलिका दहन होगा। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। विवादित स्थलों पर कुल 24 गारद तैनात किए गए हैं। संवेदनशील स्थानों पर एलआइयू की 14 टीमें मुस्तैद रहेंगी। शहरी क्षेत्र में 1809 और देहात में 1071 होलिका दहन स्थल हैं। सुरक्षा के लिहाज से 15 अस्पताल भी चिह्न्ति कर एसएसपी ने वहां पर सुरक्षाकर्मी तैनात करने की व्यवस्था की है।बलरामपुर, लोहिया, लोकबंधु, सिविल और रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल समेत सीएचसी व पीएचसी में बुधवार को हाफ डे ओपीडी रहेगी। वहीं पीजीआइ, केजीएमयू और लोहिया संस्थान में फुल डे ओपीडी चलेगी। गुरुवार को सभी जगह इमरजेंसी ओपीडी चलेगी।

ये है इमरजेंसी नंबर

  • सिविल अस्पताल : 2239007, 9415117798
  • बलरामपुर अस्पताल : 2624040, 7408404659 
  • लोहिया अस्पताल : 8004003391 
  • सीएमओ कंट्रोल रूम : 0522-2622080
  • ट्रामा पीआरओ : 9453004209 
  • पीजीआइ पीआरओ : 8004904411

विशेष से अन्य समाचार व लेख

» मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में बड़ा फैसला, किसान सम्मान सबको; 60 साल के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन भी

» 5 जुलाई को पेश होगा आम बजट, केवल बेहद जरूरी मदों में ही बढ़ सकती है धनराशि

» मोदी सरकार की दूसरी पारी कल से शुरू होगी शपथ ग्रहण से पहले जाएंगे गांधी और अटल के समाधि स्थल पर

» UP से जीते संसदों में से 56 फीसद पर आपराधिक और गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज

» ट्विटर ने चुनाव में बनाया रिकॉर्ड, 600 फीसद बढ़ोतरी के साथ 40 करोड़ किए गए ट्वीट

 

नवीन समाचार व लेख

» पचपेड़ा मौजा धर्मापुर में चोरों ने उड़ाया नगदी समेत लाखों के जेवरात

» तिलोक पुरवा मंदिर के निकट बीती रात हुआ भीषण एक्सीडेंट दो की मौत एक घायल

» क्रांतिकारी जनसंघर्ष मोर्चा सामाजिक संगठन ने किया बृक्षारोपण।

» आगरा मे अनबन पर प्रेमिका ने खाया जहर; अस्पताल में देखने पहुंचे प्रेमी के परिवार को लड़की के घरवालों ने पीटा

» जिला गोंडा में भाजपा के बूथ अध्यक्ष पर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला, हालत गंभीर