आंधी-पानी से यूपी में भारी तबाही, 14 लोगों की मौत

यूनाइट फॉर ह्यूमैनिटी हिंदी समाचार पत्र

RNI - UPHIN/2013/55191 (साप्ताहिक)
RNI - UPHIN/2014/57987 (दैनिक)
RNI - UPBIL/2015/65021 (मासिक)

आंधी-पानी से यूपी में भारी तबाही, 14 लोगों की मौत


🗒 रविवार, मई 28 2017
🖋 विक्रम सिंह यादव, प्रधान संपादक
आंधी-पानी से यूपी में भारी तबाही, 14 लोगों की मौत

प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों में झुलस रहे प्रदेश में कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ आई बारिश ने जहां तपिश से राहत दी वहीं कई जिलों में जला देने वाली धूप ने झुलसाया और उमस ने पसीने छुड़ाए। खासकर पूर्व और मध्य उत्तर प्रदेश में तेज आंधी के साथ पानी और बिजली गिरने से तबाही मची, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए। कई मकान जमींदोज हो गए। आम फसल को नुकसान पहुंचा। 

राजधानी लखनऊ मौसम ने शनिवार को कई रंग बदले सुबह जहां तेज ठंडी हवा के झोंकों ने गर्मी से राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ व कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने के चलते प्रदेशभर में बदली व बारिश का मौसम अगले दो-तीन दिन बना रहेगा। 

वाराणसी में भोर में वर्षा संग आई आंधी ने तापमान कम कर दिया। जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ व मऊ में तबाही मचाई। इस दौरान पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए। कई पेड़ उखड़ गए। झोपडिय़ां उजड़ गईं। गाजीपुर में बच्छलपुर-रामपुर का गंगा पीपा पुल क्षतिग्रस्त हो गया। मऊ में 165 बिजली के खंभे उखड़े। आपूर्ति बाधित हो गई है। जौनपुर में वज्रपात की चपेट में आकर दो महिलाओं की मौत हो गई। दीवारों के गिरने से सास-बहू घायल हो गए।

आजमगढ़ के दीदारगंज क्षेत्र के चरौंवा गांव में रिहाइशी मंडई के ढह जाने से 80 वर्षीय किशोरी देवी की मौत हो गई। गाजीपुर की करंडा दलित बस्ती में कच्ची दीवार गिरने से राजपतिया देवी (55) की मौत हो गई। मऊ के कोतवाली क्षेत्र के प्रेमाराय मोहल्ला में छत पर सोई दो साल की बच्ची कायनात की मौके पर ही मौत हो गई। बलिया में बिजली गिरने से मकान जल गया। 

प्रदेश में सबसे गर्म झांसी रहा जहां तापमान 44.6 डिग्री रिकार्ड हुआ। उरई 44 और बांदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा। कानपुर में शनिवार को तापमान पांच डिग्री गिरकर 37.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इटावा में बादलों के चलते तपिश का प्रभाव कम रहा। महोबा में लू की चपेट में आने से दो महिलाओं की मौत हो गई। यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहा। फर्रुखाबाद में चिलचिलाती धूप के बावजूद हवा में नमी बढऩे से कुछ राहत मिली। उन्नाव, फतेहपुर, हरदोई में भी कमोवेश ऐसे ही हालात हैं। कानपुर और आसपास के जिलों में हवा चलने से पारे में गिरावट आई है। इलाहाबाद में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी हुई। अधिकतम तापमान 44 डिग्र्री और प्रतापगढ़ में 43 डिग्री सेल्सियस रहा। 

आंधी-पानी के बीच हादसे में दो लोगों की मौत

गोरखपुर : तेज आंधी-पानी के बीच शुक्रवार रात हुई दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई। कुशीनगर के हाटा कोतवाली क्षेत्र के मथौली में पिपराइच थाना क्षेत्र के लखेसरा निवासी विपिन यादव व बबलू यादव की कार में कंटेनर ने टक्कर मार दी, जिसमें दोनों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि  प्रधान रवि यादव व राजेन्द्र शर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए। 

राज्य से अन्य समाचार व लेख

» बुंदेलखंड की वर्षों से हुई उपेक्षा, यहां की संपदा का हुआ दोहन : सीएम योगी

» हाजारो का सामान हुआ राख गोमती में लगी आग ।फतेहपुर

» तिन महीने से गाओ की बिजली गुल

» यूपी में विभिन्न स्थान पर गिरफ्त में आए तीन मुन्ना भाई

» उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच वज्रपात से 12 लोगों की मौत

 

नवीन समाचार व लेख

» पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से कच्ची शराब के साथ 4 लोग गिरफ्तार

» पुलिस ने एक वारंटी को किया गिरफ्तार भेजा जेल

» पत्रकारिता के नैतिक आयाम स्वच्छ एवं नशा मुक्त भारत विषय में संगोष्ठी का आयोजन एवं विशिष्ट पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन हुआ।

» मौदहा में सवा कुंटल गौमांस सहित एक गिरफ्तार,तीन फरार

» केंद्रीय विद्यालय एमसीएफ में लगाई गई चित्रकला प्रदर्शनी