यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

मौसम के बदले मिजाज ने पहुंचाई राहत


🗒 गुरुवार, मई 18 2017
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक
मौसम के बदले मिजाज ने पहुंचाई राहत

लगभग 47 डिग्री का ताप झेल रहे लोगों को बुधवार के बदले मौसम ने काफी राहत पहुंचाई। आसमान में बादल छाए, ठंडी हवा बही और पारा करीब 7 डिग्री लुढ़क गया। दोपहर बाद आंधी चली, हल्की बूंदाबादी भी हुई। इससे आनंदित हुए तमाम शहरी पार्को सहित अन्य स्थानों पर लुत्फ उठाने पहुंच गए। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन में मौसम में तेजी से उतार-चढ़ाव होगा।

13 मई से निरंतर पारा चढ़ रहा है। भीषण गर्मी से जिंदगी ठिठक गई है। लोग दिन में घर से बाहर निकले से बचते हैं। मंगलवार को पारा तो सीजन के शिखर पर पहुंच गया था। अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया था। इससे दो दिन पहले भी आंकड़ा 46.8 डिग्री पर पहुंच गया था। लेकिन अगले दिन पारा थोड़ा गिर गया था। लेकिन 46 डिग्री के पार ही चल रहा था। बुधवार को सुबह भी ऐसा माहौल रहा। सूरज आसमान से आग उगलता रहा। दोपहर तक चिलचिलाती धूप में लोग झुलस गए। आलम यह था कि कहीं पर एक मिनट खड़ा होने के पश्चात हालत खराब हो जा रही थी। दोपहर बाद धीरे-धीरे हवा चलनी शुरू हो गई। पांच बजे हवा ने रफ्तार पड़ ली। देखते ही देखते आसमान पर काले बादल छा गए। इसके साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। 40 से 45 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने से आसमान में छाए काले बादल छंट गए। एक बार को ऐसा लग रहा था कि काले बादल झमाझम बारिश करेंगे, मगर हवाओं के झोंके ने उन्हें आगे बढ़ा दिया। मौसम वैज्ञानिक एसएस ओझा का कहना है कि पूर्वी और उत्तर से आने वाली हवाओं के कारण अचानक मौसम में बादल आया। इससे पहले पश्चिम की हवाएं जोर पकड़ी हुई थी। इसलिए पारा चरम पर चल रहा था। हवाओं के कारण पारा भी तेजी से लुढ़क गया। उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन दिन में मौसम में तेजी से बदलाव होगा। बुधवार को जो मौसम बदला यह प्री-मानसून का संकेत है। फिलहाल अभी बूंदाबादी होगी। बारिश होने की संभावना कम है।

तेजी से लुढ़का पारा : बुधवार को दोपहर बाद तेजी से मौसम में बदलाव आया। इसका प्रभाव पारे पर दिखाई दिया। मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन था। अधिकतम पारा 46.9 डिग्री दर्ज किया गया था, जो बुधवार को घटकर 39.9 डिग्री पर थम गया। अधिकतम पारे में सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार रात को भीषण गर्मी थी। इसलिए न्यूनतम में बढ़ोतरी हुई। बुधवार का न्यूनतम पारा 31.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो मंगलवार को 29.1 डिग्री दर्ज किया गया था। करीब एक हफ्ते पश्चात पारा 40 डिग्री के नीचे गया है। नहीं तो इसके ऊपर ही चल रहा था।

पांच दिन का हाल

13 मई 43.1 30.5

14 मई 46.8 29.6

15 मई 46.2 31.2

16 मई 46.9 29.1

17 मई 39.9 31.5

राज्य से अन्य समाचार व लेख

» बुंदेलखंड की वर्षों से हुई उपेक्षा, यहां की संपदा का हुआ दोहन : सीएम योगी

» हाजारो का सामान हुआ राख गोमती में लगी आग ।फतेहपुर

» तिन महीने से गाओ की बिजली गुल

» यूपी में विभिन्न स्थान पर गिरफ्त में आए तीन मुन्ना भाई

» उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच वज्रपात से 12 लोगों की मौत